Move to Jagran APP

पहले कोरोना, फिर रावण कुनबे का दहन

जागरण संवाददाता पानीपत कोरोना महामारी का ग्रहण..बुराई पर अच्छाई असत्य पर सत्य की जी

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 08:42 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 08:42 AM (IST)
पहले कोरोना, फिर रावण कुनबे का दहन
पहले कोरोना, फिर रावण कुनबे का दहन

जागरण संवाददाता, पानीपत : कोरोना महामारी का ग्रहण..बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य की जीत के साथ शहर में छह प्रमुख जगहों पर रावण का दहन किया गया। सेक्टर 13-17 में तो चार पुतले जलाए गए। पहले कोरोना पुतले को आग लगाई गई। इस सेक्टर के अलावा देवी मंदिर, एसडी विद्या मंदिर, मॉडल टाउन के सनातन धर्म मंदिर, भीमगोड़ा मंदिर, कांशीगिरी मंदिर में संस्थाओं ने रावण का दहन किया। कोरोना के पुतले को तो आग लगाई लेकिन लोग मास्क लगाना और शारीरिक दूरी रखना भूल गए। ऐसे में कोरोना से जंग जीतना आसान नहीं होगा।

loksabha election banner

एसडीवीएम में अकेला रावण

सेक्टर-12 स्थित एसडीवीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल के परिसर में इस बार रावण अकेला ही जला। दशहरा कमेटी सनौली रोड की ओर से हुए आयोजन में मेयर अवनीत कौर और शहर विधायक प्रमोद विज ने रावण की पूजा कर, शहर वासियों को मन की बुराइयां खत्म करने का संदेश दिया। जान है तो जहान है, इस संदेश के साथ शहर विधायक ने कहा कि शहर का हर एक सक्षम व्यक्ति किसी एक कमजोर व्यक्ति का हाथ थामकर मदद कर दे तो समाज से तमाम बुराइयां स्वत: खत्म हो जाएंगी। जय श्रीराम का उद्घोष करते हुए मेयर ने कहा कि आज कोरोना महामारी के दहन का भी संकल्प लें। अगले वर्ष विगत वर्षों की तरह दशहरा पर्व मनाएंगे, ऐसी कामना करें। आयोजकों ने दोनों नेताओं सहित भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष डा. अर्चना गुप्ता का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। दशहरा कमेटी के प्रधान रमेश माटा ने कहा कि जिला प्रशासन और कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए केवल 500 लोगों को आयोजन स्थल पर पहुंचने की अनुमित दी गई है। भीड़ कम जुटे, इसीलिए कुंभकरण और मेघनाद के पुतले नहीं बनवाए हैं। इस मौके पर कमेटी के संरक्षक सूरज दुरेजा, अशोक नारंग, कैलाश नारंग सहित तमाम गणमान्य मौजूद रहे।

साढ़े चार बजे पहुंचने शुरू हनुमान स्वरूप

रावण के पुतला दहन का समय 5:33 निर्धारित था। हनुमान स्वरूप साढ़े चार बजे से ही आयोजन स्थल पर पहुंचने शुरू हो गए थे। सबसे पहले सभी ने रावण के पुतले की परिक्रमा की। श्रीराम और लक्ष्मण के स्वरूपों ने बाण चलाए।

बेरिकेड्स लगाकर सड़क की जाम

दशहरा पर्व को लेकर पुलिस और आयोजकों ने सुरक्षा और कानून व्यवस्था का बेहतर प्रबंध किया हुआ था। इस बार बॉक्सरों की मदद भी ली गई। सड़क पर बेरिकेड्स लगाकर रास्ता बंद कर दिया। दशहरा कमेटी के सदस्यों-पदाधिकारियों और हनुमान सभाओं को ही प्रवेश की अनुमति मिली। स्कूल के बाहर सैंकड़ों लोग दूर से ही रावण दहन देखते रहे।

जयघोषों से गूंजा आकाश

फोटो नं : 19 से 26

जासं, पानीपत : सेक्टर 13-17 में रावण दहन देखने के लिए सैकड़ों की तादाद में लोग पहुंच गए। जय श्रीराम के जयघोषों, बम-पटाखों और ढोल-नगाड़ों की थाप से दहनस्थल गूंज उठा। मेयर अवनीत कौर, ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा, सांसद पुत्र चांद भाटिया मुख्य अतिथि रहे। श्रीराम दशहरा कमेटी बरसत रोड ने दशहरा पर्व मनाया। 5:33 बजे सबसे पहले जनसेवा दल के पदाधिकारी चमन लाल गुलाटी, किशन मनचंदा और अन्य सदस्यों ने कोरोना का पुतला फूंका, ताकि रावण की बुराई के साथ ही बीमारी का भी अंत हो सके। दीवारों और छतों पर चढ़े लोग

