Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र के लोगों के लिए राहत भरी खबर, एलएनजेपी अस्पताल में होगा डायलिसिसडायलिसिस

कुरुक्षेत्र के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। डायलिसिस यूनिट शुरू करने की तैयारी कर रहा कुरुक्षेत्र का एलएनजेपी अस्‍पताल। बर्न वार्ड में चल रही ओपीडी को शिफ्ट करके यहां सेंटर शुरू करने पर चल रहा है विचार।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 05:21 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 05:21 PM (IST)
कुरुक्षेत्र के लोगों के लिए राहत भरी खबर, एलएनजेपी अस्पताल में होगा डायलिसिसडायलिसिस
कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी अस्पताल डायलिसिस शुरू करने की तैयारी।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कोरोना वायरस का प्रभाव कम होने के बाद आपरेशन थियेटर खुलने के साथ ही अब एलएनजेपी अस्पताल में पीपीपी मोड पर डायलिसिस शुरू करने की तैयारी कर ली है। डायलिसिस कराने के लिए दूसरे जिलों तक दौड़ लगा रहे मरीजों के लिए यह राहत की खबर है। नई इमारत में इस यूनिट को शुरू करने के लिए जगह पर विचार किया जा रहा है। जगह मिलते ही यूनिट को लगाने का काम आरंभ हो जाएगा। फिलहाल बर्न वार्ड में डायलाइसिस यूनिट शुरू करने पर विचार किया गया है। यहां पर अभी फिजिशियन की ओपीडी चल रही है। इस ओपीडी को अब तृतीय तल पर चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय के नजदीक शिफ्ट करने के बारे में सोचा जा रहा है। हालांकि अस्पताल प्रशासन दूसरी जगह पर यूनिट लगाने की संभावना भी तलाश रहा है। मगर फिजिशियन ओपीडी को एक सप्ताह के अंदर शिफ्ट करने की चर्चा चल रही है। इसके बाद मरीजों को डायलाइसिस कराने के लिए दूसरे जिलों में नहीं जाना पड़ेगा।

loksabha election banner

आयुष्मान योजना में भी डायलाइसिस की सुविधा

डायलाइसिस कराने वाले आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को पहले डायलाइसिस कराने के लिए पैसों का प्रबंध करना पड़ता था, लेकिन अभी कई अस्पताल ऐसे हैं जो आयुष्मान योजना में मरीजों को बिल्कुल निशुल्क डायलाइसिस की सुविधा दे रहे हैं। चिकित्सकों की माने तो किडनी में दिक्कत आने के बाद डायलाइसिस पर एक मरीज बिल्कुल स्वस्थ व्यक्ति की तरह जीवन बिता सकता है। मगर उसे समय-समय पर डायलाइसिस कराने की जरूरत होती है।

पीपीपी मोड व डायलाइसिस शुरू करने की तैयारी : डा. सारा

एलएनजेपी अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डा. सारा ने बताया कि पीपीपी मोड पर डायलाइसिस करने की तैयारी की जा रही है। अभी सेंटर को शुरू करने के लिए जगह चिन्हित की जा रही है। फिजिशियन ओपीडी वाले वार्ड में सेंटर की संभावना देखी जा रही है। इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि इसकी वजह से दूसरी चीजें प्रभावित न हो। फिलहाल अभी सेंटर खोलने की जगह सुनिश्चित नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.