Move to Jagran APP

Train Accident: अंबाला छावनी रेलवे स्‍टेशन के पास हादसा, ट्रैक से उतरा मालगाड़ी का डिब्‍बा

अंबाला छावनी रेलवे स्‍टेशन के पास रेल हादसा हुआ। मालगाड़ी का डिब्‍बा ट्रैक से उतर गया। छावनी रेलवे स्टेशन पर रेल लाइन नंबर 8 पर हुआ हादसा। पौने चार घंटे की मशक्कत के बाद चढ़ाया जा सका। एडीआरएम सहित अधिकारी मौके पर पहुंचे जांच के लिए कमेटी गठित।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 11:07 AM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 11:07 AM (IST)
Train Accident: अंबाला छावनी रेलवे स्‍टेशन के पास हादसा, ट्रैक से उतरा मालगाड़ी का डिब्‍बा
अंबाला में मालगाड़ी का डिब्‍बा ट्रैक से उतरा।

अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन के यार्ड में रेल कर्मचारी की लापरवाही के चलते मालगाड़ी के डिब्बे की पटरी से उतरने की जांच अभी चल ही रही थी कि दसवें दिन फिर एक मालगाड़ी का डिब्बा अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर बेपटरी हो गया। करीब पौने चार घंटे की मशक्कत के बाद डिब्बे को पटरी पर किया गया। हालांकि हादसे के कारणों का अभी पूरी तरह से पता नहीं चल सका।

loksabha election banner

अपर मंडल रेल प्रबंधक सहित तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए, हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। हालांकि मौके पर मकैनिकल, इंजीनयरिंग, सिग्नल और आपरेटिंग विभाग के सुपरवाइजर ने ज्वाइंट नोट बनाना शुरू कर दिया है। गाड़ी के चालक सुरेश कुमार और गार्ड जय प्रकाश के भी बयान दर्ज किए गए हैं।

रेल संचालन सामान्य रहा

अंबाला छावनी के रेल लाइन नंबर 8 पर माल गाड़ी का डिब्बा उतरा था। इस लाइन पर डिब्बा उतरने के कारण मेन लाइन प्रभावित नहीं हुई। ऐसे में रेल संचालन सामान्य की तरह चलता रहा, लेकिन रेल हादसे ने एक बार फिर संरक्षा पर सवाल उठा दिए हैं। डिब्बा उतरने के बाद पहले गाड़ी को डिब्बे से अलग किया गया, यह डिब्बा इंजन से पांचवें नंबर पर था, जिसके चार पहिए पटरी से उतर गए थे।

12 नवंबर को यार्ड में हुआ था हादसा

छावनी रेलवे स्टेशन के ही यार्ड में 12 नवंबर को माल गाड़ी का डिब्बा पटरी से उतरा था। बेल्डिंंग करते समय कर्मचारियों ने लापरवाही बरत दी थी, जिस कारण यह हादसा हुआ था। अभी इस मामले को लोग भूले भी नहीं थे कि अब एक और हादसा हो गया।

कारण अभी पता नहीं: एडीआरएम

अपर मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। उनका कहना था कि पहले डिब्बे को पटरी पर चढ़ा दिया गया है, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हादसे के कारणों का पता चल सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.