सेक्टर 13-17 थाना प्रभारी कमलजीत ने 65 पुलिसकर्मियों और 20 होमगार्ड के जवानों की मदद से भीड़ को नियंत्रित किया। हालांकि लोगों में शारीरिक दूरी का अभाव दिखाई दिया। लोगों ने भीड़भाड़ भरे स्थान पर भी मास्क लगाना उचित नहीं समझा। रावण दहन देखने के लिए लोग आस-पास बनी दीवारों और घरों की छतों पर चढ़ गए।

मॉडल टाउन, सनातन धर्म मंदिर

सनातन धर्म मंदिर सभा, माडल टाउन ने सनातन धर्म रामलीला ग्राउंड में दशहरा पर्व मनाया। दशहरा ग्राउंड में 80 हनुमान स्वरूप पहुंचे। मैदान में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेध रहा। उसके बावजूद बहुत से दर्शक पहुंच गए। मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करने की मंच से घोषणा होती रही। शुरुआत में मास्क बांटे भी गए। सनातन धर्म सभा के प्रधान तरूण गांधी ने कहा कि बुराई पर अच्छाई जीत हुई है। इस अवसर पर मनोहर लाल सेतिया, मोहित जग्गा, राजेश्वर गर्ग, शिव मल्होत्रा,सतीश मित्तल, राम रखा मनुजा, करनजीत राय, विनोद ग्रोवर, तरूण सोनी अमन वधवा, बलजीत टूर्ण मौजूद रहे।

देवी मंदिर : एक घंटे चला श्रीराम और रावण के बीच भीषण युद्ध

देवी मंदिर मैदान में श्रीराम और रावण के बीच एक घंटे तक भीषण युद्ध चला। 5:33 पर जैसे ही रावण को तीर लगा, मैदान जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। दशहरा पर्व पर रामलीला कमेटी के सदस्यों को पास के साथ प्रवेश दिया, लेकिन लोगों में दशहरा पर्व को लेकर इतना अधिक उत्साह था कि देवी मंदिर के आसपास बने मकानों के ऊपर से भी लोग आयोजन को देख रहे थे। एक ही पुतला रावण का दहन किया गया।

श्रीराम जी का हुआ राज्यभिषेक

रावण दहन के बाद अग्रसेन भवन में श्री राम राज्यभिषेक किया गया। हनुमान चालीस और रामजी के आरती के साथ रामलीला महोत्सव का समापन हुआ। देवी मंदिर रामलीला कमेटी के चेयरमैन गोविद गोयल, प्रधान नवल जिदल, महासचिव विजय शर्मा, कोषाध्यक्ष आदर्श गुप्ता, उपप्रधान वीरेंद्र बंसल, सहसचिव अनिल गर्ग, वाइस चेयरमैन मनोज सिगला, सलाहाकार मनोज गोयल, काकू बंसल, सर्वेश सिगला, सचिन मंगला, अमित राज गुप्ता, संजय भारती, सुशील सिगला, अशोक गोयल, संजीव गुप्ता, सुरेश जैन मौजूद रहे।

मंदिर के सेवादार ने बनाया रावण का पुतला

भीम गोड़ा वार्ड 9 की समिति ने मंदिर के मैदान में ही रावण के 20 फुट के पुतले का दहन किया। पुतला मंदिर के युवा सेवादार ने ही बनाया। सुबह मंदिर में रावण के पुतले की पूजा मंदिर के पंडित द्वारा की गई। कार्यक्रम में जोगिदर कमल, वेद कमल, चुनी चुघ, प्रेम चुघ, राजिदर सलूजा, संजय रामदेव, ओम प्रकाश, वेद बांगा, ईश जुनेजा, चुनी लाल लखीना, चमन सेठी, देवेंद्र रामदेव, अमित दिनेश, रामदेव बागी, साहिल, सुरिदर जीत, गुरमीत, जितेंद्र जुनेजा मौजूद रहे।

समालखा में निभाई परंपरा

फोटो संख्या -09

जासं, समालखा : रघुनाथ मंदिर के पास ग्राउंड में 12 फीट ऊंचे रावण का दहन किया गया। पुलिस मुस्तैद दिखी, फिर भी शारीरिक दूरी का पालन टूटता दिखा। निर्माणाधीन रेलवे पार्क में भी फ्लैक्स से बने रावण का दहन किया। रेलवे रोड पर श्री आदर्श मित्र ड्रामाटिक क्लब और रामा ड्रामाटिक क्लब द्वारा हर साल आमने-सामने रामलीला का मंचन किया जाता था। मित्र क्लब के प्रधान पूर्व पार्षद अनिल बंसल ने कहा कि कोविड-19 के चलते रामलीला और रावण दहन का कार्यक्रम टाल दिया गया है।रघुनाथ मंदिर के पास ग्राउंड में रावण का पुतला खड़ा किया गया। पार्षद श्याम बरेजा ने रावण दहन कराते हुए कहा कि दशहरा पर्व का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। चौकी प्रभारी सब निरीक्षक राजकुमार टीम के साथ तैनात रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.