Move to Jagran APP

हाईवे को बनाया मैदान, क्रिकेट खेले किसान

स्टेट हाईवे पर बुजुर्गो ने हुक्का गुड़गुड़ाया। महिलाओं ने भजन गाए। तीन घंटे तक जाम के कारण लोगों को कच्चे रास्ते से होकर निकलना पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 07:28 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 07:28 AM (IST)
हाईवे को बनाया मैदान, क्रिकेट खेले किसान
हाईवे को बनाया मैदान, क्रिकेट खेले किसान

जागरण टीम, पानीपत : टोल प्लाजा के नजदीक तीन घंटे तक नेशनल हाईवे दोनों तरफ से बंद रहा। किसानों और उनके समर्थकों ने हाईवे को ही क्रिकेट का मैदान बना लिया। चढ़ूनी और टिकैत टीम बनाकर मैच खेला। उधर, स्टेट हाईवे पर बुजुर्गो ने हुक्का गुड़गुड़ाया। महिलाओं ने भजन गाए। तीन घंटे तक जाम के कारण लोगों को कच्चे रास्ते से होकर निकलना पड़ा। हाईवे पर लोगों ने हाथ भी जोड़े, लेकिन किसी को आगे नहीं जाने दिया। वहीं टोल के नजदीक एक युवक ट्रैक्टर घुमा रहा था। इसी दौरान ट्रैक्टर पलट गया। लोगों ने दौड़कर ट्रैक्टर को सीधा किया और चालक को अस्पताल ले गए। उसके सिर में चोट लगी है।

loksabha election banner

किसान संगठनों का पूर्व घोषित चक्का जाम दोपहर 12 से तीसरे पहर तीन बजे तक चला। 11 बजे से ही किसान टोल प्लाजा पानीपत पर एकत्र होने शुरू हो गए थे। जैसे ही 12 बजे, किसानों ने दिल्ली से करनाल और करनाल से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों का आवागमन बंद करा दिया। लाल झंडे लिए मजदूर संगठनों ने साथ दिया।

नेताओं तुम हिरण बनोगे

ग्रामीण महिलाओं की एक टोली भी टोल प्लाजा पर धरना देकर बैठी रही। इस टोली में करीब 50 से ज्यादा महिलाएं शामिल रहीं। महिलाओं ने जहां किसान जिदाबाद के नारे लगाए, किसानों को जो दु:ख दोगे..नेता तुम अगले जन्म में हिरण बनोगे..जंगल में फिरोगे मारे-मारे..जैसे सरकार विरोधी गीत गाए। बीच-बीच में युवा नारे लगाते हुए महिलाओं का उत्साह बढ़ाते दिखे। क्रिकेट में टिकैत टीम जीती

टोल प्लाजा के पास चौड़ी सड़क शनिवार को क्रिकेट का मैदान बन गई। पहले तीन-चार किशोरों ने क्रिकेट खेलना शुरू किया। इसके बाद पिच पर युवाओं का कब्जा हो गया। टिकैत-चढूनी नाम की दो टीमें बनी। पांच-पांच ओवर का मैच रखा गया। अधिक रन बनाकर टिकैत की टीम जीत गई। न तुम जीते न हम हारे की तर्ज पर युवाओं ने खूब एन्ज्वॉय किया।

महिलाओं-बीमारों को निकलने दिया

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुए उपद्रव से सबक लेकर किसान संगठनों का चक्का जाम शांतिपूर्ण रहा। किसान नेताओं ने घोषणा की हुई थी कि इमरजेंसी सेवाओं के वाहनों को नहीं रोका जाएगा। हालांकि, रूट डायवर्जन के कारण ऐसा कोई वाहन टोल प्लाजा नहीं पहुंचा। कुछ कार-बाइक सवार ऐसे रहे, जिनके साथ महिलाएं भी थी। उन्हें भी रास्ता दिया गया।

लंगर की सेवा चलती रही

टोल प्लाजा पर खड़े वाहनों में हरियाणा-पंजाब के 100 से ज्यादा ट्रक, टैक्टर और बस थी। ऐसा लगा जैसे चक्का जाम करने के लिए इन्हें बुलाया गया था। चक्का जाम में शामिल लोगों के लिए चाय-ब्रेड पकौडा, हलवा, कढ़ी-चावल, पूरी-सब्जी और नान का लंगर पूरे दिन चला। पानी के कई टैंकर खड़े दिखे। बोतलबंद पानी भी खूब बांटा गया।

