Move to Jagran APP

योग परिषद की सिफारिश पर बदला-बदला सा होगा गणतंत्र दिवस समारोह का नजारा Panipat News

हरियाणा योग परिषद की सिफारिश पर गणतंत्र दिवस पर पहली बार योग आसन कराया जाएगा। स्कूली बच्चे तिरंगे को सलाम और सूर्य नमस्कार करेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 06:57 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 06:58 PM (IST)
योग परिषद की सिफारिश पर बदला-बदला सा होगा गणतंत्र दिवस समारोह का नजारा Panipat News
योग परिषद की सिफारिश पर बदला-बदला सा होगा गणतंत्र दिवस समारोह का नजारा Panipat News

पानीपत/करनाल, जेएनएन। गणतंत्र दिवस पर इस बार स्कूली बच्चे तिरंगे को सलाम करने के साथ-साथ सूर्य नमस्कार भी करेंगे। हरियाणा योग परिषद की सिफारिश पर पहली बार यह योग आसन कराया जाएगा, जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए है। इसके साथ ही शिक्षक बच्चों की तैयारी कराने में जुट गए है।

loksabha election banner

 हर वर्ष की भांति 26 जनवरी को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस के अवसर पर योग आसन कराए जाने की सिफारिश हरियाणा योग परिषद ने प्रदेश सरकार को की थी। इसी के चलते 26 सितंबर को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इस पर सहमित जता दी गई थी। इसके बाद सरकार की ओर से शिक्षा विभाग को गणतंत्र दिवस पर सूर्य नमस्कार योग आसन कराए जाने को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए। 

दैनिक जागरण संवाददाता के अनुसार अब माध्यमिक शिक्षा महानिदेशक की ओर से जारी निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि शिक्षा अधिकारी इसके लिए न केवल बच्चों की तैयारी कराएं बल्कि समूचित प्रबंध भी किए जाएं। जिला शिक्षा अधिकारियों की ओर से निर्देश मिलते ही स्कूल मुखियाओं ने भी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

योग से मिलती है शारीरिक व मानसिक शक्ति

हरियाणा योग परिषद के अनुसार योग से शारीरिक, मानसिक, अध्यात्मिक, भावनात्मक, शैक्षणिक, मनोवैज्ञानिक शक्ति शरीर को मिलती है जबकि प्रदेश योग एवं गीता की भूमि रहा है। योग को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन के दौरान योग आसन कराया जाना चाहिए, जिसमें सूर्य नमस्कार सबसे अहम है।

परीक्षा में मेहनत के निवेश का बेटियां देंगी संदेश

बता दें कि इस बार भी गणतंत्र दिवस समारोह सभी स्कूलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व संविधान दिवस के आलोक में मनाया जाएगा। इस दौरान गांव की सबसे अधिक पढ़ी लिखी बेटी तिरंगा फहराने के साथ-साथ परीक्षा में मेहनत के निवेश पर छात्र-छात्राओं को संदेश देंगी। वे उन्हें परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए किस तरह से तैयारी करें, यह मंत्र भी देंगी। उन्हें बताया जाएगा की परीक्षा को बोझ मानने की बजाए योजनाबद्व तरीके से तैयारी की जाए। इसी दौरान संविधान के बारे में भी उन्हें विस्तार से अवगत कराया जाएगा। 

स्कूल मुखियाओं को दिए निर्देश : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी रविंद्र चौधरी का कहना है कि गणतंत्र दिवस समारोह के साथ-साथ योग आसन सूर्य नमस्कार के आयोजन को लेकर भी स्कूल मुखियाओं को निर्देश दे दिए गए है। यह पर्व गरिमापूर्ण रूप से मनाया जाएगा। समारोह के दौरान विद्यार्थियों को संविधान के बार में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी तो वहीं इस बार भी समारोह बेटियों के नाम रहेगा। उन्हें सम्मान देने के लिए सबसे अधिक पढ़ी बेटी से तिरंगा फहराने के साथ-साथ परीक्षा के लिए मेहनत करने का संदेश भी दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.