Move to Jagran APP

Panipat में Coronavirus से मौत की आशंका, सेक्टर 13-17 को किया सील

सेक्टर के 28 वर्षीय युवक की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी। आशंका है कि युवक की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है। युवक के मकान और आसपास क्षेत्र को सील कर दिया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 10:36 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 10:36 AM (IST)
Panipat में Coronavirus से मौत की आशंका, सेक्टर 13-17 को किया सील
Panipat में Coronavirus से मौत की आशंका, सेक्टर 13-17 को किया सील

पानीपत, जेएनएन। पानीपत में कोरोना आशंकित मरीज की मौत के बाद प्रशासन ने सेक्टर 13-17 को और ग्रामीणों ने कुटानी गांव को सील कर दिया। सेक्टर के 28 वर्षीय युवक की संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी। आशंका है कि युवक की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है। एहतियात के तौर पर युवक के मकान और आसपास क्षेत्र को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

कुटानी का एक व्यक्ति छह दिन पहले गांव लौटा था। वह डेढ़ महीने तक निजामुद्दीन मरकज में रहा। गढ़ी बेसिक गांव में भी मरकज में शामिल लोगों के साथ रहा। सरपंच पति और एएनएम सुमन ने बृहस्पतिवार सुबह किला थाना पुलिस को सूचना दी। एंबुलेंस से व्यक्ति, उसकी पत्नी, बेटी और दो बेटों और उसी मकान में रहने वाले छोटे भाई, भाई की पत्नी, बेटा और बेटी को सामान्य अस्पताल भेजा।

अस्पताल से उन लोगों की स्क्रीङ्क्षनग करके घर भेज दिया। उन्हें घर पर क्वारंटाइन के लिए कहा गया है। घर के बाहर बोर्ड भी लगा दिया है। जिले में अभी तक मॉडल टाउन का एक युवक, उनकी राइस मिल में काम करने वाली महिला, मॉडल टाउन की महिला और नर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी। इनमें से युवक और उसकी कर्मचारी ठीक हो चुके हैं। महिला की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली थी। 

गली बंद कर घर लगाया पहरा

कुटानी गांव की सरपंच के पति राकेश कुमार ने बताया कि बुधवार रात से गांव में ठीकरी पहरा लगा रखा था। इसी दौरान पता लगा कि 28 मार्च को गांव का एक व्यक्ति मरकज से लौटा है। उसे खांसी, जुकाम और बुखार है। आरोप है कि सामान्य अस्पताल में व्यक्ति और उसके आठ स्वजनों के स्वाब सैंपल नहीं लिए। स्क्रीङ्क्षनग करके उन्हें अस्पताल में ही छोड़ दिया। वे ऑटो से घर पहुंचे। ये अन्य लोगों के संपर्क में आए होंगे। पुलिस भी गांव से लौट गई। ये लोग घरों से बाहर न जाएं इसलिए गली को बुग्गी खड़ी कर रोक दिया। चौकीदार और ग्रामीण 24 घंटे पहरा दे रहे हैं।

51 लोग किए गए थे चिह्नित

दिल्ली के निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज से लौटे 51 लोग चिह्नित किए थे। ये पानीपत में गढ़ी बेसिक, नवादा पार, पत्थरगढ़, मुहल्ला गौसअली, मुखीजा कॉलोनी, सौदापुर और बेरी वाली मस्जिद में रुके थे। इसके अलावा 16 लोगो दिल्ली न जाकर मुंबई गए थे। पुलिस ने 65 लोगों को पकड़कर जांज कराई और 13 के स्वाब सैंपल जांच के लिए भेजे थे। इनमें से 10 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 3 की रिपोर्ट आना बाकी है।

मरकज से लौटे लोगों की संख्या 90 हुई, जांच कराई गई

डीएसपी मुख्यालय सतीश कुमार ने बताया कि पुलिस ने बुधवार रात तक निजामुद्दीन तब्लीगी मरकज से लौटे 80 लोगों को पकड़ा और स्वास्थ्य की जांच कराई। बृहस्पतिवार को शहर की कॉलोनियों व ग्रामीणों ने सूचना दी कि 10 लोग दिल्ली से आए हैं। वे जांच नहीं करा रहे हैं। 10 लोगों को विकास नगर, कुटानी, पसीना, नारायणा और गढ़ी बेसिक से लाया गया और स्वास्थ्य की जांच कराई गई।   

सैनिटाइजर का छिड़काव कराया, डॉक्टर ने की अपील

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सामान्य अस्पताल में 1000 लीटर सैनिटाइजर का छिड़काव कराया गया। कोरोना से संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे अस्पताल के डॉ. वीरेंद्र ढांडा ने सोशल मीडिया पर वीडियो डालकर लोगों का आह्वान किया है कि लॉकडाउन के दौरान घरों से बाहर न निकले। एक-दूसरे से एक से डेढ़ मीटर दूर रहें। अस्पताल का वातावरण सुरक्षित नहीं है। स्वास्थ्य संबंधित परेशानी है तो 7419915524, 7419915525, 7419915526 और 7419915528 नंबरों पर संपर्क करें। अगर डॉक्टर कहें तभी अस्पताल आएं।       

72 लोगों की काउंसलिंग की, एक अस्पताल भेजा

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सिवाह गांव के पास जीटी रोड पैटुनिया ग्रीन बैंक्वेट हाल के पास नाका रखा है। बैंक्वेट हाल में ठहराए गए 72 लोगों की डॉ. अन्नु, परमजीत, धर्मबीर, धर्मबीर ङ्क्षसह और नरेश की टीम ने स्क्रीङ्क्षनग की। इनमें से पंजाब से गुजरात जा रहे एक व्यक्ति को खांसी, जुकाम और बुखार था। उसे सामान्य अस्पताल भेज दिया गया। वहीं डाहर के राजकीय स्कूल से 12 लोगों को पैटुनिया ग्रीन भेजा गया। उधर, सामान्य अस्पताल में ओपीडी में 120 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इनमें ज्यादातर को खांसी व जुकाम था। 25 लोगों को कुत्तों ने काट रखा था। उनका भी इलाज किया गया।

 

अस्पताल में स्टाक में रखी जाएंगी 2000 किट

सामान्य अस्पताल में पीपीई किट का अभाव है। प्रबंधन स्टाक में 2000 किट रखेगा। 500 किट का मेडिकल कॉलेज करनाल को ऑर्डर किया है। इसी तरह से सोनीपत से भी किट मंगवाई जाएगी। किट की कमी से स्टाफ को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा का कहना है कि किट की कमी नहीं रहने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.