एक एंबुलेंस को वापस लौटाया

पानीपत से करनाल की ओर जा रही एंबुलेंस टोल प्लाजा पहुंची। जैसे ही उसका सायरन बजा, लोगों ने उसे रास्ता देना शुरू कर दिया। जब देखा कि एंबुलेंस में कोई मरीज नहीं है तो उसे वापस लौटा दिया। एक और खाली एंबुलेंस वहां खड़ी देखी गई।

धरने पर पहुंचे विरेंद्र बुल्ले शाह

कांग्रेस नेता विरेंद्र उर्फ बुल्लेशाह भी पूर्व पार्षद सुनील वर्मा, बलजीत सिंह सहित अन्य समर्थकों के संग टोल प्लाजा पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों की बात सुननी चाहिए। कुछ देर ठहरकर वे लौट गए।

इन्होंने किया नेतृत्व

किसान नेता बिटू मलिक, जयकरण कादियान, महेंद्र नंबरदार, इनेलो नेता रणबीर देशवाल, दलबीर नंबरदार रिसालू, राजेश बबैल, सीटू नेता सुनील दत्त, एडवोकेट पवन सैनी, जनवादी महिला समिति की सचिव पायल, सुरेंद्र मलिक, दरियाब कश्यप, रामकुमार खोतपुरा, हरविद्र सिंह, भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष अनिल चंदौली, राजेंद्र छौैक्कर।

पुलिस ने संभाला मोर्चा

टोल प्लाजा के दोनों ओर पुलिस की चार जिप्सी पूरे समय खड़ी रहीं। डीएसपी मुख्यालय सतीश वत्स और डीएसपी संदीप ने किसानों-मजदूरों के बीच पहुंचकर चक्का जाम का जायजा लिया। कुछ किसान नेताओं से बातचीत भी की। पौने तीन बजे पुलिसकर्मी अलर्ट मोड में आ गए। यातायात सुचारू होने पर ही राहत की सांस ली। वहीं किसानों ने तीन घंटे पानीपत-जींद हाईवे भी जाम कर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

पुलिस ने वाहनों को किया डायवर्ट

मतलौडा-थर्मल : किसानों ने पानीपत जींद हाईवे को जाम कर दिया। 11 बजे ही किसान भालसी चौक पर इकट्ठा होना शुरू हो गए थे। गांव कवी से महिलाएं बच्चों के साथ जाम स्थल पर पहुंचीं। जाम के दौरान कुछ बाइक सवारों के साथ महिलाओं की कहासुनी हुई। मतलौडा गोशाला से बाईपास से वाया थिराना, खंडरा के रास्ते पर वाहनों को डायवर्ट किया गया।

सनौली रोड दो तरफ से बंद

सनौली-बापौली : उग्राखेड़ी सनौली-हरिद्वार रोड और छाजपुर-सिवाह रोड पर गांव डाडौला-रिसालू चौक पर भी जाम लगा। जाम लगाने वाले किसानों ने लड्डू भी बांटे। जाम लगा रहे भारतीय किसान यूनियन के राज्य महासचिव चूहड़ सिंह रावल, दलेल सिंह, बलवान, संदीप कुमार ने साथियों के साथ जाम लगाया। बच्चों सहित महिलाएं उग्राखेड़ी पहुंचीं। सड़क के दोनों ओर छह किलोमीटर तक जाम लगा। डीएसपी प्रदीप कुमार, सनौली थाना एसएचओ सुरेंद्र सिंह ने जाम में फंसे वाहनों को डायवर्ट किया।

रोहतक रोड पर हवन किया

संस, इसराना : रोहतक-पानीपत नेशनल हाईवे पर बाबा लाठे वाला गोशाला के सामने किसानों ने धरने पर हवन भी किया। मौके पर भाकियू के जिला अध्यक्ष कुलदीप बलाना भी मौजूद रहे। इसराना से गोहाना की तरफ जा रहे एक बाइक चालक को किसानों ने रोक लिया। कुछ देर बहस भी की। लोगों को कच्चे रास्ते से होकर निकलना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.