Move to Jagran APP

पानीपत के लिए राहत भरी खबर, नर्स ठीक होकर लौटी, मृतक युवक को नहीं था Coronavirus

पानीपत के लिए राहत भरी खबर है। नर्स ठीक होकर लौट आई है। वहीं मृतक युवक को कोरोना नहीं था। इससे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने राहत की सांस ली है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 03:49 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 03:49 PM (IST)
पानीपत के लिए राहत भरी खबर, नर्स ठीक होकर लौटी, मृतक युवक को नहीं था Coronavirus
पानीपत के लिए राहत भरी खबर, नर्स ठीक होकर लौटी, मृतक युवक को नहीं था Coronavirus

पानीपत, जेएनएन। कोरोना वायरस (कोविड-19) के खौफ के बीच जिला वासियों के लिए राहत की खबर है। शुक्रवार को सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से तीन लोगों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें मॉडल टाउन निवासी गुरुग्राम के बड़े अस्पताल की नर्स, तब्लीगी जमात से लौटा एक युवक भी शामिल है। शुक्रवार को लैब से पांच रिपोर्ट निगेटिव मिली, इनमें डिस्चार्ज हुए लोग भी शामिल हैं। उधर, वृंदा एनक्लेव निवासी मृतक युवक (जिसे कोरोना आशंकित माना जा रहा था) की रिपोर्ट भी निगेटिव है।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा ने पुष्टि करते हुए कहा कि शुक्रवार को 11 सैंपल भेजे गए हैं, इनमें एक सैंपल दिल्ली निजामुद्दीन तब्लीगी जमात में शामिल कोरोना आशंकित का भी है। तब्लीगी जमात सहित दूसरे शहरों से लौटे बाहरी लोगों की संख्या बढ़कर 102 तक पहुंच गई है। वृंदा एनकलेव वासी सात लोगों के भी सैंपल लिए हैं, बाकी तीन ऐसे हैं, जो पहले से आइसोलेट हैं। बाहरी लोगों में से 28 को प्रेम इंस्टीट्यूट बड़ौली, 38 को समालखा क्वारंटाइन, एक को पानीपत में रखा गया है। ये लोग जिनसे मिले, ऐसे आठ परिवारों की भी स्क्रीनिंग की गई है। उन्होंने दुबई से लौटी, मॉडल टाउन वासी महिला का तीसरा सैंपल शनिवार को पुणो लैब भेजा जाएगा। सिविल सर्जन के मुताबिक कुल 91 सैंपल अभी तक लिए गए हैं, जिनमें से 66 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। होम अंडर क्वारंटाइन के तहत 669 घरों के बाहर नोटिस चस्पा किए हैं। 473 घरों में 2366 लोगों को क्वारंटाइन में रखा है।

बाबरपुर से लाए गए छह लोग

सदर थाना पुलिस बाबरपुर इलाके से भी दो परिवारों के छह लोगों को लेकर कोरोना ओपीडी पहुंची। बताया गया है कि ये सभी दिल्ली से लौटे थे, लेकिन स्वास्थ्य जांच के लिए स्वयं आगे नहीं आए। उधर, गांव बड़ौली के वासियों ने भी गांव के रास्तों पर अवरोधक लगाकर, ठीकरी पहरा शुरू कर दिया है।

1350 किट की डिमांड भेजी

अस्पताल प्रशासन के अनुसार 350 पीपीई किट स्टॉक में हैं। इसके अलावा 1350 किट सहित एंटी वायरल 10 हजार टेबलेट की डिमांड भेजी है। प्रशासन डेड बॉडी बैग भी क्रय करेगा, जिसमें मृत्यु के बाद शवों को पैक किया जा सके।

फोन नंबर जारी किए

डीसी हेमा शर्मा ने टोल फ्री नंबर 1950, स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 108 के अलावा डीसी ऑफिस के नंबर 0180-2653850 और 2631855 पर सूचना देने को कहा है।

इस तरह होता है इलाज

एंटीवायरल दी जाती है। इसके अलावा समय पर सोना, समय पर जगना, सही डाइट लेना, स्वच्छता का ख्याल रखना शामिल होता है। प्रबल इच्छाशक्ति। इम्यून सिस्टम को मजबूत करना।

राहत इसलिए भी बड़ी

क्योंकि इंग्लैंड से लौटे छात्र को कोरोना वायरस संक्रमण हुआ था। अस्पताल से ठीक होकर घर लौटे। उनकी मिल में काम करने वाली महिला भी संक्रमण से ग्रस्त हो गई थी। वह भी ठीक हुई। अब स्टाफ नर्स का ठीक होना ये संकेत दे रहा है कि जब दवा इजाद नहीं होती, तब तक इच्छाशक्ति, सही डाइट और डॉक्टरों की देखभाल से इस वायरस से लड़ा जा सकता है।

