Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की परीक्षा की तैयारी, कैथल में जोर पकड़ा स्वच्छता का प्रचार-प्रचार

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की परीक्षा फरवरी में है। इस बार राष्ट्रीय गान की तर्ज पर होगा स्वच्छता गान का प्रचार। सिटीजन फीडबैक में पूछा जाएगा सवाल क्या आपने सुना है स्वच्छता गान। कैथल को स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में अच्‍छे अंक के लिए प्रशासन के निर्देश।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 07:01 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 07:59 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की परीक्षा की तैयारी, कैथल में जोर पकड़ा स्वच्छता का प्रचार-प्रचार
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारी शुरू हो गई।

कैथल, जागरण संवाददाता। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की परीक्षा फरवरी माह में शुरू होनी है। परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं की तरफ से तैयारी शुरू की जा चुकी है। इस बार सर्वेक्षण की परीक्षा में राष्ट्रीय गान की तर्ज पर स्वच्छता गान को शामिल किया गया है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग की केंद्रीय टीम की तरफ से इस स्वच्छता गाने को संबंधित जिले की स्वच्छता टीम के पास भेज दिया गया है।

loksabha election banner

स्वच्छता को लेकर जागरूक करने वाला यह गाना एक मिनट 26 सेकंड का है। अब नगर परिषद की टीम को ज्यादा से ज्यादा इस गाने का प्रचार करना होगा। सर्वेक्षण में सिटीजन फीडबैक के दौरान लोगों से पूछा जाएगा कि क्या यह गाना आपने सुना है। अगर ज्यादा लोगों ने गाना सुना होगा तो फीडबैक में नंबर मिलेंगे। इसके लिए नगर परिषद में सफाई से संबंधित जो भी मीटिंग होगी, उसमें सबसे पहले इस गाने का चलाया जाएगा। स्कूल और कालेज खुलने के बाद स्वच्छता टीम जाएगी और इस गाने का प्रचार करेगी।

किया जा रहा है स्वच्छता एप का प्रचार

नगर परिषद की तरफ से केंद्र सरकार की स्वच्छता एप और स्वच्छ हरियाणा एप का प्रचार किया जा रहा है। इस कार्य में तेजी लाने के लिए सक्षम युवाओं का सहारा लिया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों के फोन में यह एप डाउनलोड करवाई जाएंगी ताकि शहर के लोग सर्वेक्षण से जुड़ सकें। इन एप पर सफाई से संबंधित शिकायत भी की जा सकेगी।

इस तरह से रहा था सर्वेक्षण का परिणाम

नगर पालिका 2021 में रैंक 2020 में रैंक

कैथल 304 199

चीका 152 188

कलायत 132 58

पूंडरी 424 120

राजौंद 457 555

नगर परिषद में सर्वेक्षण टीम के इंचार्ज कुलदीप कुमार ने बताया कि सर्वेक्षण 2022 की परीक्षा शुरू होने वाली है। केंद्रीय टीम फरवरी में सर्वेक्षण के लिए पहुंच सकती है। इस बार राष्ट्रीय गान की तर्ज पर स्वच्छता गान का प्रचार किया जाएगा। इसके लिए टीमें बना दी गई हैं। सिटीजन फीडबैक के दौरान लोगों से स्वच्छता गान के बारे में पूछा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.