Move to Jagran APP

Haryana ITI में दाखिले के लिए दो को जारी होगी तीसरी मेरिट लिस्‍ट, जानिए कितनी सीटें हैं खाली

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दाखिले के लिए तीसरी मेरिट लिस्‍ट दो नवंबर को जारी कर दी जाएगी। पहली व दूसरी के बाद 32.31 फीसद सीटों पर हुए एडमिशन। प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में केवल 10.24 फीसद सीटों पर हो पाए हैं एडमिशन।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 04:56 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 04:56 PM (IST)
Haryana ITI में दाखिले के लिए दो को जारी होगी तीसरी मेरिट लिस्‍ट, जानिए कितनी सीटें हैं खाली
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए तीसरी मेरिट लिस्‍ट।

पानीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में एडमिशन को लेकर प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थियों द्वारा आनलाइन आवेदन के बाद दो मेरिट सूची जारी हो चुकी है। अब दो नवंबर को तीसरी मेरिट सूची जारी होगी। जिसको लेकर सीट अलाटमेंट के बाद आवेदन के लिए शनिवार तक पोर्टल खोला गया। तीसरी मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थी दो से सात नवंबर तक फिजिकल वेरिफिकेशन करा सकेंगे। जबकि आठ नवंबर तक उन्हें फीस जमा कराने का मौका मिलेगा। वहीं पहली व दूसरी मेरिट सूची के बाद एडमिशन के आकड़ों की बात करें तो पानीपत जिले के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में जहां 32.31 फीसद सीटों पर ही एडमिशन हो पाए, वहीं प्राइवेट आइटीआइ में केवल 10.24 फीसद सीटों पर ही एडमिशन हुए हैं।

loksabha election banner

प्राइवेट संस्थानों की तरफ रूझान कम

पानीपत जिले में आठ राजकीय आइटीआइ में 1776 सीटें है। इनमें से पहली व दूसरी मेरिट सूची में 574 सीटों पर एडमिशन हो चुके हैं। जबकि 1202 सीटें खाली है। वहीं चार प्राइवेट आइटीआइ में 644 सीटें हैं। दो में एक भी सीट पर एडमिशन नहीं हो पाया। जबकि दो में 66 सीटों पर ही एडमिशन हुए हैं। बाकी 578 सीटें खाली हैं। एडमिशन के आकड़ों से लगता है कि छात्रों का प्राइवेट की बजाय राजकीय आइटीआइ के प्रति रूझान बहुत ज्यादा है। वहीं कोर्स की बात करें तो प्रदेश भर में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों ने इलेक्ट्रीशियन में एडमिशन को लेकर आवेदन किए थे। राजकीय आइटीआइ पानीपत के प्रिंसिपल डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि पहली व दूसरी के बाद अब एडमिशन को लेकर तीसरी मेरिट सूची की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विभाग ने चार मेरिट सूची लगाने को लेकर प्रक्रिया का शेड्यूल जारी किया हुआ है।

आगे ऐसे रहेगा एडमिशन को लेकर शेड्यूल

--तीसरी मेरिट सूची दो नवंबर को जारी होगी।

--सूची में नाम आने वाले विद्यार्थी दो से सात नवंबर तक फिजिकल वेरिफिकेशन करा सकेंगे।

--फीस जमा करा सकेंगे--दो से आठ नवंबर तक।

--चौथे राउंड के लिए खाली सीट की होगी अलाटमेंट--10 नवंबर को।

--आवेदन के लिए खोला जाएगा पोर्टल--10 से 12 नवंबर

--चौथी मेरिट सूची--15 नवंबर

--सूची में नाम आने वाले विद्यार्थी 15 से 17 नवंबर तक फिजिकल वेरिफिकेशन करा सकेंगे।

--फीस जमा करा सकेंगे 15 से 18 नवंबर तक।

--सीट आवंटन की पुष्टि-15 से 20 नवंबर तक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.