Move to Jagran APP

हरियाणा में मेडिकल क्षेत्र में भविष्य संवार सकते हैं छात्र, ये संस्थान दे रहा है मौका

करनाल की बसताड़ा आइटीआइ में मेडिकल क्षेत्र में भविष्य संवार सकते हैं हरियाणा के विद्यार्थी। 31 जनवरी तक इच्छुक विद्यार्थी ले सकते हैं दाखिला अंतिम तिथि से पहले आनलाइन आवेदन जरूरी। चार नए कोर्स के लिए 92 बच्चे दाखिला ले सकेंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 04:55 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 04:55 PM (IST)
करनाल की बसताड़ा आइटीआइ में 31 जनवरी तक दाखिला ले सकते हैं विद्यार्थी।

करनाल, जागरण संवाददाता। करनाल के घरौंडा स्थित बसताड़ा आइटीआइ हरियाणा का पहला ऐसा संस्थान है जहां मेडिकल क्षेत्र से जुड़ी फिजियोथेरेपी टैक्निशियन, हेल्थ सेफ्टी एंड इनवायरमेंट तथा जेरिऐट्रिक केयर एड ट्रेड से करियर की शुरुआत कर सकते हैं। नवनिर्मित आइटीआइ 2021-22 के सेशन में शुरू करने का फैसला लिया गया है और युवाओं के लिए मेडिकल ट्रेड के रास्ते खुल गए हैं। चार नए कोर्स के लिए 92 बच्चे दाखिला ले सकेंगे। दाखिले की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। इससे ग्रामीण अंचल के बच्चों को सीधा लाभ मिलेगा। इससे पहले आइटीआइ करने के लिए युवाओं को करनाल और पानीपत जाना पड़ता था।

loksabha election banner

नए सेशन के लिए इन ट्रेड्स पर दाखिला

बसताड़ा आइटीआइ में फिलहाल नौ ट्रेड में ही छात्र दाखिला ले सकते हैं। इन नौ ट्रेड्स में हास्पिटल हाउस कीपिंग, जनरेटिक्स केयर एड्स, फिजियोथेरेपी टेक्निशियन, हेल्थ सेफ्टी एंड इन्वायरमेंट, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, इलेक्ट्रिशिन, कोपा, आपरेशन एंड मेंटेनेंस ऑफ पीएसए ऑक्सीजन प्लांट और ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस ऑफ रिस्पायटरी इक्यूपमेट को शामिल किया गया है। बसताड़ा आइटीआइ में 2021-22 के लिए दाखिला पोर्टल खुला है और 31 जनवरी अंतिम तिथि है। आनलाइन आवेदन करने के बाद मेरिट के आधार पर चयनित विद्यार्थी को आनलाइन फीस जमा करवानी होगी।

मेडिकल कोर्स के साथ नवनिर्मित आइटीआइ की शुरुआत

बसताड़ा आइटीआइ हरियाणा का पहला ऐसा संस्थान है जहां मेडिकल क्षेत्र से जुड़ी फिजियोथेरेपी टैक्निशियन, हेल्थ सेफ्टी एंड इनवायरमेंट तथा जेरिऐट्रिक केयर एड ट्रेड से करियर की शुरुआत कर सकते हैं। उक्त आइटीआइ के माध्यम से युवाओं के लिए मेडिकल ट्रेड के रास्ते खुल गए हैं। इसके अलावा, क्षेत्र के युवाओं को रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनर तथा कम्प्यूटर आपरेटिंग प्रोग्राम अस्सिटेंट (कोपा) में भी भविष्य संवार सकते हैं। बाबू मूलचंद जैन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान करनाल के प्राचार्य धमेंद्र सिंह ने बताया कि हरियाणा में पहली बार मेडिकल लाइन से जुड़े कोर्स शुरू हुए हैं और ये भी सिर्फ बसताड़ा आइटीआइ को ही मिले हैं। आवेदन फार्म 29 जनवरी तक लिए जाएंगे और चारों ट्रेड में 92 सीटें निर्धारित की गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.