Move to Jagran APP

आयुष्मान योजना के तहत गांवों को गोद लेंगे पैनल अस्पताल

स्वास्थ्य विभाग पात्र परिवारों-सदस्यों की सूची उपलब्ध कराएगा। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और पैनल अस्पताल के प्रतिनिधियों संग हुई वीडियो कांफ्रेंस में यह निर्णय लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 07:04 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 07:04 AM (IST)
आयुष्मान योजना के तहत गांवों को गोद लेंगे पैनल अस्पताल
आयुष्मान योजना के तहत गांवों को गोद लेंगे पैनल अस्पताल

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) को अब पंख लगने वाले हैं। पैनल में शामिल जिले के 42 अस्पताल अपने-अपने क्षेत्र के गांवों को गोद लेंगे। उन गांवों में पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाएंगे। स्वास्थ्य विभाग पात्र परिवारों-सदस्यों की सूची उपलब्ध कराएगा। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और पैनल अस्पताल के प्रतिनिधियों संग हुई वीडियो कांफ्रेंस में यह निर्णय लिया गया है। जिले में आयुष्मान भारत योजना के कुल 75 हजार 368 परिवार पात्र हैं। इन परिवारों के तीन लाख 71 हजार 879 सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने हैं। इनमें से मात्र एक लाख 34 हजार 917 (29.34 फीसद) ने ही अपने गोल्डन कार्ड बनवाए हैं। गोल्डन कार्ड बनने की गति धीमी रहना विभाग और जिला प्रशासन के लिए चिता का विषय बना है।

loksabha election banner

योजना को पंख देने के लिए सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पैनल के अस्पतालों के प्रतिनिधियों संग मंथन किया। कांफ्रेंस के बाद डा. वर्मा ने बताया कि प्रत्येक अस्पताल अपने यहां आयुष्मान मित्र की नियुक्ति करेगा।

उसका काम पात्र मरीज को हर संभव मदद पहुंचाना है। इसके अलावा अस्पताल ने जो गांव गोद लिए हैं, वहां के पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाएगा। अस्पताल प्रबंधन गांवों में कैंप भी लगा सकते हैं। किसी तरह का संशय है तो योजना के जिला सूचना प्रबंधक से मदद ली जा सकती है।

गोल्डन कार्ड की स्थिति

शहर में पात्र परिवार सदस्यों की संख्या गोल्डन कार्ड बने फीसद

37892 188286 25824 13.71

--------------

गांव में पात्र परिवार सदस्यों की संख्या गोल्डन कार्ड बने फीसद

37476 183593 83269 45.35

--------------

अटल केंद्रों पर कार्ड फीस 30 रुपये

अटल सेवा केंद्र के जिला प्रबंधक जितेंद्र कुमार ने बताया कि लगभग हर गांव और वार्ड में केंद्र खुले हुए हैं। केंद्र में जाकर आयुष्मान भारत योजना का पात्र अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकता है। कार्ड की फीस 30 रुपये है। एवज में कार्ड का रंगीन प्रिट लैमिनेशन करके मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.