Move to Jagran APP

तब्‍लीगी जमातियों ने बयां की क्‍वारंटाइन की दास्‍तां, बोले-समाजसेवियों ने जीता दिल

पानीपत के शेल्‍टर होम में करीब 56 जमाती है। उन सभी की देखभाल समाजसेवी कर रहे हैं। ऐसे में जमातियों ने उनकी प्रशंसा की है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 01:39 PM (IST)
तब्‍लीगी जमातियों ने बयां की क्‍वारंटाइन की दास्‍तां, बोले-समाजसेवियों ने जीता दिल
तब्‍लीगी जमातियों ने बयां की क्‍वारंटाइन की दास्‍तां, बोले-समाजसेवियों ने जीता दिल

पानीपत, जेएनएन। लगातार तब्‍लीगी जमात से जुड़ी खबरों के बीच से एक अच्‍छी खबर भी आई है। तब्‍लीगी जमातियों ने समाजसेवियों और प्रशासन का भरपूर साथ दिया। वहीं तब्‍लीगी जमात से जुड़े क्‍वारंटाइन में रह रहे लोगों ने समाजसेवियों को धन्‍यवाद कहा है। उनका कहना है कि उनके सेवाभाव ने हम लोगों का दिल जीत लिया है। 

loksabha election banner

अनाज मंडी के पास स्थित नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट एनएसटीआइ में 56 जमातियों को ठहराया गया है। यहां पर दिन-रात समाजसेवी इन तक खाना पहुंचा रहे हैं। हाल-चाल ले रहे हैं। 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि के बाजवूद भी शेल्टर होम में रहने में उन्हें कोई परेशानी नहीं है। बृहस्पतिवार को जागरण टीम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट पहुंची तो कुछ जमातियों ने अपने विचार साझा किए।

गौरतलब है कि इंस्टीट्यूट में फिलहाल 54 भारतीय और दो श्रीलंका मूल के जमाती हैं। अंधेरी वेस्ट के एक जमाती ने बताया कि मुंबई के 16 जमातियों के साथ वह यहां मौजूद है। उनके मजहब ने सिर्फ प्यार बांटना सिखाया है। उन्हें लोगों से मिल-जुलकर रहने और उनकी खुशियों में शामिल होने की शिक्षा दी जाती है। देश में लॉकडाउन स्थिति होने के कारण हजारों लोगों के घर से दूर होने को सरकार का सही कदम बताया। श्रीलंकाई जमाती ने कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था, यहां ऐसी सुविधाएं मिल रही हैं। स्थानीय समाजसेवियों और सरकार के प्रयासों की सराहना की।

बृहस्पतिवार को सीआइए पुलिस ने जमातियों के फोन लौटाए तो उन्होंने सबसे पहले स्वजनों से बातचीत की। लॉकडाउन खुलने के बाद भी जमाती अपने घर लौटने की बजाए अपनी धार्मिक यात्र को पूरा करने को तवज्जो देंगे। वे अलग-अलग राज्यों में जाकर धर्म प्रसार करेंगे। हालांकि जमातियों इस बारे चर्चा करने से इन्कार कर दिया।

चार से पांच टाइम मिल रहा खाना

स्थानीय समाजसेवी संस्थाएं दिन में रोजाना चार से पांच टाइम खाना पहुंचा रही है। दिन में दो से तीन बार चाय दी जाती है। विशेष समुदायों के समाजसेवी भी उनसे मिलने आते रहते हैं।

जगाधारी में रोज 4000 को खाना दे रहा आरएसएस

लॉकडाउन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जगाधरी के नेतृत्व में सेवा भारती जगाधरी शाखा भी यह जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है। जरूरतमंद परिवारों व असंगठित कामगारों के लिए भोजन की व्यवस्था में कार्यकर्ता जुटे हैं। इस कार्य में संघ के कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों की जांच पड़ताल कर सेवा करते हैं। संघ के पदाधिकारी मुकेश गर्ग, मूलराज दुआ, राजन व भूपेश अरोड़ा कहना है कि जब तक लॉकडाउन है, जरूरतमंद लोगों की मदद की जाएगी।

रोज 50 को कच्चा राशन

संघ कार्यकर्ता जरूरतमंद परिवारों को प्रतिदिन 50 कच्चे राशन के पैकेट और 4000 लोगों को तैयार भोजन वितरित कर रहे हैं। अब तक संघ की ओर से 570 परिवारों को राशन के पैकेट वितरित किए गए है। इस राशन के पैकेट में 5 किलो आटा, 2 किलो चावल, एक किलो दाल, एक किलो नमक, 500 ग्राम तेल, एक साबुन पैक व आवश्यक सामग्री शामिल है।

अब तक 47132 को भोजन उपलब्ध कराया

जगाधरी नगर के विभिन्न लोगों व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से संघ अब तक कुल 47132 लोगों को भोजन वितरित कर चुका है। वितरण में जगाधरी नगर से जय भवानी सेना, हनुमान सेवा समिति, जय सिटी वैलफेयर एसोसिएशन, सनातन धर्म सभा जगाधरी, गौरी शंकर मंदिर कमेटी, चन्द्रशेखर ग्रुप सेठनी गली, राजा गार्डन मोहल्ला जगाधरी, अरोड़ा समाज जगाधरी, शिव कांवड़ सेवा संघ जगाधरी, भारतीय जनता पार्टी जगाधरी मंडल, खेड़ा मंदिर जगाधरी, सीया राम क्लब जगाधरी, प्रयास सेवा समिति जगाधरी, श्री गुरुद्वारा साहिब रूप नगर कालोनी, गुरुद्वारा बुड़िया साहिब, कमल गिफ्ट गैलेरी जगाधरी, बंसल ऑयल स्टोर अग्रसेन चौक जगाधरी व अन्य दानवीर लोगों ने नगद राशि व राशन देकर सहयोग किया।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.