Move to Jagran APP

जिनकी तरफ उत्तर प्रदेश-बिहार, उनकी बनेगी सरकार

यह तय हो चला है कि उत्तर प्रदेश और बिहार के पांच लाख से अधिक मतदाता हरियाणा विधानसभा चुनाव में 10 से अधिक सीटों पर जीत हार में अपना अहम रोल अदा करेंगे। यह समय ही बताएगा कि ऊंट किस करवट बैठता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:13 AM (IST)
जिनकी तरफ उत्तर प्रदेश-बिहार, उनकी बनेगी सरकार
जिनकी तरफ उत्तर प्रदेश-बिहार, उनकी बनेगी सरकार

ध्यानार्थ....स्टेट डेस्क ------------------ -5 लाख से अधिक पूर्वाचली वोटर हैं पूरे हरियाणा में

loksabha election banner

-पूर्व के चुनावों में भी कई की वैतरणी इनके वोटों से लगी है पार अरविन्द झा, पानीपत

चुनावी रणभूमि में उतरे महारथी एक एक वोट को अपने पक्ष में खींचने की जिद्दोजहद में जुटे हैं। हर तबके को साधने का प्रयास जारी है, मगर एक तबका ऐसा भी है, जिस पर भले ही सीधी नजर न पड़े, मगर हरियाणा की राजनीति में उसका दखल बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के उद्योगों और कारोबारी संस्थानों में काम करने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार के मतदाता विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं। आंकड़ों की माने तो प्रदेश के आठ जिलों में पांच लाख से अधिक पूर्वाचली वोटर हैं। इन वोटरों पर डोरे डालने के लिए उम्मीदवार अलग से बैठकें भी कर रहे हैं। कोई नजरअंदाज करने की स्थिति में नहीं है।

प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव होना है। गुरुग्राम और फरीदाबाद के साथ-साथ पानीपत, सोनीपत, यमुनानगर, रोहतक, अंबाला और करनाल के औद्योगिक संस्थानों में पूर्वाचल के लोगों की खासी तादाद मौजूद है। ऑटो इंडस्ट्री हब फरीदाबाद की आबादी 22 लाख है। छह विधानसभा में से तिगाव, बड़कल, एनआइटी, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद में करीब तीन लाख पूर्वाचली वोटर हैं। यहां स्लम एरिया में रहने वाले 50 हजार परिवारों में से भी ज्यादातर के वोट बने हुए हैं। इसी तरह आइटी हब गुरुग्राम में 60 हजार से अधिक वोटर होने के अनुमान है। यहां 30 से 35 फीसद आबादी पूर्वाचल की है। अकेले आइटी सेक्टर में दो लाख लोग काम करते हैं। इनमें से 80 हजार लोग बिहार और उत्तर प्रदेश से हैं।

जीटी बेल्ट पर आएं तो सोनीपत की राई विधानसभा में 30 हजार पूर्वाचली वोटर बताए जा रहे हैं। हैंडलूम नगरी पानीपत की बाहरी कालोनियों में 70 से 80 फीसद आबादी पूर्वाचलवासियों की है। पानीपत शहरी सीट पर 18 से 20 हजार और ग्रामीण सीट पर 40 से 45 हजार पूर्वाचली मतदाता हर चुनाव में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करते आए हैं। वहीं, यमुनानगर में प्लाइवुड इंडस्ट्री व रेलवे वर्कशॉप में भी पूर्वाचली वोटरों की संख्या कम नही है। अंबाला कैंट क्षेत्र में करीब 10 से 15 हजार मतदाता हैं।

भारी पड़े थे पूर्वाचल के वोटर

-- फरीदाबाद की एनआइटी विधानसभा सीट पर 2009 में चुनाव जीतने वाले शिवचरणलाल शर्मा ने तत्कालीन काग्रेस सरकार में मंत्री एसी चौधरी को पराजित किया था। इसके पीछे कारण यही था कि उन्हें पूर्वाचली होने का लाभ मिला और बाहरी सभी वोट उनके पक्ष में ही पड़े थे। --- 1995 में फरीदाबाद के पहले महापौर सूबेदार सुमन का नाता भी पूर्वाचल से ही था।

--- परिसीमन के बाद 2009 में पानीपत ग्रामीण विधानसभा सीट से ओपी जैन ने 1996 में पूर्वाचल के 35 से 40 हजार वोटरों के सहारे चुनाव जीता था। दूसरे प्रदेशों वोटरो ने ही ओपी जैन को विजयी बनाया था।

--- वर्ष 2014 में राई (सोनीपत) विस सीट पर रोचक चुनावी मुकाबले में पूर्वाचल के लगभग 14 हजार वोटरों के सहारे काग्रेस प्रत्याशी जयतीर्थ दहिया ने जीत का सेहरा पहना था। यहां इनेलो के इंद्रजीत दहिया महज 3 वोट से चुनाव हार गए थे। पूर्वाचली वोटरों के दर पर दस्तक

मौजूदा परिदृश्य भी साफ संकेत दे रहा है कि इस बार भी पूर्वाचल के वोटर उम्मीदवारों के लिए जीत का रास्ता खोलेंगे। शायद यही वजह है कि सभी छोटे-बड़े दलों के नेता इनके दर पर कई-कई बार दस्तक दे चुके हैं।

भाजपा प्रत्याशी जहां पाच साल में कराए गए विकास कार्यो की बदौलत वोट माग रहे हैं। वहीं दूसरे दलों के उम्मीदवार भी वोटों को पक्ष में करने के लिए पूर्वाचलवासियों के महापर्व छठ में योगदान के लिए आगे आते रहे हैं। चुनाव परिणाम के तत्काल बाद ही छठ का त्योहार भी पड़ रहा है। पूर्वाचल संस्थाओं के प्रतिनिधि भी समाज हित में नेताओं की भागीदारी पर चर्चा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.