Move to Jagran APP

फीस जमा कराने के बाद भी दाखिला रद कर सकेंगे विद्यार्थी

गगन तलवार, करनाल अब फीस भरने के बाद भी विद्यार्थी अपना दाखिला रद कर सकेंगे। उच्चतर शिक्षा विभाग क

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 11:07 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 11:07 AM (IST)
फीस जमा कराने के बाद भी दाखिला रद कर सकेंगे विद्यार्थी
फीस जमा कराने के बाद भी दाखिला रद कर सकेंगे विद्यार्थी

गगन तलवार, करनाल

loksabha election banner

अब फीस भरने के बाद भी विद्यार्थी अपना दाखिला रद कर सकेंगे। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से पहली बार उन्हें ऐसा करने का अधिकार दिया गया है। नए नियमों के अनुसार यदि छात्र का एडमिशन पहली मेरिट लिस्ट में किसी कॉलेज हो जाता है और बाद में उसका नाम दूसरी कॉलेज की मेरिट लिस्ट में भी आ जाता है तो वह पहले दाखिले को रद कर वहां एडमिशन ले सकता है।

ऑनलाइन कर सकेंगे एडमिशन कैंसिल

जिस तरह विभाग की साइट पर ऑनलाइन एडमिशन होता है। उसी तरह से ही बच्चे अपना एडमिशन भी कैंसिल कर सकेंगे। पुराने कॉलेज में दाखिला रद होने के बाद ही विद्यार्थी दूसरे कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

5 जून से शुरू होगी एडमिशन आवेदन प्रक्रिया

कॉलेजों में दाखिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया पांच जून से शुरू होकर 20 जून तक चलेगी। इस बार भी विद्यार्थी ऑनलाइन ही एडमिशन करेंगे। इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिला प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया है। नई प्रक्रिया के तहत मेरिट सूची से पहले प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसमें कुल सीटों के मुकाबले दोगुना विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। मेरिट लिस्ट से पहले दो प्रोविजनल लिस्ट जारी होंगी।

ऑनलाइन होगा एडमिशन आवेदन

विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपनी रुचि अनुसार पसंदीदा कॉलेज चुन सकेंगे। विभाग की वेबसाइट पर लिस्ट के साथ ही कॉलेजों में कोर्स से लेकर खेल एवं फीस आदि की जानकारी भी होगी। यहां विद्यार्थियों को एक ही जगह बैठकर कॉलेजों की पूरी डिटेल मिल जाएगी। फोटो---22 नंबर है।

वर्जन--

मनचाहे कॉलेज में एडमिशन विद्यार्थी का हक है। उनके साथ कोई अन्याय न हो, इसलिए विभाग की ओर से स्टूडेंट्स को एडमिशन कैंसिल करने का अधिकार दिया गया है।

-- डॉ. प्रवीण भारद्वाज, ¨प्रसिपल, पंडित चिरंजीलाल शर्मा गवर्नमेंट पीजी कॉलेज करनाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.