Move to Jagran APP

शाबाश बेटी! कदम-कदम पर मौत, बर्फीले तूफानों को चीरा, ऐसे माउंट एवरेस्ट फतेह

जींद के सुदकैन खुर्द गांव की रहने वाली साधारण किसान परिवार की बेटी विकास राणा ने 27 मई को एवरेट पर तिरंगा फहराया। उन्होंने 5 अप्रैल को अभियान शुरू किया था।

By Edited By: Published: Thu, 30 May 2019 10:31 AM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 10:08 AM (IST)
शाबाश बेटी! कदम-कदम पर मौत, बर्फीले तूफानों को चीरा, ऐसे माउंट एवरेस्ट फतेह
शाबाश बेटी! कदम-कदम पर मौत, बर्फीले तूफानों को चीरा, ऐसे माउंट एवरेस्ट फतेह

पानीपत/जींद, जेएनएन। एक किसान की बेटी ने जो सपना देखा उसे पूरा कर दिखाया। कभी लोगों ने सोचा भी नहीं होगा कि बेटी के नाम से सुदकैन खुद की पहचान होगी। बेटी विकास राणा ने अपने हौसले और संघर्ष के बल पर माउंट एवरेस्ट की चोटी पर तिरंगा फहराया। 

loksabha election banner

सुदकैन खुर्द में साधारण किसान के घर जन्मी विकास राणा ने साउथ अफ्रीका की किलि मंजारो और रूस की माउंट एल्ब्रुस पर तिरंगा फहराया। इसके बाद विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को भी फतह किया। विकास राणा ने 5 अप्रैल को माउंट एवरेस्ट के लिए अभियान शुरू कर दिया था। उन्होंने बेस कैंप से माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई शुरू की और बर्फीले तूफान व अनेक कठिन परिस्थितियों को लांघते हुए 27 मई को एवरेस्ट फतह किया।

vikash rana jind

विकास राणा स्कीइंग की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी
25 जुलाई, 2018 को उन्होंने साउथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो को फतह किया था। 5 सितंबर, 2018 को यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस को फतह कर स्कीइंग करते हुए नीचे आई। ऐसा करने वाली विकास राणा पहली भारतीय महिला बन गई। विकास राणा माउंट एवरेस्ट फतेह करने के बाद काठमांडु पहुंच गई हैं। विकास राणा प्रदेश की एकमात्र स्कीइंग की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। 

vikash rana jind

बेटी के सपने के लिए पिता ने गिरवी रखी थी जमीन
मेरा स्वर्णिम हिंद के प्रदेश प्रवक्ता अशोक खर्ब ने बताया कि विकास राणा राष्ट्रीय संस्था मेरा स्वर्णिम हिंद की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की ब्रांड एंबेसडर भी हैं। मेरा स्वर्णिम हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष राममेहर सांगवान ने बताया कि अपनी बेटी के सपने को पूरा करने के लिए विकास राणा के पिताजी ने अपनी जमीन गिरवी रख दी और राजपूत समाज ने भी इसके लिए 30 लाख रुपये इकट्ठे कर दिए।

vikash rana jind

पांच बार नेशनल गेम खेली
विकास राणा ने 2011 में जम्मू कश्मीर के जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनयरिंग विंटर स्पोट्र्स इंस्टीट्यूट में कोर्स कर पर्वतारोहण की शुरुआत की। इसके साथ इन्होंने स्कीइंग में भी देश और प्रदेश में अपना नाम चमकाया। पांच बार नेशनल गेम में हिस्सा लिया है, जिसमें वर्ष 2018 में सिल्वर मेडल जीता था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.