Move to Jagran APP

पानीपत से आज शाम चार बजे चलेगी श्रमिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन

रेलवे स्टाफ की अदला-बदली और कोच में पानी की सुविधा के लिए छह स्थानों पर कुछ मिनट का ठहराव दिया गया। इस दौरान किसी अन्य यात्री को इस ट्रेन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 10:45 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 10:45 AM (IST)
पानीपत से आज शाम चार बजे चलेगी श्रमिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन
पानीपत से आज शाम चार बजे चलेगी श्रमिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन

पानीपत [अरविन्द झा] श्रमिक स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन पानीपत स्टेशन से बृहस्पतिवार को मुजफ्फरपुर के लिए रवाना होगी। 22 कोच की इस ट्रेन में श्रमिक बैठ कर जाएंगे। ट्रेन में सवार होने से पहले कोरोना संक्रमण का मेडिकल चेकअप कराना अनिवार्य होगा। रेलवे स्टाफ की अदला-बदली और कोच में पानी की सुविधा के लिए छह स्थानों पर कुछ मिनट का ठहराव दिया गया। इस दौरान किसी अन्य यात्री को इस ट्रेन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

loksabha election banner

बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन मुख्यालय से बीते मंगलवार को हरियाणा सरकार को पत्र भेज कर तीन श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने क अनुरोध किया गया था। पत्र नोडल अधिकारी आइपीएस कुंदन कृष्णन (एडीजी, सिविल डिफेंस, बिहार) की तरफ से हरियाणा सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह, जेल, न्याय प्रशासन विभाग) को भेजा गया। पत्र में 14 मई को मुजफ्फरपुर, 15 मई को भागलपुर और 17 मई को अररिया के लिए ट्रेन चालने की मांग है। इस पत्र पर संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार ने रेलवे मुख्यालय से निर्धारित तिथियों पर ट्रेन चलाने की सिफारिश की। बुधवार को दिल्ली रेलवे मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने पानीपत स्टेशन का निरीक्षण किया। स्टेशन को सैनिटाइज करने के बाद गोले बनाए गए। लॉकडाउन में पहली बार ट्रेन बृहस्पतिवार को शाम 4 बजे खुलेगी।

ठहराव इन स्टेशनों पर

दिल्ली मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि पानीपत से खुलने के बाद नॉन स्टाप श्रमिक स्पेशल ट्रेन 5:30 बजे दिल्ली, रात 8:20 बजे मुरादाबाद, 1.30 लखनऊ, मध्य रात्रि 2.10 बजे बाराबंकी, सुबह 6:10 बजे गोरखपुर व 8:40 बजे छपरा पहुंचेगी। मुजफ्फरपुर पहुंचने का समय सुबह 11:30 बजे है। औसतन 58 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेन चलेगी। तीसरे पहर 3 बजे यह ट्रेन मुजफ्फरपुर से वापस पानीपत के लिए रवाना होगी। वापसी में एक भी यात्री ट्रेन में सवार नहीं होंगे। स्लीपर के 16 कोच होंगे। चार लगैज, एक गार्ड का व एक इंजन होगा। एक कोच में 52 यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी। कुल 1200 यात्री सफर करेंगे। श्रमिक स्पेशल ट्रेन सुबह 10 बजे पानीपत स्टेशन पहुंचेगी।

सोनीपत के श्रमिक करेंगे सफर   

रेलवे सूत्रों के मुताबिक मुजफ्फरपुर जाने वाली इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सोनीपत के उन श्रमिकों को सफर कराया जाएगा जो पोर्टल पर पहले से पंजीकरण करवा रखे हैं। ट्रेन में सवार होने से पहले उन्हें मेडिकल चेकअप का प्रमाण दिखाना होगा। मास्क व सैनिटाइजर रखना अनिवार्य है।

सुरक्षा रहेगी चौकस

स्टेशन पर मजदूरों की भीड़भाड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहेगी। मेन गेट से लेकर स्टेशन पर 40 जवान तैनात होंगे। एक कोच के पास एक जवान ड्यूटी देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.