Move to Jagran APP

कलयुगी बेटे ने मां को मार डाला, बहन को बिना शव दिखाए जलाया, अट्टा सट्टा प्रथा बनी वजह

बेटे ने अट्टा सट्टा प्रथा के अंतर्गत मां से बहन की शादी करने को कहा। लेकिन मां ने बेटी की शादी अच्‍छे परिवार में करने को कहा। इससे गुस्‍साए बेटे ने मां की हत्‍या कर दी और बहन को बिना शव दिखाए ही अंतिम संस्‍कार कर दिया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 11:29 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 11:29 AM (IST)
कलयुगी बेटे ने मां को मार डाला, बहन को बिना शव दिखाए जलाया, अट्टा सट्टा प्रथा बनी वजह
हत्‍या की सूचना के बाद जांच करने पहुंची पुलिस।

जींद, जागरण संवाददाता। जींद शहर के शर्मा नगर में बहन के अट्टा सट्टा में शादी करवाने से मना करने पर एक युवक ने अपने दोस्त के साथ मिलकर मां की हत्या कर दी। आरोपित ने बहन को बताया कि मां ने फंदे से लटकर आत्‍महत्‍या कर ली। बाद में पुलिस को सूचित किए बिना ही हिसार जिले के गांव गामड़ा में ले जाकर शव का अंतिम संस्कार कर दिया। बाद में उसकी बहन ने पुलिस को सूचित कर दिया। जहां पर पुलिस की टीम गांव गामड़ा पहुंची और वहां से श्मशान घाट से अवशेष इकट्ठे किए हैं। पुलिस ने युवक व उसके दोस्त के खिलाफ हत्या व शव को खुर्द बुर्द करने का मामला दर्ज किया है।

loksabha election banner

हिसार का रहने वाला आरोपित

हिसार जिले के गांव गामड़ा निवासी सपना ने शहर थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसके पिता आजाद की करीब 15 साल पहले हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी। ढाई साल पहले उसकी मां बिमला उसे साथ लेकर जींद शहर के शर्मा नगर में मकान किराये पर लेकर दूध की डेयरी चलाती थी। जबकि उसका छोटा भाई विनोद गांव गामड़ा में ही दादा धर्मपाल व दादी रोशनी के पास रहता था।

मां ने अट्टा सट्टा प्रथा मानने से किया था इन्‍कार

विनोद लगातार मां पर शादी करवाने का दबाव डाल रहा था। पिछले दिनों उसके अट्टा सट्टा में शादी होने की बात कही, लेकिन मेरी मां ने यह कहकर मना कर दिया कि वह अपनी छोटी बेटी सपना की अट्टा सट्टा में शादी नहीं करेगी। अच्छा परिवार देखकर ही उसकी शादी करवाई। इसके बाद से आरोपित विनोद उसकी मां के साथ कई बार झगड़ा करता था।

बहन को दादा-दादी के पास ले गया

मंगलवार सुबह आरोपित विनोद शर्मा घर आया और कहा कि दादा-दादी सपना को गांव में बुला रहे हैं। इसके बाद वह मोटरसाइकिल पर बैठाकर गामड़ा गांव में छोड़ा आया। इसके बाद उसने कहा कि उसे काम के सिलसिले में गुरुग्राम में जाना है। इसलिए वह घर से चला गया।

घर वापस ले गया बहन को

शाम को फिर से विनोद का फोन आया और उसने कहा कि मां बिमला ने कहा कि सपना के बिना भैंस दूध नहीं देगी। इसलिए वह उसे वापस शर्मा नगर ले आया। जहां पर देखा कि मुख्य गेट बंद था, इसलिए विनोद दीवार फांदकर अंदर चला गया।

मां के शव तक को नहीं दिखाया

बाद में बाहर आकर कहा कि मां ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। जब उसने अंदर जाकर देखना चाहा तो उसने कुछ नहीं दिखाया। विनोद ने अपने दोस्त आंशु के साथ मिलकर उसके मां के शव को कपड़े में बांधकर गांव में ले गया। जहां पर रिश्तेदारों को सूचित किए बिना ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया। जब उसने शव को देखना चाहा तो उस समय भी नहीं दिखाया।

बेटी ने दी पुलिस को सूचना

उसने आरोप लगाया कि उसकी मां की हत्या करके शव को फांसी पर लटकाया है। पुलिस ने बिमला के बेटे विनोद व उसके दोस्त आंशु के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है।

क्‍या है अट्टा सट्टा

अट्टा सट्टा परंपरा के तहत बेटी या बेटे की शादी जिस घर में करते हैं उसी घर की बेटी या बेटे से बदले में शादी कर दी जाती है। यानी बेटी ससुराल जाती है और बदले में ससुराल की बेटी की शादी बहू के मायके पक्ष के लड़के से होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.