Train: रेल मंत्रालय ने 21 रेलवे स्टेशनों की जारी की सूची, होगा कायाकल्‍प, जानिए कौन-कौन से शामिल

रेल मंत्रालय ने 21 रेलवे स्‍टेशनों की सूची जारी की है। 12 हजार करोड़ रुपये से स्‍टेशनों का कायाकल्‍प होगा। प्रोजेक्टों में भागीदारी की पालिसी बदली है। रेल मंत्री के निर्देशों के बाद पीएसयू के लिए अब और कंपीटिशन बढ़ेगा। टेंडर प्रक्रिया से होंगी एंट्री।

Anurag ShuklaPublish: Fri, 29 Oct 2021 06:56 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 06:56 AM (IST)
Train: रेल मंत्रालय ने 21 रेलवे स्टेशनों की जारी की सूची, होगा कायाकल्‍प, जानिए कौन-कौन से शामिल

अंबाला, [दीपक बहल]। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपाेरेशन (आइआरएसडीसी) को भंग करने के बाद अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्टेशनों का कायाकल्प करने वाली पालिसी में भी बदलाव कर दिया है। पहले जहां रेलवे स्टेेशनों, डबलिंग लाइन और अन्य कामों का जिम्मा पब्लिक सेक्टर यूनिट (पीएसयू) के माध्यम से कराया जाता था, वहीं अब रेलवे खुद ही इन कार्यों के लिए ओपन टेंडरिंग करेगा। रेल मंत्रालय ने 21 स्टेशनों की सूची जारी की है, जिनमें यात्री सुविधाओं में इजाफा करने के लिए काम किया जाएगा। बारह हजार करोड़ रुपये का फंड इसके लिए निर्धारित किया है। अन्य स्टेशनों की सूची भी रेल मंत्रालय जल्द जारी करेगा। इन स्टेशनों के कायाकल्प का डिजाइन रेल लैंड डेवलपमेंट अथारिटी (आरएलडीए) ने तैयार किया है। देश के सभी जोन के महाप्रबंधकों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। जिन स्टेशनों की पीएसयू में टेंडर कर काम शुरू करवा दिया है, वह उनकी देखरेख में होंगे।

ए श्रेणी के स्टेशनों में शामिल था अंबाला और चंडीगढ़

ए कैटेगिरी के 64 रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के लिए आइआरएसडीसी को जिम्मेदारी साैंपी गई थी। एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन विकसित करने थे और दुकान, माल बनाकर भी निजी कंपनियों को किराये पर देकर आमदनी बढ़ानी थी। इन में अंबाला मंडल का चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन शामिल हो चुका था, जबकि अंबाला को आइआरएसडीसी के हवाले करने के लिए पत्र जारी हो चुका था। लेकिन लेटलतीफी से रेल मंत्री खुश नहीं थे, जिसके चलते आइआरएसडीसी भंग की गई। इसके बाद दूसरा बड़ा फैसला पीएसयू को अन्य कंपनियों की तरह टेंडर प्रक्रिया में शामिल होने की पालिसी बना दी।

जोनल स्तर पर प्रारंभिक कार्य करने के निर्देश

रेलवे बोर्ड द्वारा सभी जोन के महाप्रबंधक को इस प्राेजेक्ट पर प्रारंभिक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत जोन स्तर पर अधिकारी टीम गठन, कांट्रेक्ट को लेकर कैसे काम किया जाएगा इसकी ट्रेनिंग दी जाए, मास्टर प्लान एकत्रित करना आदि पर काम किया जाए। डाटा भी एकत्रित किया जाए।

इन स्टेशनों की हुई है सूची जारी

जोन स्टेशन एजेंसी

दक्षिण रेलवे रामेश्वरम जीएम

दक्षिण रेलवे एर्नाकुलम जीएम

दक्षिण रेलवे कन्याकुमारी जीएम

दक्षिण मध्य रेलवे तिरुपति जीएम

पूर्वी मध्य रेलवे गया जीएम

उत्तर रेलवे दिल्ली कैंट आरएलडीए

दक्षिण रेलवे पुडुचेरी जीएम

दक्षिण मध्य रेलवे नेल्लोर जीएम

उत्तर रेलवे लखनऊ (चारबाग) आरएलडीए

उत्तर रेलवे गाजियाबाद जीएम

उत्तर मध्य रेलवे कानपुर जीएम

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जीएम

दक्षिण रेलवे मदुरै जीएम

दक्षिण रेलवे कोल्लम जीएम

उत्तर पश्चिम रेलवे उदयपुर जीएम

उत्तर पश्चिम रेलवे गांधी नगर जयपुर जीएम

पश्चिम मध्य रेलवे कोटा जीएम

पश्चिम मध्य रेलवे दकियन तालव जीएम

पश्चिम रेलवे उधाना जीएम

पश्चिम रेलवे सूरत जीएम

उत्तर रेलवे बिजवासन आरएलडीए

Edited By Anurag Shukla

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept