Move to Jagran APP

सजे शिवालय जलाभिषेक को पहुंचे कांवड़िये

शिवभक्तों के लिए शिवालय सज गए। मंगलवार को शिवजी का जलाभिषेक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 06:33 AM (IST)
सजे शिवालय जलाभिषेक को पहुंचे कांवड़िये
सजे शिवालय जलाभिषेक को पहुंचे कांवड़िये

जागरण संवाददाता, पानीपत : शिवभक्तों के लिए शिवालय सज गए हैं। मंगलवार सुबह 5:31 बजे सामान्य जलाभिषेक शुरू होगा। कांवड़िये के लिए जलाभिषेक का शुभ मुहूर्त 2:50 बजे शुरू होगा। दूर के जिलों के डाक कांवड़ियों का पहुंचना शुरू हो गया है। मंगलवार सुबह स्थानीय डाक कांवड़ भी पहुंचना शुरू हो जाएंगी। पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए हैं। शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर भादौड़ स्थित श्री प्रगटेश्वर महादेव धाम सहित कई मंदिरों में शिव जागरण किया।

loksabha election banner

मंगलवार को डाक कांवड़ों की धूम रही। हरिद्वार से हिसार और भिवानी समेत दूर के जिलों के कांवड़िये डाक कांवड़ लेकर पहुंचे। ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह से अलर्ट रही। शहर में प्रवेश करते बबैल नाके से लेकर असंध नाके तक हर मोड़ पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। संजय चौक का कट खोला गया। हिसार और इस तरफ जाने वाली डाक कांवड़ की गाड़ियों को जाटल रोड से गंतव्य को निकाला। कांवड़िये जल को लेकर जीटी रोड लालबत्ती चौक से असंध रोड होकर सफीदों रोड पर पहुंचे। वहीं रोहतक रोड को वन-वे किया गया। शहर में भारी वाहनों पर पाबंदी रही।

दूसरे सोमवार पर जल चढ़ाने वालों का तांता

सावन के दूसरे सोमवार पर मंदिरों में सुबह से ही जल चढ़ाने वालों का तांता रहा। मंदिरों में शिवलिग को फूलों से सजाया गया। सावन का दूसरा सोमवार होने के कारण मंदिरों रुद्राभिषेक भी हुआ। लोगों ने व्रत भी रखा।

कांशी के ब्राह्मणों ने पार्थिव महाशिव का निर्माण किया फोटो-

पानीपत श्री अवध धाम मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार को उज्जैन कांशी से ब्राह्मणों ने दाऊजी महाराज के पावन सानिध्य में पार्थिव महाशिव का निर्माण करके वेद मंत्रों के द्वारा आह्वान किया। आह्वान करने के बाद रुद्री मंत्रों के द्वारा भगवान शंकर की आराधना उपासना की। ब्राह्मणों ने मिट्टी को गंगाजल एवं नदियों के जल से मिलाया। इससे भगवान शंकर का निर्माण पार्थिव के रूप में किया। वेद मंत्रों से शिवलिग के अंदर प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्राण प्रतिष्ठा कर सनातनी परंपरा के साथ भगवान शंकर का चमक नमक विधि से रुद्राभिषेक किया गया। करीब तीन घंटे चली इस पूजा के अंदर श्रद्धालुओं ने पंचामृत घी, दूध, दही, शहद और गंगा जल से रुद्राभिषेक किया।

मुस्लिम समुदाय ने की कांवड़ियों की सेवा

सनौली रोड पर लहुवाला गुरुद्वारे के सामने मुस्लिम समुदाय ने कावड़ सेवा शिविर लगाया। जमील सोनू अंसारी, सोनू मंसूरी, समीर, अरशद मलिक, गुलशन रामदेव सहित सैकड़ों मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कांवड़़यिों की सेवा कर हिदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश की। शिविर में डीसी सुमेधा कटारिया भी पहुंची। शिविर में अन्य धर्मों के लोग कांवड़ियों की सेवा करने पहुंचे।

सनौली रोड पर 25 से अधिक शिविर लगाए गए थे।

देवी मंदिर में बाबा का श्रृंगार

देवी मंदिर में बाबा का श्रृंगार किया। महाआरती की गई। सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। कैलाशी सेवा समिति ने प्राचीन सिद्ध देवी मंदिर शिवालय में दूसरे सोमवार को भोले नाथ के शिवलिग पर प्रात काल में ही भस्म आरती का श्रृंगार किया। उसके बाद देवी मंदिर में आए हुए कावड़ियों ने रुद्राभिषेक किया। बेलपत्र, शमी, फूल, फल, रुद्राक्ष, धतूरा, भांग मिष्ठान, शहद, गंगाजल, दूध,दही से अभिषेक किया। उज्जैन में महाकाल की तर्ज पर भांग से श्रृंगार किया गया। आज शिवरात्री पर चार बजे मंदिर भोले नाथ की पालकी निकाली जाएगी। आठ मरला चौक पर कांवड़ियों के कैंटर में उलझने से हाईटेंशन तार टूट गया। गनीमत रही कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुई।

भादौड़ में भव्य रूप से सजा मंदिर

भादौड़ गांव में श्रीप्रगटेश्वर महादेव धाम को भव्य रूप से सजाया गया। हजारों कांवड़ियों सहित श्रद्धालु यहां आज जलाभिषेक करेंगे। रात को मंदिर में बाबा का जागरण हुआ। सुबह चार बजे मंदिर में हवन होगा। पांच बजे पूर्णाहुति एवं जलाभिषेक आरती होगी। जल का समय 5:31 बजे से शुरू होगा। कांवड़ियों का जल दोपहर 2:50 बजे से शुरू होगा।

पुलिस ने की जल सेवा

सेक्टर-29 पुलिस थाने में तैनात सब-इंस्पेक्टर राजेश कुमार ने हरिद्वार से आ रहे कांवड़ियों की यातायात सुविधा देने के साथ ही अपनी टीम के साथ कांवड़ियों को जल और कोल्ड ड्रिक की सेवा की। वे चौटाला रोड पर तैनात थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.