Move to Jagran APP

जींद में 42 साल पहले पटियाला चौक पर लगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, किया दूसरी जगह शिफ्ट

Subhash Chandra Bose Birthday जींद में पटियाला चौक पर जहां से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा को स्थानांतरित किया गया था। वहां पर नगर परिषद ने पिछले साल सम्राट अशोक की प्रतिमा लगाई है। यहां पर फव्वारे भी लगाए गए हैं।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:54 AM (IST)
जींद में 42 साल पहले पटियाला चौक पर लगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, किया दूसरी जगह शिफ्ट
नेता सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा को 16 साल पहले किया गया दूसरी जगह शिफ्ट।

जींद, जागरण संवाददाता। जींद में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पटियाला चौक पर 1980-81 में लगी थी। जिससे इस चौक को सुभाष चौक के नाम से जाना जाता था। 80 के दशक में जींद नगरपालिका थी। तत्कालीन ईओ जेसी मित्तल के अनुसार प्रतिमा पर उस समय करीब 20 से 25 हजार रुपये खर्च आया होगा। साल 2005-06 में इस प्रतिमा को शिफ्ट कर यहां से थोड़ा आगे, जहां से नरवाना व कैथल रोड अलग होते हैं, वहां शिफ्ट कर दिया गया।

loksabha election banner

जानें कारण क्यों किया प्रतिमा को शिफ्ट

सेवानिवृत्त एमई बलराज सिंगला के अनुसार यहां वाहनों की टक्कर लगने की वजह से चौक क्षतिग्रस्त हो जाता था। जिसके चलते प्रतिमा को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया था।उस समय स्थानीय लोगों ने प्रतिमा को शिफ्ट करने का विरोध भी किया था। लेकिन प्रशासन की तरफ से वाहनों की टक्कर से चौक के बार-बार क्षतिग्रस्त होने का हवाला देने के बाद मामला दब गया। साथ ही यहां पर रेड लाइट भी लगाने का भी प्रस्ताव था। कुछ साल पहले नेताजी की प्रतिमा के पास तिकौना पार्क का भी निर्माण किया गया है।

लगाएं गए फव्वारे

पटियाला चौक पर जहां से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा को स्थानांतरित किया गया था। वहां पर नगर परिषद ने पिछले साल सम्राट अशोक की प्रतिमा लगाई है। यहां पर फव्वारे भी लगाए गए हैं। जिसका उद्घाटन पिछले माह भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने किया है। नेताजी की जयंती से एक दिन पहले शनिवार को नगर परिषद ने प्रतिमा व उसके आसपास सफाई भी की।

इधर... विडंबना, जिले में कहीं भी नहीं लगी है नेता जी प्रतिमा

जागरण संवाददाता, कैथल: आज पूरा देश महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है। दूसरे, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आजादी की 75वीं वर्षगांठ भी चल रही है। इस सब के बीच यह विडंबना ही है कि पूरे कैथल जिले में कहीं भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से न तो पार्क है और न ही कोई स्मारक। इस दिशा में किसी संस्था और प्रशासन ने भी अभी तक कोई प्रयास भी नहीं किए हैं। ऐसे में नेताजी की जयंती जैसे मौकों पर माल्यार्पण करने को भी कोई स्थान नहीं है।

नेता जी के नाम से नहीं है कोई चौक

शहर में शहीदेआजम भगत सिंह के नाम से बाकायदा एक चौक है और नए बस स्टैंड के पास एक स्मारक भी। माता गेट पर शहीद उधम सिंह के नाम से नगर परिषद का पार्क बनाया गया है। चीका में उनके नाम से कैथल-पटियाला रोड पर चौक है। नेहरू पार्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मारक भी बनाया गया है। ब्राह्मण युवा सभा ने दो दिन पहले ही स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद के नाम पर भी एक चौक स्थापित करने की घोषणा करते हुए अंबाला रोड बाईपास पुलिस नाके के पास निशान खड़ा कर दिया है, लेकिन नेताजी के नाम से ऐसा कोई चौक या पार्क नहीं है।

जल्द बनाया जाएगा नेता जी स्मारक

सांसद के सामने उठा मुद्दा भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक लेने कैथल पहुंचे सांसद नायब सैनी के समक्ष भी जिले में नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नाम पर कोई स्मारक, चौक या पार्क का नाम नहीं होने का मुद्दा उठा। पहले तो उन्हें यह सुनकर हैरानी हुई। उन्होंने कहा कि जल्दी ही शहर में उपयुक्त स्थान का चयन करके नेताजी के नाम से स्मारक बनाया जाएगा। यह उनका 125वां जयंती वर्ष है। वे इस विषय में जिला प्रशासन से बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.