Move to Jagran APP

Haryana assembly elections: कहीं वोटर न बिगाड़ दे खेल, नेता जी दिला रहे नजदीकी का अहसास Panipat News

विधानसभा चुनाव आते ही एक तरफ जहां नेताजी के स्वभाव में नरमी आ गई है वहीं वोटर भी कुछ कम नहीं है। ऐसे में वोटरों की गणित में प्रत्याशी उलझ रहे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 12:41 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 12:41 PM (IST)
Haryana assembly elections: कहीं वोटर न बिगाड़ दे खेल, नेता जी दिला रहे नजदीकी का अहसास Panipat News
Haryana assembly elections: कहीं वोटर न बिगाड़ दे खेल, नेता जी दिला रहे नजदीकी का अहसास Panipat News

पानीपत/अंबाला, [कुलदीप चहल]। पांच साल बाद मौसम बदल चुका है। जीतने के बाद कारों में घूमने वाले अब उम्मीदवार बनकर वोटरों को रिझाने में लगे हैं। दिन भी प्रचार में निकल रहा है और देर रात तक चुनावी रणनीति भी बनाई जा रही है। हर वोटर जीत की चाबी दिख रहा है। हालांकि मौसम की ठंडक राहत दे रही है, लेकिन चुनाव की गरमी है और हर वोटर तक पहुंच बनाने की जिद भी है। नेता जी किसी के गले मिल रहे हैं तो किसी से हाथ मिला रहे हैं। नजदीकी का अहसास दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। मामला चाहे कुछ भी हो लेकिन जीत के लिए हर वोटर अपना ही होगा, ऐसा मानकर प्रचार किया जा रहा है। अब वोटर किस ओर करवट बदलता है, यह तो चुनाव के नतीजे ही बताएंगे, लेकिन इन दिनों जिस तरह से नेताओं का ध्यान वोटर की ओर है, वह उसे किसी भगवान से कम नहीं दिख रहा है। 

loksabha election banner

इस तरह से समझ लें थोड़ा वोटरों का गणित 

जिला अंबाला की चार विधानसभा सीटें हैं, जिन पर मतदाताओं की संख्या 837390 है। इन में महिला वोटर भी हैं, जो किसी की भी जीत या हार का फैसला कर सकते हैं। इसके साथ ही युवा वोटर भी हैं। अंबाला छावनी सीट पर वोटरों की संख्या 194724 है, जिनमें से महिला वोटरों की संख्या 91302 है। इसी तरह अंबाला शहर सीट पर वोटरों की संख्या 251437 है, जिनमें महिला वोटर 119465, मुलाना (आरक्षित) सीट पर कुल वोटर 211932 है, जिनमें महिल वोटर 98410 हैं। इसी तरह नारायणगढ़ सीट की बात करें, तो यहां पर वोटर संख्या 179297 है, जबकि महिला वोटर 83625 है। 

सर्विस वोटर भी टारगेट पर 

चुनाव प्रचार के दौरान नेता व समर्थक सर्विस वोटर्स भी ध्यान दे रहे हैं। अंबाला में सर्विस वोटर्स की संख्या 4188 है, इनमें से 3972 पुरुष तो 216 महिला वोटर्स हैं। इसी तरह 90 से 100 साल तक की आयु के 160 वोटर हैं, तो 100 साल से अधिक के 62 वोटर हैं। इसी तरह 18 व 19 साल के वोटरों की संख्या 33 हजार है। 

तीन विस सीट से महिला उम्मीदवार 

विस चुनाव में अंबाला की चार सीटों में से तीन सीट पर महिला उम्मीदवार टक्कर दे रही हैं। अंबाला शहर सीट से एक भी महिला उम्मीदवार मैदान में नहीं हैं।अंबाला छावनी से कांग्रेस उम्मीदवार वेणु अग्रवाल व कांग्रेस से बागी आजाद प्रत्याशी चित्रा सरवारा है। इसी तरह मुलाना (आरक्षित) सीट से इनेलो की दया रानी मैदान में हैं। इसके अलावा नारायणगढ़ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शैली चौधरी चुनाव मैदान में उतरी हैं। हर सीट पर महिला मतदाताओं की संख्या अच्छी खासी संख्या में हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.