Move to Jagran APP

Yoga: मोटापा से मुक्ति का योग, 5 दिन का पतंजलि कैंप, जानिये कैसे रह सकते हैं फिट

मोटापा से मुक्ति के लिए योग जरूरी है। पानीपत में योग कैंप के जरिए आप भी मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं। पांच दिन तक कैंप चलेगा। पानीपत के सेक्टर 13-17 देवी मंदिर सहित पार्कों में लगाए विशेष कैंप। जूम से भी जुड़ सकते हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 11:28 AM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 11:28 AM (IST)
Yoga: मोटापा से मुक्ति का योग, 5 दिन का पतंजलि कैंप, जानिये कैसे रह सकते हैं फिट
सेक्टर 13-17 में 23 अगस्त तक चलने वाले शिविर में योग करते लोग।

पानीपत, जागरण संवाददाता। पानीपत शहर क्षेत्र की 30 फीसद, ग्रामीण एरिया में करीब 20 फीसद आबादी मोटापा से ग्रस्त है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, एनीमिया, दिल संबंधी बीमारियों के बढ़ते मरीजों की संख्या का मुख्य कारण भी मोटापा है। बीमारियों से निजात पाने के लिए कुछ समय योग को भी दें। पतजंलि योग समिति, पानीपत ने भी सेक्टर 13-17 के ग्रीन पार्क और देवी मंदिर सहित कई स्थानों पर पांच दिवसीय योग (मोटापा से छुटकारा के लिए विशेष) शिविर शुरू किए हैं।

loksabha election banner

समिति के जिला प्रभारी अशोक अरोड़ा ने बताया कि सेक्टर 13-17 में 23 अगस्त तक चलने वाले शिविर में जूम एप के जरिए घर बैठे हिस्सा लिया जा सकता है। पहले दिन आनलाइन-आफलाइन 60 से अधिक महिला-पुरुषों ने भाग लिया। सभी को बताया कि मोटापा के कारण शरीर के विभिन्न तंत्र अपना कार्य सुचारू रूप से नहीं कर पाते। शरीर में कई प्रकार के रोगों सहित कब्ज, आलस्य, तनाव, शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन आने लगती है।

मोटे लोगों की हड्डियों-मांसपेशियों, नसों में दर्द रहने लगता है। योगिक जोगिंग के साथ त्रिकोणासन, पादहस्तासन, कोणासन, मकरासन, भुजंगासन, सेतुबंध आसन, पवनमुक्तासन, चक्की आसन, मर्कटासन, पदवृतासन, नौकासन, शवासन, बालासन, कुक्कुरासन, प्राणायाम में भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम नियमित करें तो कुछ दिनों में ही मोटापा कम होने लगेगा।

मोटापा से निजात पाने के लिए पांच दिनों तक पूर्ण योगाभ्यास, संतुलित आहार का सेवन कर लें तो तीन किलोग्राम तक वजन कम कर सकता है। शिविर में कपिल, गुलशन गाबा, विवेक गुप्ता, राजेंद्र प्रसाद, सुमन, रीटा, सरला, कविता, मौमिता, अनिता शर्मा, सुदेश, सुजाता, ममता, सुनीता सिंह शामिल हुए।

अनुलोम-विलोम

सिद्धासन या पद्मासन में बैठ जाएं। दाएं हाथ को दाएं घुटने पर आराम से टिका दें व बाएं हाथ के अंगूठे से नाक का बायां छिद्र बाधित करें। फिर दाएं छिद्र से गहरी श्वास अंदर लें। अब बायां छिद्र मुक्त करें और दायां छिद्र बाधित करें। अंदर ली हुई श्वास बाएं छिद्र से बाहर निकालें। इस प्रक्रिया को 10-12 बार दोहराएं।

नौकासन

आकाश की ओर मुंह कर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। हाथों को सीधा कमर से सटा कर रखें,हथेलियों को जमीन की ओर रखें। धीरे-धीरे गर्दन ऊपर की ओर ले जाएं, अपने हाथ सीधे रखते हुए ही गर्दन के समान ऊपर उठाएं। साथ-साथ उसी तरह अपने पैर भी उठाएं और एक नौका का रूप लें। इसी मुद्रा में 25-30 सेकंड तक बने रहें, दो से तीन बार दोहराएं।

बालासन

मोटापा कम करने में बेहद मददगार है। जमीन पर बिछाकर एडिय़ों के बल पर बैठ जाएं। हाथ ऊपर की तरफ उठे हुए होने के साथ, श्वास बाहर छोड़ते हुए, अपना माथा जमीन पर टेक दें। इसके बाद इसी पोज में तीन मिनट तक रहने की कोशिश करें।

कुक्कुरासन

सीधा लेटते हुए शरीर के अगले आधे हिस्से को जमीन से उठाते हैं, बाकी का हिस्सा जमीन पर होता है। जमीन पर टिकेपंजे पर आपके शरीर का पूरा वजह होना चाहिए। शरीर को इस आसन में उठाते-गिराते हैं तो इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

कुर्सी की आकृति

यह आसन कुर्सी की आकृति पर आधारित है। पहले आप सीधे खड़े हों और फिर थोड़े से झुक जाएं। अब अपने शरीर के बीच के भाग को गिराएं। शरीर को उसी की तरह रखते हैं जिससे स्पाइन से लेकर पेट तक में ङ्क्षखचाव आता है। पेट की चर्बी भी कम होती है और मोटापा भी दूर होता है।

धनुरासन

पेट के बल लेटकर शरीर को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। इसके बाद पिछले हिस्से को भी ऊपर उठाएं। अब अपने दोनों पैरों को दोनों हाथ से पकड़ लें और धनुष की आकृति बनाएं। इस स्थिति में आप कुछ देर तक रहने के प्रयास करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.