Move to Jagran APP

जींद के इस गांव के ग्रामीणों को सलाम, चंदा जुटा बनाया आरओ प्लांट

हरियाणा के जींद के जुलाना के करसोला गांव में पेयजल समस्‍या काफी गंभीर थी। जब प्रशासन इस समस्‍या का निदान नहीं कर पाया तो ग्रामीणों ने खुद चंदा जुटाकर बड़ा आरओ प्‍लांट बनवाया। अब हर घर को स्वच्छ पेयजल मिलेगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 01:56 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 01:56 PM (IST)
जींद के इस गांव के ग्रामीणों को सलाम, चंदा जुटा बनाया आरओ प्लांट
गांव करसोला में स्थापित किया जा रहा आरओ प्लांट।

जींद, जेएनएन। जींद के जुलाना के गांव करसोला में पेयजल की समस्या का समाधान प्रशासन से नहीं हो पाया तो ग्रामीणों ने ही कुछ ऐसा कर दिखाया, जो वाकई तारीफ के काबिल है। ग्रामीणों ने चंदा एकत्रित कर गांव में बड़े आरओ प्लांट को स्थापित किया गया है। इस आरओ प्लांट के पानी से पूरे गांव की प्यास बुझेगी और हर घर को स्वच्छ पेयजल की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

गांव करसोला में पिछले कई सालों से पेयजल की समस्या थी। गर्मी के सीजन में यह समस्या और भी विकराल रूप धारण कर लेती थी। मटके फोड़ प्रदर्शन भी गांव की महिलाएं कई बार कर चुकी थी लेकिन पेयजल समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा था। समस्या के समाधान को लेकर ग्रामीणों ने बैठक की और सामाजिक सरोकार के तहत योगी संजीवनाथ के नेतृत्व में ग्रामीणों ने अपने बूते ही इसका समाधान करने की ठानी।

ग्रामीणों ने चंदा एकत्रित किया और गांव में आरओ प्लांट लगवाने का काम शुरू किया। आरओ प्लांट भी ऐसा लगवाया गया कि शुद्ध पानी की कमी ना रहे और हर समय गांव के लोगों को पानी उपलब्ध हो। इस आरओ प्लांट के मेंटेनेंस का खर्च ग्रामीण खुद ही वहन करेंगे।

हर घंटे फिल्टर होगा दो हजार लीटर पानी, 10 हजार लीटर के लगाए टैंक

करसोला में ग्रामीणों ने चंदा एकत्रित कर जो आरओ वाटर प्लांट लगाया है, उसकी क्षमता दो हजार लीटर प्रति घंटा साफ पानी करने की होगी। इसके अलावा 10 हजार लीटर के टैंक भी रखवाए गए हैं ताकि अधिक जरूरत पड़ने पर पानी को प्रयोग में लाया जा सके। गांव की आबादी लगभग आठ हजार है। ऐसे में पानी की अधिक जरूरत रहती है और गांव के लोग किसी भी समय यहां से स्वच्छ पेयजल ले सकते हैं।

आरओ वाटर प्लांट से होगा समस्या का समाधान

सामाजिक सरोकार के वालेंटियर सुरेंद्र लाठर के अनुसार गांव करसोला में पेयजल की समस्या का समाधान आरओ वाटर प्लांट से हो जाएगा। गांव करसोला के मास्टर नरेंद्र, सत्यवान लाठर, डा. पवन शर्मा व राजेंद्र सहित कई अन्य ग्रामीणों की मेहनत से आरओ वाटर प्लांट का सपना साकार हुआ है। चंदा एकत्रित करने को लेकर कमेटी का गठन किया गया है, जो एक-एक पैसे का हिसाब सार्वजनिक रूप से देती है। योगी संजीवनाथ ने कहा कि ग्रामीणों की सोच सही हो तो बहुत सी समस्याएं ऐसी हैं, जिनका गांव के स्तर पर ही समाधान हो सकता है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.