Move to Jagran APP

दंगल का रोमांच, 39 सेकेंड में जीत गईं साक्ष्‍ाी मलिक

बेटियों ने अंतरराष्ट्रीय दंगल में दांव खेलकर खुद को साबित कर दिया। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों से काफी आकर्षक रहे। साक्षी पूजा हो या फिर रेलवे की खिलाड़ी ललिता। पलक झपकते ही जीतीं।

By Edited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 06:46 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 10:59 AM (IST)
दंगल का रोमांच, 39 सेकेंड में जीत गईं साक्ष्‍ाी मलिक
दंगल का रोमांच, 39 सेकेंड में जीत गईं साक्ष्‍ाी मलिक

पानीपत, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पानीपत की जिस धरती पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया था, चार वर्ष बाद उसी धरती पर बेटियों ने अंतरराष्ट्रीय दंगल में दांव खेलकर खुद को साबित कर दिया। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों से काफी आकर्षक रहे। पूजा ढांडा हो या फिर रेलवे की खिलाड़ी ललिता। दोनों खिलाड़ियों ने पलक झपकते ही अपनी प्रतिद्वंद्वी को चित कर दिया। साक्षी मलिक ने तो 39 सेकेंड में ही अपना मुकाबला जीत लिया। उन्‍होंने रेलवे की अपूर्वा को चित कर दिया।

loksabha election banner

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग का शहीदी दिवस पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय अखिल भारती फ्री स्टाइल इनामी कुश्ती दंगल शुक्रवार को शुरू हुआ। अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों ने भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव की मूर्ति के समक्ष पुष्प अर्पित कर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। मुख्यातिथि आनंद मोहन शरण ने कहा कि पानीपत में पहली बार इतनी बड़ी कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन हुआ है। इससे भी बड़ी बात यह है कि इन प्रतियोगिताओं का आयोजन शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में किया जा रहा है।

विजेता पहलवानों को यह मिलेगा इनाम
प्रतियोगिता में एक करोड़ रुपये का प्रथम, 50 लाख रुपये का द्वितीय और 25 लाख रुपये का तृतीय पुरस्कार खिलाड़ियों को दिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक कैटेगरी के भार वर्ग में स्वर्ण विजेता को 10, रजत को पांच और कांस्य पदक को ढाई लाख रुपये मिलेंगे। चौथे स्थान पर आने वाले पहलवान को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

sports food

होटल में रहना व रोड़ धर्मशाला में खाना
खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग ने खिलाड़ियों के रहने की अलग-अलग होटलों में व्यवस्था की है। उनके खाने की व्यवस्था आयोजन स्थल से कुछ ही दूरी पर स्थित रोड़ धर्मशाला में की गई है। कैटरिंग के ठेकेदार वेदप्रकाश मलिक ने बताया कि खिलाड़ियों के लिए ब्रेकफास्ट में फल और दूध है। दोपहर और शाम को अलग-अलग खाना है। हर समय चार सौ से साढ़े चार सौ लोगों का खाना तैयार किया जाता है। इसी दौरान तवे पर रोटी बनाने में लापरवाही मिली। कुक कविता ने बताया कि उसको न तो सिलेंडर और न ही कोयला दिया गया है। वे लकड़ी के साथ रोटी बनाने को मजबूर हैं।

पहले दिन इन्होंने जीते मुकाबले
57 किग्रा. वर्ग में उत्तर प्रदेश के संदीप तोमर ने दिल्ली के अर्जुन, पंजाब के प्रदीप कुमार ने मध्य प्रदेश के धीरज और रेलवे के नवीन ने राजस्थान के सज्जन कुमार को हराया। 74 किग्रा में रेलवे के जितेंद्र ने उप. के सचिन राठी, दिल्ली के अर्जुन ने महाराष्ट्र के सौरभ, राजस्थान के बबल गुज्जर ने मध्य प्रदेश के अंकुर यादव और हरियाणा के अमित धनखड़ ने पंजाब के आदित्य को हराया। 97 किग्रा से अधिक में कपिल चौधरी उप्र ने राजस्थान के दलबीर, रेलवे के सुमित ने महाराष्ट्र के आदर्श को हराया। हरियाणा के मौसम खत्री ने दिल्ली के आकाश अंतिल को हराया। 65 किग्रा में हरियाणा के रजनीश ने पंजाब के जसपाल सिंह, उप्र के मनोज ने एमपी के मनीष, रेलवे के बजरंग पुनिया ने दिल्ली के रोहित और राजस्थान के विष्णु ने महाराष्ट्र के योगेश को हराया। 53 किग्रा भार वर्ग में महिलाओं के मुकाबलों में हरियाणा की पिंकी ने दिल्ली की पूजा, पंजाब की मनप्रीत ने महाराष्ट्र की प्रगति, रेलवे की ललिता ने राजस्थान की मौसमी रानी, उप्र की आरजू तोमर ने मध्य प्रदेश की पूजा ¨सह को हराया। 57 किग्रा भार वर्ग में हरियाणा की पूजा ढांडा ने रेलवे की सरिता को जबकि 62किग्रा में महाराष्ट्र की रेशमा ने दिल्ली की अनीता को हराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.