Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, चार अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट

कोरोना की तीसरी लहर के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सतर्क है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग तीसरी लहर से निपटने के लिए लगातार कवायद कर रहा है। अब चार अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगेंगे। 1000 लीटर प्रति मिनट के हिसाब से इन प्लांटों से होगी आक्सीजन की आपूर्ति।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 05:46 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, चार अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी।

यमुनानगर, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर लगभग खत्म हो चुकी है। इसके साथ ही अब जिला प्रशासन ने तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की कवायद फिर से शुरू हो गई है। पहले जहां यमुनानगर में प्लांट लगाने में एनएचएआइ से अनुमति मिलने में देरी हो रही थी। अब इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

loksabha election banner

एनएचएआइ की टीम ने जगहों का दोबारा से निरीक्षण कर लिया है। सरकार की ओर से जगाधरी के सिविल अस्पताल में लगने वाला आक्सीजन प्लांट भी अब शिफ्ट कर दिया गया है। यह प्लांट सरस्वतीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाया जाएगा। ईएसआइ व जगाधरी सिविल अस्पताल में सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत प्लांट लगेंगे। जिन्हें इस्जैक कंपनी की ओर से लगवाया जाएगा।

मार्च माह के बाद से ही कोरोना संक्रमण तेजी से फैला। आक्सीजन व बेड की किल्लत भी मरीजों को झेलनी पड़ी। समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग व प्रशासन की कोशिशों से अस्पतालों में बेड बढ़वाए गए। आक्सीजन के लिए भी अलग से एक प्लांट चालू किया गया। जिससे काम चलाया गया। जरूरत के हिसाब से आक्सीजन की अापूर्ति की जाने लगी। इसके बीच सरकार ने जगाधरी व यमुनानगर के सिविल अस्पतालों में प्लांट लगाने की मंजूरी दी थी। जिसके लिए एनएचएआइ की टीम ने जगहों का निरीक्षण कर लिया था। बाद में नक्शे को लेकर पेंच फंस गया था।

अब फिर से शुरू की तैयारी

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आक्सीजन प्लांटों को लगाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई। चार आक्सीजन प्लांट लगेंगे। इनमें से सरकार की अोर से दो और सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत दो प्लांट लगाए जाएंगे। इनमें ईएसआइ व सिविल अस्पताल जगाधरी में सीएसआर प्रोजेक्ट से प्लांट लगेंगे। जबकि यमुनानगर सिविल अस्पताल व सरस्वतीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सरकार की अोर से प्लांट लगाया जाएगा। इन प्लांटों की क्षमता एक हजार लीटर प्रति मिनट के हिसाब से आक्सीजन की आपूर्ति करने की होगी। इससे जिले में आक्सीजन की कमी नहीं रहेगी।

सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि आक्सीजन प्लांट को लेकर एनएचएआइ की टीम दौरा कर चुकी है। दो से तीन दिन में प्लांट लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। सरस्वतीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी आक्सीजन प्लांट लगेगा। इसके लिए हेड आफिस से अप्रूवल मिल गई है। फिलहाल चार प्लांटों के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। छछरौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी प्लांट लगाने पर विचार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.