Move to Jagran APP

छात्रों को राहत, अब 6 से 14 साल तक के छात्रों को एडमिशन के लिए आधार कार्ड से छूट

ये छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। अब छह से 14 साल तक के छात्रों को एडमिशन के दौरान आधार कार्ड से छूट है। पहले दाखिला के दौरान अनिवार्य था आधार कार्ड। अब आधार कार्ड नहीं है तो मिलेगा दाखिला जबकि बाद में यह देना होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 05:13 PM (IST)
छात्रों को राहत, अब 6 से 14 साल तक के छात्रों को एडमिशन के लिए आधार कार्ड से छूट
अब एडमिशन के दौरान आधार कार्ड की जरूरत नहीं।

अंबाला, जेएनएन। शिक्षा विभाग अब सरकारी स्कूल में दाखिला के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर रहा है। इससे सैंकड़ों विद्यार्थियों को फायदा होगा। छह से चौदह साल तक के विद्यार्थियों को यह छूट रहेगी, जबकि बाद में इसे देना होगा। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इस आयु वर्ग के बच्चे शिक्षा से वंचित न रहें और स्कूल में उनका दाखिला हो जाए। इसी को लेकर डायरेक्टर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों सहित अन्य को लेटर भेजा है।

prime article banner

उल्लेखनीय है कि सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को आधार कार्ड अवश्य देना होता था। कई ऐसे विद्यार्थी ऐसे सामने आए हैं, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। ऐसे में ये बच्चे दाखिला नहीं ले पाते थे। अब ऐसे मामलों में इन विद्यार्थियों को राहत मिल रही है। यह वे बच्चे हैं, जिनके अभिभावक अन्य प्रदेशों से अंबाला में आए हैं और यहां पर कामकाज कर रहे हैं। कुछ अपना आधार कार्ड मूल जिला अथवा गांव में छोड़ आए हैं या फिर इन्होंने अपने बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनाया है।

यह निर्णय हरियाणा रूल आफ चिल्ड्रन टू फ्री एंड कंपलसरी एजुकेशन रूल 2011 के तहत जारी किए गए हैं। अब छह से चौदह साल के जो बच्चे सरकारी स्कूल में दाखिला लेने आएंगे, उनके लिए आधार कार्ड की शर्त को हटा दिया गया है। अब इसके तहत जारी आदेशों के आधार पर बच्चों को स्कूल में दाखिला देना होगा। इसी को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, स्कूल मुखिया व प्रभारी को निर्देशों की कापी भेजी गई है।

इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि बिना आधार कार्ड के छह से चौदह साल के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। इसके बारे में आदेश मिल गए हैं, जिसे जिला स्तर पर अधिकारियों को सूचित करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.