Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को जल्द मिलेगा वर्दी, स्कूल बैग व लेखन सामग्री भत्ता

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जल्द ही प्रोत्साहन स्कीमों के अंतर्गत पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) सिस्टम के माध्यम से वर्दी स्कूल बैग व स्टेशनरी (लेखन सामग्री) भत्ता व प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 05:30 AM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 05:30 AM (IST)
विद्यार्थियों को जल्द मिलेगा वर्दी, स्कूल बैग व लेखन सामग्री भत्ता
विद्यार्थियों को जल्द मिलेगा वर्दी, स्कूल बैग व लेखन सामग्री भत्ता

रामकुमार कौशिक, पानीपत

loksabha election banner

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जल्द ही प्रोत्साहन स्कीमों के अंतर्गत पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) सिस्टम के माध्यम से वर्दी, स्कूल बैग व स्टेशनरी (लेखन सामग्री) भत्ता व प्रोत्साहन राशि मिलेगी। महानिदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा, पंचकूला ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख प्रोत्साहन स्कीमों के पात्र विद्यार्थियों का डाटा मांगा है।

पोर्टल पर करना होगा अपलोड

महानिदेशक के पत्र के मुताबिक वित वर्ष 202-21 के कक्षा पहली से आठवीं तक के पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न स्कीमों में प्रोत्साहन राशि प्रदान की जानी है। स्कीमों के समक्ष दर्शाई गई प्रोत्साहन राशि की दर के अनुसार पात्र विद्यार्थियों का डाटा पीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड करवाउचर निदेशालय की आरटीआइ शाखा की ईमेल पर भिजवाएं, ताकि पात्र विद्यार्थियों को वर्दी, स्कूल बैग, स्टेशनरी भत्ता व प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा सके।

सक्षम अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित हो

महानिदेशक ने डीईईओ को निर्देश दिए हैं कि वो अपने अधीनस्थ सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व आहरण एवं वितरण अधिकारियों को निर्देश दे कि विभिन्न प्रोत्साहन स्कीमों के अंतर्गत स्कीम अनुसार ही पात्र विद्यार्थियों को पीएफएमएस के माध्यम से स्कीम वाइज डाटा भेजे। उसी प्रकार निदेशालय से राशि की मांग की जाती है। निदेशालय द्वारा अपलोड डाटा के आधार पर ही राशि पात्र विद्यार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है। राशि के मांग पत्र के साथ जो वाउचर भेजे वह भी सक्षम अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जरूर किए गए हो, बिना हस्ताक्षर के वाउचर मान्य नहीं होंगे और देरी के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे।

छात्राओं को दिए जाएंगे सैनेटरी नेपिकन

कक्षा छठी से 12 वीं तक की छात्राओं को स्कूल में ही सैनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूलों से ही इनके लिए वितरण की व्यवस्था की जाए। निदेशालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार बीईओ को अपने स्तर पर हर छात्रा तक यह नेपकिन पहुंचाने के लिए डीपीसी ऑफिस में संपर्क करना होगा। एक छात्रा को एक पैकेट प्रति माह की दर से सैनेटरी नेपकिन का दिया जाएगा।

इन स्कीमों के तहत ऐसे मिलेगा भत्ता व प्रोत्साहन राशि

-कक्षा 1 से 8 तक के सभी श्रेणी के छात्रों के लिए निश्शुल्क वर्दी योजना

--पहली से पांचवी तक के 800 रुपये प्रति विद्यार्थी

-छठी से आठवीं तक के 1000 रुपये प्रति विद्यार्थी नॉन एससी छात्र को मुफ्त स्कूल बैग

--पहली से पांचवी तक के 120 रुपये प्रति विद्यार्थी

--छठी से आठवीं तक के 150 रुपये प्रति विद्यार्थी नॉन एससी छात्र को मुफ्त लेखन सामग्री

--पहली से पांचवी तक के 100 रुपये प्रति विद्यार्थी

--छठी से आठवीं तक के 150 रुपये प्रति विद्यार्थी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.