Move to Jagran APP

देवी मंदिर में भजनों के बीच रोज लगता योग शिविर

शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिर में रोज सुबह श्रद्धालु मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने के बाद पार्क में योग करने पहुंचते हैं। खास बात ये है कि भजनों के बीच योग शिविर लगता है। हंसी के ठहाके लगते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 07:09 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 07:09 AM (IST)
देवी मंदिर में भजनों के बीच रोज लगता योग शिविर
देवी मंदिर में भजनों के बीच रोज लगता योग शिविर

जागरण संवाददाता, पानीपत : देवी मंदिर। शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिर में रोज सुबह श्रद्धालु मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने के बाद पार्क में योग करने पहुंचते हैं। खास बात ये है कि भजनों के बीच योग शिविर लगता है। हंसी के ठहाके लगते हैं। पतंजलि की ओर से लगाए जाने वाले इस शिविर में तहसील प्रभारी बलवान सिंह यहां योगासन सिखाते हैं। 13 वर्ष से लगातार उनकी क्लास चल रही है। जिन लोगों को डाक्टरों ने आपरेशन की सलाह दी थी, उन लोगों ने बलवान सिंह की क्लास में आकर खुद को स्वस्थ कर लिया है। किसी ने शुगर पर नियंत्रण पाया है तो किसी के घुटने ठीक हुए हैं। बलवान सिंह कहते हैं कि उन्होंने एडवोकेट रघुबीर सैनी ने प्रेरणा लेकर योग करना, फिर सिखाना शुरू किया। वह हरिद्वार से प्रशिक्षण लेकर आए थे। रघुबीर सैनी ने ही पानीपत में पतंजलि के माध्यम से योग शिविर शुरू किए थे। राज दहिया ने देवी मंदिर में लगे योग शिविर में भजन सुनाया, धीरे-धीरे मोड़ तू इस मन को, इस मन को..मन मोड़ा तो फिर गम नहीं, कोई दूर प्रभु का घर नहीं। फोटो 3

loksabha election banner

चेहरे पर आ गई मुसकुराहट

राजीव कालोनी में रहने वाले संजीव कुमार कहते हैं, जब से योग शिविर में आने लगा, तब से चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई है। तनाव दूर हो गया है। पहले कमर और एड़ियों में दर्द रहता था। दवाई खाकर दर्द को दूर करता था। योग करने से सभी दवाइयां छूट गई है।

फोटो 4

हाथ अब ठीक हो गया है

हाउसिग बोर्ड कालोनी में रहने वाले नवीन जैन कंबल की फैक्ट्री चलाते हैं। कुछ महीने पहले दायें हाथ में तकलीफ होने लगी। कंबल नहीं उठा सकते थे। डाक्टर को दिखाया। आराम नहीं आया। देवी मंदिर में योग शिविर में आने लगे। अब चार कंबल एकसाथ उठा सकते हैं। नवीन का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को समय निकालकर योग करना चाहिए। फोटो 5 82 की उम्र, खूब नाचते हैं

ताराचंद सैनी की उम्र 82 है। करीब दस वर्ष से योग शिविर में आ रहे हैं। जैसे ही भजन चलाते हैं, खूब नाचते हैं। योग की सभी मुद्राए कर लेते हैं। इनसे आधी उम्र के लोग जो आसन नहीं लगा पाते, वो सभी ये लगा लेते हैं। सैनी कहते हैं, योग करने से उनका जीवन बदल गया है। सभी से कहते हैं, स्वस्थ रहना है तो योग जरूर करें।

फोटो 6 नाक के आपरेशन की जरूरत नहीं पड़ी

देवी मंदिर के ही नजदीक रहने वाली संगीता ने बताया, उन्हें काफी एलर्जी थी। छींकें आती रहती थीं। दिन में डेढ़ सौ बार से ज्यादा छींक आ जाती थीं। डॉक्टर ने नाक के आपरेशन के लिए कहा था। मंदिर में सैर करने आती थी तो योग शिविर में भी बैठने लगी। अब एलर्जी दूर हो गई है। दवाई और आपरेशन की जरूरत ही नहीं पड़ी।

फोटो 7 शिक्षक बने बलवान सिंह

बलवान सिंह का कहना है कि योग करने से वह फिट हो गए हैं। पहले आलस्य बना रहता था। अब पूरा दिन स्फूर्ति रहती है। एक साल तक अलग-अलग आसन सीखे। फिर हरिद्वार में ट्रेनिग ली। अब देवी मंदिर में योग करना सिखाते हैं। योग करने से इम्युनिटी मजबूत होती है। कोरोना जैसी बीमारी को भी हराया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.