Move to Jagran APP

आइटीआइ और 12वीं के तीन छात्र निकले व्‍यापारी के हत्‍यारे, इन्‍होंने इसलिए रची थी साजिश

पानीपत में थाना समालखा में चिराग 4 जनवरी को शिकायत देकर बताया की उसके पिता राजकुमार का समालखा में घी तेल का थोक का कारोबार है। रोजाना की तरह मार्केट से पेमेंट इक्कठी कर उसके पिता मंगलवार साय घर लोट रहे थे।

By Naveen DalalEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 07:39 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 07:39 PM (IST)
आइटीआइ और 12वीं के तीन छात्र निकले व्‍यापारी के हत्‍यारे, इन्‍होंने इसलिए रची थी साजिश
हत्या की वारदात का पर्दाफास करते हुए पुलिस ने तीन आरोपियों को किया काबू।

समालखा (पानीपत), जागरण संवाददाता। समालखा में व्यापारी राजकुमार हत्याकांड में पुलिस ने तीन आरोपित पंचवटी कालोनी के प्रशांत, मातापुली रोड के वंश उर्फ वीशू और शास्त्री कालोनी के अंशुल को गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपित गांव आट्टा का दीपक उर्फ कुकू फरार है। आरोपित की सूचना देने पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित है। पकड़े गए आरोपितों में दो आइटीआइ व एक 12वीं कक्षा का छात्र है। फरार आरोपित पेशेवर अपराधी है। हत्यारोपियों तक पहुंचने में सीसीटीवी कैमरे (तीसरी आंख) पुलिस के लिए मददगार साबित हुए।

prime article banner

योजनाबद्ध तरीके से दिया वारदात को अंजाम

पुलिस के अनुसार, एक आरोपित का व्यापारी के घर आना-जाना था। वह व्यापारी के बेटे का दोस्त है। पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने वीरवार को लघु सचिवालय स्थित पुलिस विभाग के सभागार में प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि चार जनवरी को माता पुली रोड पर व्यापारी राजकुमार की लूट के बाद हत्या कर दी गई थी। वारदात में शामिल आरोपितों तक पहुंचने के लिए क्राइम इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (सीआइए) वन टीम की टीम ने वारदात स्थल के आस पास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला। कैमरे की फुटेज से ही पुलिस को सुबूत हाथ लगे। बुधवार शाम को सूचना के आधार पर दबिश देकर तीनों आरोपितों को गांव पावटी के पास खदानों से पकड़ लिया। एसपी ने बताया कि आरोपितों से शुरुआती पूछताछ में सामने आया कि आरोपित वंश का राजकुमार के घर आना जाना था। वंश को पता था की राजकुमार शाम के समय मार्केट से पेमेंट एकत्र कर घर लेकर आता है। उन्होंने दोस्त दीपक उर्फ कुकू निवासी आट्टा को इस बारे जानकारी देकर लूट की योजना बना चार जनवरी शाम को वारदात को अंजाम दिया।

दो ने रेकी की, दो ने दिया वारदात को अंजाम

पुलिस के मुताबिक लूट की साजिश बनाने के बाद आरोपित वंश व अंशुल ने मिलकर वारदात से पहले आस पास के क्षेत्र की रेकी की। फिर अंशुल ने फोन कर दीपक को राजकुमार के बाजार से पैदल निकलने बारे जानकारी दी। आरोपित प्रशांत, दीपक को अपनी बाइक पर बैठाकर लाया। माता पुली रोड पर पुलिया के पास दीपक को बाइक से उतार दिया। दीपक पैदल व प्रशांत बाइक पर कुछ दूर राजकुमार के पीछे-पीछे चले। फिर दीपक राजकुमार से पैसों से भरा बैग छीनने लगा तो राजकुमार ने इसका विरोध किया। इस पर दीपक ने राजकुमार को गोली मार दी और पैसों से भरा बैग छीनकर प्रशांत के साथ बाइक पर बैठ फरार हो गया।

दीपक का पहले से ही आपराधिक रिकार्ड

एसपी ने बताया कि फरार आरोपित दीपक उर्फ कुकू का पहले से ही आपराधिक रिकार्ड होना पाया गया है। दीपक पर अक्टूबर 2021 सोनीपत के गोहाना के थाना सदर में डबल मर्डर की एक वारदात का केस दर्ज है। आरोपित ने अपने साथियों संग मिलकर सोनीपत के गांव भैंसवाल निवासी रणबीर व राजेश की हत्या कर दी थी। उक्त वारदात में इनका साथी नवीन उर्फ छोटा निवासी भैंसवाल पकड़ा जा चुका है। दीपक उसमें फरार चल रहा था।

पांच दिन की रिमांड पर लिया

आरोपितों से गहनता से पूछताछ करने, वारदात में प्रयोग बाइक बरामद व फरार आरोपित दीपक के ठिकानों का पता लगा उसे गिरफ्तार करने के लिए तीनों आरोपितों को पुलिस ने अदालत पेश करने के बाद पांच दिन के रिमांड पर लिया है। तीनों आरोपितों की उम्र 18 से 19 साल है। आरोपित प्रशांत व अंशुल जहां आइटीआइ में पढ़ते हैं, वही वंश 12वीं कक्षा का छात्र है।

तीसरी आंख बनी सहयोगी

हत्यारोपियों तक पहुंचने के लिए पुलिस की सीआइए वन व अन्य टीमों ने मिलकर काम किया। कई दिनों तक माता पुली रोड की नहीं, बल्कि उसके आस पास के आधा दर्जन से ज्यादा मोहल्लों में रास्तों व अन्य जगहों पर लगे दर्जनों सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। मेहनत रंग लाई और फुटेज से सुबूत पुलिस के हाथ लग गया। फिर क्या था, सफलता मिलते देर नहीं लगी और पुलिस ने वारदात में संलिप्त तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित वंश का राजकुमार से कुछ दूरी पर ही मकान है। पुलिस के अनुसार, वंश उनके घर जाता था। उसके बेटे से दोस्ती है। हालांकि बेटे ने इससे इन्कार किया है।

गोली मारकर की थी हत्या

चार जनवरी देर शाम को माता पुली रोड पर घी व तेल के थोक कारोबारी राजकुमार बाजार से रोजाना की तरह पेमेंट एकत्र करके घर लौट रहा था। घर के नजदीक पहुंचने पर बदमाश उसे गोली मार उससे पैसों से भरा बैग व मोबाइल छीन फरार हो गए थे। खून से लथपथ हालात में बेटा चिराग राजकुमार को अस्पताल ले गया था। जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया था। पुलिस ने बेटे के बयान पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.