Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, परीक्षा के लिए दिए ऑफलाइन और ऑनलाइन विकल्प

हरियाणा के कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने परीक्षा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही विकल्‍प दिया है। कई दिनों से ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने की मांग छात्र संगठन कर रहे थे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 05:12 PM (IST)
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, परीक्षा के लिए दिए ऑफलाइन और ऑनलाइन विकल्प
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए राहत भरी खबर।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। पिछले कई दिनों से छात्र संगठनों की ओर से परीक्षाएं ऑनलाइन करवाए जाने की मांग को देखते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने शनिवार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में परीक्षाएं करवाने का फैसला कर लिया है। कुवि की ओर से यह फैसला लिए जाने पर छात्र संगठनों ने भी राहत की सांस ली है। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की ओर से शनिवार को जारी आदेशों के अनुसार मार्च के पहले सप्ताह में होने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में ली जाएंगी। परीक्षा के लिए गठित कमेटी की ओर से जल्द ही इसके लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी जाएंगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से नौ फरवरी को बैठक कर यूजी और पीजी कक्षाओं की ओड सेमेस्टर की परीक्षाओं को ऑफलाइन लिए जाने का फैसला लिया गया था। इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी होते ही छात्र संगठनों ने इस पर एतराज जताते हुए ऑनलाइन परीक्षाएं करवाए जाने की मांग शुरू कर दी थी। छात्र संगठनों की ओर से मांग की जा रही थी कि जब कक्षाएं ऑनलाइन लगाई गई हैं तो परीक्षा भी ऑनलाइन ही ली जाए। इसके साथ ही बस पास और आवासीय सुविधाओं की दिक्कत का मामला उठाते हुए ज्ञापन भी सौंपे गए थे।

इसको लेकर डा. आंबेडकर स्टूडेंट्स फेडरेशन आफ इंडिया (डीएएसएफआइ), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआइ), नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआइ) व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) सहित कई संगठनों ने परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने की मांग की थी। अब कुवि की ओर से परीक्षा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प देने का फैसला लिया गया है। अभाविप की कुवि इकाई के संयोजक हिमांशु ठाकुर ने इस निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से सभी वर्गों से संंबंधित विद्यार्थी सहज भाव से अपनी सुविधा अनुसार परीक्षा दे पाएंगे।

छात्र हितों को लेकर लिया फैसला

कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि यह फैसला छात्र हितों को देखते हुए लिया गया है। इसके लिए संबंधित महाविद्यालयों और छात्र संगठनों की ओर से परिवहन व आवासीय समस्याओं को उठाया गया था। इन्हीं आशंकाओं को देखते हुए कुवि ने ऑनलाइन मोड के विकल्प का भी निर्णय लिया है। अब कुवि से संबंधित विद्यार्थी अपनी सहूलियत अनुसार किसी भी विकल्प को चुनकर परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा विकल्प को लेकर सभी दिशा निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द अपलोड कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.