Move to Jagran APP

हरियाणा सहित पंजाब, राजस्‍थान में क्‍यों बढ़ रही ठंड, जानिए कितने दिन और कंपकंपाएगी सर्दी, पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी

Haryana Weather Update today हरियाणा पंजाब व राजस्थान में कोल्ड डे की स्थिति जारी रहेगी। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुतबिक सामान्य के आसपास बना हुआ है तापमान। इसलिए शीत लहर की स्थिति कम। जबकि कोल्ड डे की ज्यादा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 08:53 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 08:53 AM (IST)
हरियाणा सहित पंजाब, राजस्‍थान में क्‍यों बढ़ रही ठंड, जानिए कितने दिन और कंपकंपाएगी सर्दी, पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी
Weather Update today: हरियाणा में अभी ठंड जारी रहेगी।

करनाल, जागरण संवाददाता। मौसम विभाग ने हरियाणा, पंजाब के साथ-साथ राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की संभावना जाहिर की है। क्योंकि वर्तमान में उत्तरी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में ठंड का असर देखने को मिल रहा है। शीत लहर की स्थिति ज्यादातर कम होती है और केवल अलग-अलग स्थानों तक ही सीमित होती है।

loksabha election banner

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये है वजह

पहाड़ों में हाल ही में हुई बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बरसात के चलते हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंडी हवाएं चल रही हैं। जहां रात का तापमान सामान्य के आसपास मंडरा रहा है। वहीं दिन के दौरान पारा का स्तर औसत से काफी नीचे गिर रहा है। तदनुसार, बड़े भागों में कोल्ड डे की स्थिति अधिक प्रमुख होती है और शीत लहर का प्रकोप बना रहता है।

जानिये क्या होता है कोल्ड डे

कोल्ड डे की घोषणा तब की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम सामान्य से कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस कम हो। जब दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है तो एक गंभीर ठंड का दिन घोषित किया जाता है। मैदानी इलाकों के लिए, शीत लहर की घोषणा तब की जाती है जब सामान्य न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस होता है और वास्तविक लगातार दो दिनों तक सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है। साथ ही, जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाता है, तो उस क्षेत्र के लिए शीत लहर की घोषणा की जाती है। मानदंड अर्हता प्राप्त करने के लिए ऐसी शर्तें लगातार दो दिनों तक बनी रहनी चाहिए। दिल्ली और अन्य जैसे छोटे क्षेत्रों के लिए, भले ही एक दिन के लिए मानदंड पूरे हों, शीत लहर घोषित की जाती है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कई स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस से 7 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। पारा गिरने से इन राज्यों के बड़े इलाकों में 'कोल्ड डे' और 'सीवियर कोल्ड डे' हो गया है।

अगले तीन दिन तक यही हालात बने रहने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक ये हालात अगले तीन दिनों तक बने रहने की संभावना है। 18 जनवरी तक मैदानी इलाकों में मजबूत मौसम प्रणाली की संभावना नहीं है। यहां तक ​​​​कि, उस समय के आसपास की उम्मीद कमजोर होगी और हो सकता है कि मौसम की अधिक गतिविधि न हो। हालांकि, प्रयास करने के लिए थोड़ा पूर्वव्यापी, अगले सप्ताह के अंत तक एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.