Move to Jagran APP

कोरोना को लेकर रेलवे अलर्ट, हरियाणा व पंजाब से मांगी आइसोलेशन कोच की डिमांड

हरियाणा व पंजाब के मुख्य सचिवों को जीएम नार्दन रेलवे ने चिठ्ठी भेज पूछा आइसोलेशन कोच की डिमांड। आइसोलेशन कोच कितने चाहिए गार्ड-चालक के पाजिटिव आने से ट्रेन संचालन पर पड़ सकता है असर। इलाहाबाद झांसी आगरा लखनऊ रूट की कुछ ट्रेनों को किया जा सकता है रद।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 05:10 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 05:10 PM (IST)
कोरोना को लेकर रेलवे अलर्ट, हरियाणा व पंजाब से मांगी आइसोलेशन कोच की डिमांड
जीएम नार्दन रेलवे ने आइसोलेशन कोच की डिमांड पूछी।

अंबाला, [दीपक बहल]। कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के चलते रेलवे ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर आइसोलेशन कोच की डिमांड के बारे में पूछा है। मौजूदा समय में कोरोना पाजिटिव केसों में हुई बढ़ोतरी के चलते अस्पतालों में यदि बेड की कमी हो जाती है, तो उसके विकल्प में आइसोलेशन कोच को लेकर कमर कसी जा रही है।

loksabha election banner

उत्तर रेलवे ने 75 आइसोलेशन कोच तैयार किए हैं, जिनमें 1200 मरीजों को रखा जा सकता है। इनमें से 50 कोच शकूरबस्ती स्टेशन पर हैं। इन 50 कोचों में 800 मरीजों को रखा जा सकता है। वहीं आंनद विहार टर्मिनल पर खड़े 25 आइसोलेट कोच में 400 मरीजों को रखा जा सकता है। इसके अलावा 50 कोच अंबाला मंडल में भी रखे जाएंगे। किसी भी राज्य को जरूरत पड़ती है तो वह संबंधित मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) से संपर्क कर सकता है। इसके अलावा रेलवे आक्सीजन सिलेंडरों की निर्बाध सप्लाई के लिए ग्रीन कारिडोर बनाकर सप्लाई कर रहा है।

isolation coach 

सोमवार को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने वीडियो कान्फ्रेंस कर अंबाला, लखनऊ, फिरोजपुर, मुरादाबाद और दिल्ली डीआरएम से बातचीत की। उनसे पूछा गया कि उनके मंडल में किस स्टेशन पर आक्सीजन सिलेंडर उतारने के लिए रैंप की व्यवस्था है। ट्रेन के गार्ड व चालक भी पाजिटिव आ रहे हैं, जिससे ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि दिल्ली,  इलाहाबाद, लखनऊ, झांसी, आगरा रूट पर दौडऩे वाली ट्रेनों में से कुछ को रद किया जा सकता है। इसका असर हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए चलने वाली ट्रेनों पर पड़ेगा। मंडल अधिकारी लिस्ट तैयार करेंगे कि कौन सी ट्रेन खाली चल रही है और किस रूट पर डबल ट्रेन चल रही हैं।

isolation coach

पहले भी बनाए थे इस तरह के खास कोच

मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण बढऩे के बाद कोविड केयर कोच जगाधरी वर्कशाप और अन्य जगहों पर भी तैयार किए थे। हालांकि बाद में इनमें से कुछ कोचों को ट्रेनों में लगा दिया गया था। अब एक बार फिर से इन कोच को लेकर रेलवे तैयार हो गया है।

आइसोलेशन कोच को लेकर तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए देखा जा रहा है कि इन कोच तक मरीजों को पहुंचाने की व्यवस्था बेहतर हो। उत्तर रेलवे कोरोना महामारी से लडऩे के लिए तैयार है।

- दीपक कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.