Move to Jagran APP

Voter Helpline APP: वोटिंग से पहले घर बैठे अपने फोन से ऐसे डाउनलोड करिए मतदाता स्लिप

हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 25 मई को वोट डाला जाना है। इस बार का चुनाव कई मायनों में खास है। चुनाव लड़ रहा कैंडिडेट हो या फिर वोट डाल रहा वोटर्स भारतीय चुनाव आयोग घर बैठे सबको कई सुविधाएं दे रहा है। इसमें ही एक है वोटर हेल्पलाइन ऐप। जिससे मतदाता घर बैठे मतदाता स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

By Raj Singh Pal Edited By: Monu Kumar Jha Published: Fri, 19 Apr 2024 03:09 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 03:09 PM (IST)
Download Voter Slip: बड़े काम का वोटर हेल्पलाइन ऐप। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पानीपत। (Haryana Hindi News) लोकसभा के छठे चरण का मतदान 25 मई को होना है। इसी चरण में जिलावासियों को भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का अवसर मिलेगा। इस बार का चुनाव डिजिटलीकरण को भी बढ़ावा देने वाला है। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ईसीआई) ने सभी रजिस्टर्ड वोटर्स को वोटर इन्फार्मेशन स्लिप (वीआईएस) भेजने का प्रबंध किया है।

loksabha election banner

तहसीलदार (निर्वाचन) सुदेश राणा ने बताया कि अब तक किसी मतदाता की स्लिप नहीं मिली है तो इसे वोटर हेल्पलाइन ऐप व ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। वोटर स्लिप में मतदाता के नाम, उम्र, लिंग, निर्वाचन क्षेत्र और सबसे जरूरी पोलिंग स्टेशन की जानकारी होती है।

इसके साथ ही इस स्लिप में चुनाव की तारीख व समय भी छपा हुआ होता है। इसके लिए एंड्रायड-स्मार्ट फोन से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करना होगा।

ऐप इंस्टाल होने पर ई-एपिक ऑप्शन पर क्लिक करना है। रजिस्टर्ड फोन नंबर, पासवर्ड और ओटीपी डालकर लॉग-इन करना है। इसके बाद वोटर आईडी कार्ड से एपिक नंबर डालकर सब्मिट करना है। स्क्रीन पर वोटर स्लिप की डिटेल्स दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें: Haryana News: खुशखबरी! परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड नहीं होने पर भी अब सरकारी स्कूलों में मिलेंगे दाखिले, पढ़ें डिटेल

इस पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे डालने के बाद वोटर इंफोर्मेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। राणा ने बताया कि युवा इस तरह वोटर स्लिप डाउनलोड कर ऐसे लोगों की मदद भी कर सकते हैं, जिन्हें स्मार्ट फोन ठीक से आपरेट करना नहीं आता।

पानीपत शहर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के लिए खास

एनआइसी (नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर) हरियाणा की ओर से लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक अनूठ मोबाइल ऐप और वेबसाइट तैयार की है। इसका प्रयोग कर मतदाता पोलिंग बूथ पर लगी मतदाताओं की लाइन के बारे में जानकारी हासिल कर अपनी सुविधा के अनुसार वोट डालने के लिए बूथ पर पहुंच सकेंगे। ऐप को वोटर्स-इन-क्यू का नाम दिया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर लागू ऐप का लाभ पानीपत शहर विधानसभा के मतदाता उठा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.