Move to Jagran APP

अब पर्ची बनवाने के लिए लाइन में लगने का झंझट खत्म, Swasth App से घर बैठे मिलेगा अप्वाइंटमेंट

स्वस्थ एप के जिला नोडल अधिकारी डा. पुनीत कालरा ने बताया कि स्वस्थ एप के माध्यम से अप्वाइंटमेंट के लिए अलग से काउंटर बनाया जाएगा। यह काफी अच्छी सुविधा है। इससे मरीजों को काफी फायदा होगा। वह अपनी सुविधा के हिसाब से घर बैठे आनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 12:38 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 12:38 PM (IST)
अब पर्ची बनवाने के लिए लाइन में लगने का झंझट खत्म, Swasth App से घर बैठे मिलेगा अप्वाइंटमेंट
एंड्रोयड व आइफोन में मिलेगी स्वस्थ एप की सुविधा।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। सिविल अस्पताल में ओपीडी की पर्ची कटवाने के लिए अब लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए स्वस्थ हरियाणा एप के माध्यम से घर बैठे अप्वाइंटमेंट लिया जा सकेगा। सिविल अस्पताल यमुनानगर में यह सुविधा मरीजों को मिलने वाली है। इसके तहत एप के माध्यम से पर्ची कटवाई जाएगी और मरीज सीधा डाक्टर के पास पहुंच सकेगा। इससे मरीजों को काफी फायदा होगा। पर्ची काउंटर पर भी भीड़ नहीं होगी।

loksabha election banner


पर्ची कटवाने में आती है समस्या

सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों को सबसे अधिक समस्या पर्ची कटवाने में आती है। सुबह आठ बजे से ही पर्ची कटवाने के लिए मरीजों की लाइन लग जाती है। कुछ मरीज लाइन में नहीं लग पाते। जिस वजह से उनके तीमारदारों को लाइन में लगना पड़ता है। कई बार पर्ची बनवाने की जद्दोजहद में डाक्टर को दिखाने तक का समय निकल जाता है। इसके साथ ही भीड़ लगने से कोरोना व अन्य बीमारियों के फैलने का भी खतरा रहता है, क्योंकि पर्ची बनवाने की आपाधापी में नियमों का पालन भी नहीं हो पाता। हर रोज सिविल अस्पताल में यही हालात रहते हैं।

एंड्रोयड व आइफोन में रहेगी एप की सुविधा

अस्पताल में मरीजों को पर्ची बनवाने के लिए लाइन में न लगना पड़े। इसके लिए स्वस्थ एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप आइ फोन व एंड्रोयड दोनों में उपलब्ध रहेगा। इससे मरीज घर बैठे अपनी सुविधा के हिसाब से पर्ची बनवा सकेगा।

ई संजीवनी भी किया गया शुरू

इससे पहले सरकार ने ई संजीवनी ओपीडी भी शुरू की है। इसके तहत साधारण लक्षणों वाले मरीज घर बैठे ही डाक्टर से पोर्टल के माध्यम से जुड़कर उपचार करा सकते हैं। इसमें मरीज के मोबाइल पर डाक्टर दवाईयां लिखकर भेज देता है। सरकार ने यह व्यवस्था इसलिए की है कि लोग अस्पतालों में आने के बजाय साधारण बीमारियों में घर से ही चिकित्सक से परामर्श ले सके। अस्पताल में गंभीर मरीज ही आए। इससे चिकित्सकों का वर्कलोड भी कम होगा और मरीजों की भीड़ भी कम होगी।

अलग से बनाया जाएगा काउंटर

स्वस्थ एप के जिला नोडल अधिकारी डा. पुनीत कालरा ने बताया कि स्वस्थ एप के माध्यम से अप्वाइंटमेंट के लिए अलग से काउंटर बनाया जाएगा। यह काफी अच्छी सुविधा है। इससे मरीजों को काफी फायदा होगा। वह अपनी सुविधा के हिसाब से घर बैठे आनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे। उन्हें पर्ची बनवाने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.