Move to Jagran APP

Railway होली पर चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, सामान्य ट्रेनों से अधिक किराया Panipat News

रेलवे ने एक बार फिर होली में स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। वहीं इन ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों से अधिक है। स्पेशल ट्रेनें भी कई बार सामान्य रेलगाड़ी के मुकाबले अधिक लेट रहतीं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 02:22 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 05:54 PM (IST)
Railway होली पर चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, सामान्य ट्रेनों से अधिक किराया Panipat News
Railway होली पर चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, सामान्य ट्रेनों से अधिक किराया Panipat News

पानीपत/अंबाला, [दीपक बहल]। यदि आप सामान्य ट्रेन में लंबी वेङ्क्षटग देखकर स्पेशल ट्रेन में सवारी करना चाहते हैं, तो समझ लीजिए कि आपकी जेब पर प्रति सीट पांच सौ रुपये तक भारी पड़ सकती है। स्लीपर क्लास से लेकर फस्र्ट एसी तक किराये में काफी अंतर है। जिन ट्रेनों के नंबर की शुरुआत जीरो से होती है, उसे स्पेशल ट्रेन का दर्जा दे दिया जाता है, लेकिन यात्रियों को पता नहीं होता कि इस स्पेशल ट्रेन का किराया सामान्य से अधिक होगा। त्योहारी सीजन पर रेलवे अकसर स्पेशल ट्रेनें चलाता है। हाल में होली पर भी रेलवे बोर्ड ने कई स्पेशल ट्रेनों को दौड़ाने का ऐलान किया है।

loksabha election banner

ये ट्रेनें देश के विभिन्न हिस्सों के लिए चलाई जाएंगी। मार्च के पहले सप्ताह में ये स्पेशल ट्रेनें पटरी पर उतर जाएंगी। दैनिक जागरण ने इन स्पेशल ट्रेनों और सामान्य ट्रेनों के किराये के अंतर को जाना तो करीब पांच सौ रुपये प्रति यात्री ज्यादा पाया गया। कुछ ट्रेनों में तो तत्काल के किराये से भी स्पेशल ट्रेनों का किराया अधिक सामने आया है। इसके अलावा स्पेशल ट्रेन कई बार अपने निर्धारित समय से भी काफी लेट चलती हैं ।

2 से 12 मार्च तक आनंद विहार से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए स्पेशल ट्रेन संख्या 04401 चलाई जा रही है। फस्र्ट, सेकेंड और थर्ड एसी रहेगी, जबकि इसी रूट पर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के किराये की तुलना करे तो फस्र्ट एसी में प्रति सीट 485 रुपये का अंतर है। यदि संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में तत्काल टिकट लिया जा, तो सेकेंड एसी में 1820 रुपये है, जबकि थर्ड एसी में यह किराया 1355 रुपये हैं यानी की सेकेंड एसी में स्पेशल ट्रेन का किराया तत्काल टिकट से 95 रुपये अधिक है।

इसी प्रकार निजामुद्दीन से लखनऊ के बीच दौडऩे वाली गाड़ी संख्या 04420 स्पेशल ट्रेन में भी सामान्य ट्रेन की सेकेंड एसी में 250 रुपये अधिक हैं। इसी तरह रेलवे ने जो भी स्पेशल ट्रेन देश के विभिन्न हिस्सों के लिए चलाई है, उसके किराये में सामान्य ट्रेन के मुकाबले अंतर है। अहम बात यह है कि किराये के अंतर के बारे में जानकारी तब पता चलती है, जब टिकट मिल जाता है। 

 आनंद विहार से कटरा फस्र्ट एसी सेकेंड एसी थर्ड एसी

स्पेशल ट्रेन 2925 1925 1305

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 2440 1860 1355 

निजामुद्दीन से लखनऊ फस्र्ट एसी सेकेंड एसी थर्ड एसी

स्पेशल ट्रेन : 2475 1420 1040

लखनऊ मेल 1960 1170 835 

नई दिल्ली से वाराणसी फस्र्ट एसी सेकेंड एसी थर्ड एसी स्लीपर

स्पेशल ट्रेन : नहीं है नहीं है 1425 525

श्रमजीवी एक्सप्रेस नहीं है नहीं है 1155 440

नंगल डैम से लखनऊ फस्र्ट एसी सैकेंड एसी थर्ड एसी स्लीपर

स्पेशल ट्रेन : नहीं है 2005 1425 525

नगल डैम कोआ एक्सप्रेस नहीं है 1605 1140 430

स्पेशल सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाती हैं, इसलिए इनका किराया दूसरी ट्रेनों की तुलना में थोड़ा अधिक होता है। 

- दीपक कुमार, सीपीआरओ, उत्तर रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.