कोरोना से मौत की पोस्ट वायरल करने पर महिला पर केस 

वृंदा एनक्लेव की एक महिला ने बृहस्पतिवार को सेक्टर 13-17 के युवक की कोरोना से मौत होने का दावा किया। उसने पोस्ट वायरल कर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने की बात लिखी। सेक्टर में दहशत फैल गई। सेक्टर 13-17 थाना पुलिस ने स्क्रीनशॉट के आधार पर अज्ञात महिला के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस साइबर सेल की मदद से आरोपित महिला की शिनाख्त के प्रयास कर रही है।

दो दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज

 लॉकडाउन पालना ना करके दुकान खोलने वाले दो दुकानदारों और सरेआम शराब बेच रहे एक युवक को पुलिस ने धर दबोचा। शुक्रवार को विकास नगर में फोटोस्टेट और कंप्यूटर रिपेयर की दुकान खुली मिली। आरोपित दुकान मालिक की पहचान सतबीर निवासी विकास नगर के रूप में हुई। पुलिस को गीता मंदिर रोड पर जेबीएस हार्डवेयर की दुकान भी खुली मिली। थाना शहर पुलिस ने आरोपित दुकान मालिक सुशील कुमार के खिलाफ केस दर्ज कर उसे काबू कर लिया। इसके अलावा किला थाना पुलिस को शुक्रवार को भारत नगर में आरे के पास अवैध रूप से शराब बेचे जाने की सूचना मिली। दबिश देकर टीम ने एक युवक को शराब बेचते हुए रंगे हाथों धर दबोचा। युवक ने अपनी पहचान राकेश निवासी नंगला गांव के रूप में दी। पुलिस ने आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया।

घूमते पांच युवक काबू, केस दर्ज

सेक्टर 13-17 थाना पुलिस ने बराना गांव में लॉकडाउन पालना ना करने के आरोप में पांच युवकों को धर दबोचा। आरोपित युवक पुछताछ में घर से बाहर निकलने का कोई उचित कारण नहीं बता पाए तो पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। आरोपितों ने अपनी पहचान कमल, आकाश, बबलू, नरेश, सूरज निवासीगण गांव बराना के रूप में दी। पुलिस ने आरोपितों युवकों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। 

वृंदा एनक्लेव में 1821 लोगों की जांच

वृंदा एनक्लेव के जिस युवक की गुरुवार को मौत हुई थी, वह कोरोना से ग्रस्त नहीं था। देर शाम को स्वास्थ्य विभाग के पास रिपोर्ट आ गई। इससे पहले दिनभर सेक्टर 13-17, वृंदा एनक्लेव में स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को आठ सदस्यीय टीम स्क्रीनिंग के लिए उतार दी। चार महिला डॉक्टरों ने इसकी कमान संभाली। 292 घरों के 1821 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। मृतक के पिता, भाई, चाचा, चचेरे भाई सहित सात लोगों के सैंपल लिए हैं। चार परिवारों के 24 सदस्यों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है।

डॉ. ललित वर्मा ने बताया कि सिविल सर्जन के निर्देश पर बृहस्पतिवार की रात्रि ही टीम गठित कर दी थी। एरिया को पहले से सील किया गया है, जिससे कि बाहरी व्यक्ति प्रवेश न करे। शुक्रवार की सुबह पीपीई (पसर्नल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट किट) और एन-95 मास्क पहने टीम कॉलोनी में पहुंची। सबसे पहले टीम ने एंबुलेंस बुलवाकर मृतक युवक के पिता, भाई, चाचा और चचेरे भाई को सैंपल देने के लिए सिविल अस्पताल रवाना किया। दूसरी एंबुलेंस में घर में काम करने वाली नौकरानी, उसके पति और पुत्र को सैंपल के लिए भेजा गया। सर्च अभियान में 292 घरों में 434 परिवारों की स्क्रीनिंग की गई। पूरी कॉलोनी में सोडियम क्लोराइड के घोल का स्प्रे कराया गया।

कॉलोनीवासियों को लॉकडाउन का उल्लंघन न करने की चेतावनी दी गई। टीम में डॉ. अनुराधा, डॉ.अनुपमा, डॉ. सुखदीप कौर, डॉ.ममता, फार्मासिस्ट ज्योति, एएनएम पूजा, स्टाफ नर्स नीलम और सिस्टर जनक शामिल रहीं। स्वास्थ्य विभाग की टीम कॉलोनी में पहुंची तो हर गली में सन्नाटा था। हलचल हुई तो स्थानीय वासी बालकनी-खिड़कियों से देखने लगे। एक-एक का दरवाजा खटखटाया गया, और सभी की स्क्रीनिंग हुई।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.