Move to Jagran APP

इतना बड़ा धोखा, गेहूं और चावल की जगह मिट्टी भरकर भेज रहे

भारतीय खाद्य निगम के गोदामों में वजन बढ़ाने के लिए गेहूं और चावलों में मिट्टी और कंकर मिलाने का मामला सामने आया है। ट्रक चालकों ने किया पर्दाफाश।

By Edited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 01:31 PM (IST)
इतना बड़ा धोखा, गेहूं और चावल की जगह मिट्टी भरकर भेज रहे
इतना बड़ा धोखा, गेहूं और चावल की जगह मिट्टी भरकर भेज रहे

पानीपत, जेएनएन। निजी ही नहीं, सरकारी जगहों से भी बड़ा गोलमाल किया जा रहा है। आपके लिए भेजे जा रहे राशन में मिलावटी की जा रही है। अगर कोई विरोध करता है तो उसे जबरन चुप करा दिया जाता है। मामला
खाद्य निगम से जुड़ा है। वजन बढ़ाने के लिए गेहूं और चावलों में मिट्टी और कंकर मिलाने का मामला सामने आया है। ट्रक ड्राइवरों ने इस मामले का पर्दाफाश करते हुए गोलमाल की आशंका जताई है। प्रशासनिक अधिकारियों से दौरा कर कर उच्च स्तर की जांच की मांग की है।

loksabha election banner

कैथल के ट्रक चालक ओमप्रकाश, कृष्ण कुमार, जगदीश, निर्मल, दिलबाग, बबलू, रवि, विक्रम, संजू और राजेश ने आरोप लगाया कि यह गोलमाल पिछले काफी दिनों से एफसीआइ ढांड में हो रहा है। अधिकारियों की मिलीभगत से यह किया जा रहा है। आरोप है कि सरकारी गोदामों में लगे स्टाक में चावल के कट्टों को खोलकर उनमें मिट्टी और कंकर मिलाकर स्पेशल ट्रेन में लोड किए जा रहे हैं। जब ट्रक चालक इस गोरखधंधे का विरोध करते हैं तो अधिकारी उनकी गाड़ी का वजन कम कर सार्टेज डाल देने की धमकी देते हैं। इस कारण खुलकर कोई शिकायत करने से बचता है। बृहस्पतिवार को ट्रक चालकों ने एकत्रित होकर इसका पर्दाफाश किया।

चौकीदार पर दबाव
बताया कि रात के समय जो चौकीदार गोदामों में पहरा देते है, उन पर दबाव बनाकर यह अधिकारी चावलों के कट्टों को खोलकर उनमें मिट्टी व कंकर मिलाकर फिर से उन्हें स्टाक में लगवा देते है। जो चावल मिट्टी कंकर की एवज में बचता है, उसे बेचकर मोटा मुनाफा कमाया जा रहा है। ड्राइवरों ने जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि किसी निष्पक्ष एजेंसी से जांच करवाकर गोलमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

खाने लायक नहीं
ढांड स्थित एफसीआइ क्वालिटी मैनेजर कर्मजीत ने बताया कि आज स्पेशल ट्रेन लगी हुई है। घराड़सी से जो चावल के कट्टे ट्रकों में लोड होकर आए है, उनमें क्वालिटी जांचने पर पाया कि चावलों में मिट्टी व कंकर की मिलावट की गई है। ये खाने लायक नहीं हैं। उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया है। मिलावट कैसे और कहां हो रही इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

मालूम नहीं कहां से हुई मिलावट
घराडसी स्थित गोदाम के इंचार्ज हैफेड मैनेजर रतनदीप ने कहा कि आज स्पेशल ट्रेन में जो गाड़ी चावलों की मिलावट की मिली है। वह कैसे और कहां से आई, इस बारे में वे कुछ नहीं बता सकते। गोदाम में किसी प्रकार की मिलावट का काम नहीं होता है, जो आरोप ट्रक ड्राइवर लगा रहे हैं वे गलत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.