Move to Jagran APP

School Open: कोरोना काल में हरियाणा में पहली बार खुलेंगे कक्षा 1 से 12वीं तक स्कूल, ये रहेगा शेड्यूल

हरियाणा में कोरोना काल के दौरान पहली बार पहली से बारहवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 20 सितंबर से खोले जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व निजी स्कूलों को इस संबंध में दिशा निर्देश दे दिए हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 06:05 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 07:25 AM (IST)
School Open: कोरोना काल में हरियाणा में पहली बार खुलेंगे कक्षा 1 से 12वीं तक स्कूल, ये रहेगा शेड्यूल
कोरोना काल में पहली बार खुलेंगे पहली से 12वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल।

अंबाला, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में यह पहला मौका आ रहा है जब शिक्षा विभाग पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलेंगे। अब पहली से तीसरे तक के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल 20 सितंबर से खोले जा रहे हैं। हालांकि कहा नहीं जा सकता है कि स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की संख्या कितनी रहेगी, लेकिन शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व निजी स्कूलों को इस संबंध में दिशा निर्देश दे दिए हैं। खास है कि स्कूलों को पचास फीसद विद्यार्थी संख्या के साथ ही स्कूल खुलेंगे। अब स्कूल भी इसी को लेकर अपनी तैयारियों मे जुट गए हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मेनब्रांच अंबाला कैंट ने बताया कि बीस सितंबर से स्कूलों को पहली से तीसरी तक के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं खुलेंगी। इसके लिए व्यवस्थाएं बना रहे हैं।

loksabha election banner

यह जारी किए गए हैं निर्देश

शिक्षा विभाग ने सभी निजी व सरकारी स्कूलों के लिए लैटर जारी किए हैं। इस संबंध में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को इस पर निगरानी के निर्देश दिए हैं। अब 20 सितंबर 2021 से पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल आने की इजाजत रहेगी। इसके लिए स्टेंडर्ड आपरेशन प्रोसीज़र (एसओपी) और प्रशिक्षण वीडियो अध्यापकों, अभिभावकों व विद्यार्थियों के लिए पहले ही उपलब्ध करवा दी है। इसका प्रसारण एजुसेट के माध्यम से भी किया जा रहा है। इस में निर्देश दिए हैं विद्यार्थी आनलाइन भी पढाई जारी रख सकते हैं। विद्यार्थियों का अपने माता-पिता की लिखित अनुमति के मिलने पर ही स्कूल में आने दिया जाएगा, जबकि विद्यार्थियों को स्कूल में उपस्थिति की बाध्यता नहीं रहेगी।

पहली बार सभी कक्षाओं को खोला गया

कोरोना काल में 25 मार्च 2020 से लेकर अब तक यह पहली बार होगा कि जब सभी कक्षाओं को विद्यार्थियों के लिए खोला जाएगा। हालांकि इस में पचास फीसद विद्यार्थी संख्या रहेगी। ऐसे में स्कूलों को अपने स्तर पर ही इसको लेकर व्यवस्था करनी होगी।

यह रहेगा टाइम शेड्यूल

स्टाफ के लिए सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक समय रहेगा। इसके अलावा पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थी सुबह नौ बजे से दोपहर बारह बजे तक कक्षा अटेंड कर सकेंगे।

रेणु अग्रवाल, खंड शिक्षा अधिकारी अंबाला कैंट।

20 सितंबर से स्कूल आ सकते हैं विद्यार्थी

अंबाला कैंट की खंड शिक्षा अधिकारी रेणु अग्रवाल ने बताया कि पहली से तीसरी कक्षा तक के विद्यार्थी 20 सितंबर से स्कूल आ सकते हैं, जिसके लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति चाहिए। पचास फीसद विद्यार्थी संख्या रहेगी, जबकि स्कूलों को एसओपी के तहत व्यवस्थाएं बनानी होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.