Move to Jagran APP

नियम 134ए: एडमिशन की तारीख खत्म, अब तक नहीं मिला बच्चों को दाखिला, स्कूलों को भेजे नोटिस

हरियाणा में नियम 134ए के तहत बच्चों को अब तक दाखिला नहीं मिला है। पांच दिसंबर को हुए असेसमेंट टेस्ट के बाद अभी दाखिले का केवल पहला ही चरण हुआ है। पहले चरण में 2046 बच्चों को स्कूल अलाट किया था।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 05:31 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 05:31 PM (IST)
नियम 134ए: एडमिशन की तारीख खत्म, अब तक नहीं मिला बच्चों को दाखिला, स्कूलों को भेजे नोटिस
नियम 134ए के तहत बच्चों को नहीं मिल रहा एडमिशन।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। 134ए के तहत होने वाले दाखिलों की 15 जनवरी आखिरी तारीख थी। शिक्षा विभाग ने आखिरी तारीख को अब तक आगे नहीं बढ़ाया है। तारीख आगे बढ़ेगी भी या नहीं इस पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। फिलहाल 134ए के पोर्टल के अनुसार 865 बच्चे ऐसे हैं जिनका अभी तक निजी स्कूलों में दाखिला नहीं हो पाया है। बच्चों को दाखिला नहीं मिलने से अभिभावक भी परेशान हैं जो इतनी सर्दी में उन्हें लेकर यहां वहां चक्कर काटने को मजबूर हो गए हैं।

loksabha election banner

दूसरा चरण भी बीच में अटका

पांच दिसंबर को हुए असेसमेंट टेस्ट के बाद अभी दाखिले का केवल पहला ही चरण हुआ है। पहले चरण में 2046 बच्चों को स्कूल अलाट किया था। इनमें से 1014 बच्चाें को ही दाखिला मिल सका है। इन दाखिलों के लिए दो बार तारीख को आगे बढ़ाया जा चुका है। परंतु निजी स्कूल संचालकों की मनमानी शिक्षा विभाग पर भारी पड़ गई है। यही वजह है कि सभी बच्चों को अभी तक दाखिला नहीं मिल सका है। इसलिए दूसरे चरण पर भी ब्रेक लग गया है। यदि दूसरा चरण भी शुरू हो गया तो दाखिला नहीं मिलने वाले बच्चों की संख्या बढ़ जाएगी। दिसंबर में 2668 बच्चों ने 134ए के लिए आवेदन किया था।

चार स्कूलों को कारण बताओ नोटिस

जो निजी स्कूल बच्चों को 134ए के तहत दाखिला नहीं दे रहे थे उनकी संख्या पहले आठ से दस थी। जिस पर शिक्षा विभाग ने इन स्कूल संचालकों से बात की। जिनमें कुछ तो दाखिला देने को तैयार हो गए लेकिन चार स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने विभाग के आदेशों को मानन से साफ इंकार कर दिया। इसलिए शिक्षा विभाग ने निदेशक के अादेशानुसार इन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। निदेशालय से तय होगा कि इनके खिलाफ क्या कार्रवाई की जानी है।

अभी तारीख नहीं बढ़ी है : शिवकुमार धीमान

डिप्टी डीईओ शिवकुमार धीमान का कहना है कि 134ए के तहत दाखिला देने की आखिरी तारीख 15 जनवरी थी। तारीख को आगे बढ़ाने के लिए अभी निदेशालय से कोई आदेश नहीं आए हैं। जैसे ही तारीख बढ़ाने को कोई आदेश आएंगे अभिभावकों को अवगत करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.