Move to Jagran APP

चालान काट रहे पुलिसकर्मियों को देखा तो स्कूटी की बढ़ाई रफ्तार, हुआ हादसा Panipat News

चालान के डर से एक युवक ने बचने के लिए स्कूटी भगाने लगा। तभी गिरने की वजह से वह घायल हो गया। इसी बीच पुलिसकर्मी भी वहां पहुंच गए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 01:39 PM (IST)
चालान काट रहे पुलिसकर्मियों को देखा तो स्कूटी की बढ़ाई रफ्तार, हुआ हादसा Panipat News
चालान काट रहे पुलिसकर्मियों को देखा तो स्कूटी की बढ़ाई रफ्तार, हुआ हादसा Panipat News

पानीपत/करनाल, जेएनएन। संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत काटे जा रहे चालान का खौफ वाहन चालकों के दिलो दिमाग में बैठ गया है। करनाल में चालान काट रहे पुलिसकर्मी को देखकर स्कूटी सवार बचने के लिए रफ्तार बढ़ा दी। कुछ ही दूरी पर चालक दर्दनाक हादसे का शिकार हो गया। स्कूटी गिरने से उसका चेहरा बुरी तरह से जख्मी हो गया। काफी देर तक वह वहीं पड़ा रहा। 

loksabha election banner

गुरु नानक खालसा कॉलेज के पास चौक पर पुलिस चालान काट रही थी। तभी एसडी स्कूल की ओर से स्कूटी सवार युवक आ रहा था। उसने पुलिस टीम को देखा। चालान के डर से वह कट मारकर भागने लगा तो स्कूटी अनियंत्रित होकर गिर गई। हादसे में उसे चोटें आई तो राहगीरों ने उसे उठाया। पुलिस कर्मी भी उसके पास पहुंच गए और उसका उपचार कराया गया।

डिग्गी में रखा था हेलमेट
स्कूटी की जांच की तो डिग्गी में हेलमेट भी मिल गया। युवक ने अपना नाम हांसी रोड वासी दलीप बताया और कहा कि वह आरा मशीन पर काम करता है और स्कूटी आरा मशीन मालिक की है। वह किसी कार्य के लिए लेकर गया था। बाद में पुलिस ने आरा मालिक बुलाए तो पुलिस ने हेलमेट न पहने जाने को लेकर चालान की कार्रवाई शुरू की।

पुलिस देख डर गया था : दलीप
दलीप ने बताया कि वह पुलिस को देख डर गया था। आजकल हजारों रुपये के चालान किए जाते है और ऐसे में चालान हुआ तो मालिक यह भार उस पर डाल देगा। 

भागने से नहीं नियमों की पालना से ही होगा बचाव : राजेंद्र 
चालान कर रहे एएसआइ राजेंद्र ने जहां दलीप को उपचार के लिए पुलिस कर्मियों के साथ भेजा वहीं उन्होंने कहा कि पुलिस को देख भागने से नहीं बल्कि नियमों की पालना करने से ही किसी कार्रवाई से बचा जा सकता है। विभाग ने नियमों की पालना को लेकर कड़े निर्देश दिए है तो हर क्षेत्र में पुलिस टीमें इन नियमों की पालना कराने के लिए सड़कों पर उतरी हुई है। ऐसे भागने से बड़ा हादसा भी हो सकता है।

सीएम तो कोई एसपी से बता रहा पहचान
दो युवकों ने चालान से बचने के लिए पुलिस के सामने खूब धौंस दिखाई। बिना हेलमेट पहने एक बाइक सवार युवक को पुलिस ने रोका। युवक ने कहा कि मैं सीएम ऑफिस में हूं, कल आपको भी काम पड़ेगा। उसके बाद दूसरे युवक ने एसपी सुरेंद्र ङ्क्षसह भौरिया को अपना बड़ा भाई होने का दावा करते हुए चालान कर रहे पुलिस कर्मियों पर अपना रुतबा दिखाने लगा। अगले ही पल जब पुलिस ने उनका चालान भरना शुरू किया तो गिड़गिड़ाने भी लगे। पुलिस ने एक-एक हजार का चालान कर उनके हाथ में थमा दिए। इसके साथ ही उन्हें कहा कि अब सीधे सीएम और एसपी से ही शिकायत करना।  

खालसा कॉलेज चौक पर किया चालान
खालसा कॉलेज चौक पर ट्रैफिक पुलिस की एक टीम ने एएसआइ राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में सुबह करीब 11 बजे चालान करने शुरू किए। एक के बाद एक बाइक चालकों ने सीटीएम से लेकर मुख्यमंत्री के ओएसडी का रिश्तेदार होने का दम भरा, लेकिन सब बेकार गया। करीब दो घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान 50 से अधिक दो दोपहिया वाहनों के चालान किए गए। वहीं, जिलाभर में दिन भर में करीब 160 वाहनों के चालान किए गए।

अपडेट नहीं हो पाया सॉफ्टवेयर, मैनुअल ही किए जा रहे चालान
बदलाव के बाद यातायात के नए नियमों को 1 सितंबर से लागू कर दिया गया था, लेकिन नौ दिन बीत जाने पर भी सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो पाया। इसके चलते सोमवार तक भी सिर्फ मैनुअल ही चालान किए जाते रहे। एसपी ने भी आदेश दिए है कि जब तक सॉफ्टवेयर दुरुस्त नहीं हो जाता तब तक ई-चालान न किए जाए। ऐसे में मैनुअल चालान को लेकर पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

अब एएसआइ ही करेंगे चालान, एसपी ने जारी किए आदेश
अब एएसआइ व एसआइ ही वाहनों का नियमों की अवहेलना करने पर चालान करें। एसपी एसएस भौरिया ने इस संबंध में जिलेभर के एसएचओ को आदेश जारी किए है। एसपी के पास लगातार शिकायतें मिल रही थी कि चालान करने में जिन अधिकतर कर्मियों की ड्यूटी लगाई है उन्हें ही नियमों की पूरी जानकारी नहीं है, जिससे वाहन चालकों व पुलिस कर्मियों के बीच बहस होती है।

नियमों की अवहेलना पर जारी रहेगा कार्रवाई : एसपी
एसपी एसएस भौरिया का कहना है कि नियमों की पालना हर वाहन चालक को करनी चाहिए। वाहन चालकों को जागरूक होना चाहिए और पूरे कागजात के साथ नियमों की पालना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें:  घर पर लगा था ताला, अंदर पड़ा था रिटायर प्रिंसिपल का खून से लथपथ शव

ये भी पढ़ें: पुलिसकर्मी बता महिला को प्रेम जाल में फंसाया, शादी से इन्कार किया तो हुआ पर्दाफाश

ये भी पढ़ें: दो युवती से सामूहिक दुराचार में फंसा एसआइ, पर्दाफाश हुआ तो कटवा ली मूंछ

ये भी पढ़ें: जींद में दर्दनाक हादसा, बाथरूम में नहाने गए थे मासूम भाई-बहन, करंट से दोनों की मौत

ये भी पढ़ें: सरकारी अस्‍पताल में लापरवाही की हद, बाजू में फ्रेक्चर, एक्स-रे चेहरे का

ये भी पढ़ें: युद्ध भूमि में शुरू हुई सियासत की जंग, भाजपा के दावेदारों की लाइन, विपक्ष में सन्‍नाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.