Move to Jagran APP

फिटनेस डांस से खुद का वजन कम हुआ तो रंजोत बनी विश्वस्तरीय ट्रेनर Panipat News

रंजोत कौर यमुनानगर में जुंबा में अकेली अंतरराष्ट्रीय लाइसेंसधारक ट्रेनर हैं। ये लोगों को मुफ्त में भी मार्गदर्शन देती हैं जिससे लोगों की सेहत ठीक रहे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 09:52 AM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 09:57 AM (IST)
फिटनेस डांस से खुद का वजन कम हुआ तो रंजोत बनी विश्वस्तरीय ट्रेनर Panipat News
फिटनेस डांस से खुद का वजन कम हुआ तो रंजोत बनी विश्वस्तरीय ट्रेनर Panipat News

यमुनानगर, [नितिन शर्मा]। फर्कपुर की रंजोत कौर को जुंबा तकनीक में महारत हासिल है। फिटनेस डांस से खुद का वजन 12 किलोग्राम कम किया। इनके पास कई ऐसे तरीके हैं, जिनका अभ्यास करने से स्वास्थ्य सही रहता है। ये जिले की पहली युवती हैं, जिनके पास जुंबा में अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस है। खुद का वजन कम कर लोगों के स्वास्थ्य को भी ठीक किया। मॉडल टाउन में फिटनेस क्लब के नाम से सेंटर खोला है। यहां पर चार से पांच बैच दिन में लगाए जाते हैं। ऐसे लोग भी इनके पास आते हैं जो फीस देने में असमर्थ होते हैं। उनको मुफ्त में मार्गदर्शन देती हैं, जिससे लोगों की सेहत ठीक रहे। 

loksabha election banner

बचपन से नृत्य में रुचि

रंजोत कौर बताती हैं कि बचपन से उनकी डांस में रुचि है। उन्होंने पढ़ाई भी इसको ध्यान में रखकर पूरी की। कथक में पीएचडी करना चाहती थीं, लेकिन जब 12वीं कक्षा में थीं, तब पिता का देहांत हो गया। इसके बाद डांस छोड़ दिया। प्रोफेशन बदल दिया। बीएससी आइटी की। तीन साल ऐसे ही गुजर गए। इसके बाद रिश्ता हो गया। जिस परिवार के साथ नाता जुड़ा। उनकी प्रेरणा से दोबारा डांस शुरू किया। दो माह लगातार अभ्यास किया। दिल में कुछ करने का जज्बा था। समाज में पहचान बनानी थी। इन दो माह में 12 किलो वजन कम किया। ये इतना आसान नहीं था। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं ने घेर लिया, लेकिन हिम्मत नहीं हारी। हर समय यही सोच थी कि बस कुछ अलग करना है। ऐसा जो जिले के लोगों लिए मिसाल बन सके। 

पहले खुद को किया ट्रेंड 

इसके बाद उन्होंने खुद का फिटनेस क्लब बनाने का प्लान किया, लेकिन ऐसे नहीं खोलना चाहती थी। इसके लिए लाइसेंस लेना चाहती थी। लाइसेंस के लिए प्रयास किए। प्रयास सफल हुए। बी वन में अलग-अलग फिटनेस डांस फोम को क्लीयर किया। इनको अंतररारष्ट्रीय स्तर का लाइसेंस मिला। भविष्य में खुद को जुंबा एजुकेशनल लीड मास्टर के तौर देखना चाहती हैं। उससे वे भारतीय लोगों को जुंबा के लाइसेंस दिला सकें। इनके क्लब में पांच वेरिकेशन जुंबा हैं। 26 तरह के एरोबिक का प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही डाइट मैनजमेंट के बारे में बताया जाता है। किस डाइट को शेड्यूल में शामिल करने से सेहत ठीक रहती है, क्योंकि आधे से ज्यादा लोगों को नहीं पता होता कि फिटनेस के दौरान क्या डाइट ली जाए। जिम के बारे में विस्तार से बताती हैं। फ्री पर्सनल ट्रेनिंग देने का काम भी करती हैं। साथ ही क्रॉस फिटनेस की सुविधा भी सेंटर से दी जाती है। 

फिटनेस के कई प्रमाणपत्र किए अपने नाम 

इस मुकाम तक पहुंचने के लिए रंजोत ने फिटनेस के कई प्रमाणपत्र अपने नाम किए हैं। फिटनेस कोच के पास प्रमाण पत्र का होना जरूरी है। इसके बिना हम किसी को भी फिटनेस की जानकारी नहीं दे सकते। उन्होंने बच्चों के लिए भी क्लब में विशेष जगह दी है। इसके लिए पहले खुद ट्रेनिंग ली थी। ये कहती है कि यहां पहुंचने में परिवार के लोग ने पूरा सहयोग किया। ससुराल पक्ष के लोगों ने भी साथ दिया। अगले वर्ष वे महिलाओं के लिए जिम खोलने का प्लान भी बना रहीं हैं। इस प्रकार की सुविधा अभी जिले में नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.