Move to Jagran APP

पानीपत सब्जी मंडी में पुलिस ने भांजी लाठियां, एक बेहोश, कई चोटिल

सनौली रोड सब्जी मंडी में विक्रेताओं की पुलिस से झड़प हो गई। मारपीट और रहेड़ी पलटने का आरोप लगाया गया है। इसमें पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 10:06 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 10:06 AM (IST)
पानीपत सब्जी मंडी में पुलिस ने भांजी लाठियां, एक बेहोश, कई चोटिल
पानीपत सब्जी मंडी में पुलिस ने भांजी लाठियां, एक बेहोश, कई चोटिल

पानीपत, जेएनएन। सनौली रोड सब्जी मंडी में सुबह सब्जी विक्रेताओं और पुलिस के बीच झड़प हुई। सब्जी विक्रेताओं ने पुलिस पर लाठियां भांजने और रेहड़ी पलटने का आरोप लगाया। इस दौरान एक विक्रेता बेहोश हो गया और कई चोटिल हुए। पुलिस कार्रवाई के विरोध में सब्जी विक्रेताओं ने सोमवार से भूख हड़ताल की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से सनौली रोड सब्जी मंडी बंद है। मंडी प्रधान संसार ङ्क्षसह और प्रेम कुमार ने बताया कि प्रशासन ने रेहड़ी-ठेले वालों को तीन माह से घर बैठा रखा है। आढ़तियों को आढ़त लगाने की अनुमति दी हुई है। सब्जी विक्रेताओं को कभी अनाज मंडी तो कभी शहर के अन्य स्थानों का पास दिया जाता है। अनाज मंडी में सब्जी नहीं बिक रही है। वहां आने-जाने में किराया अलग से देना पड़ रहा है। बुधवार को सुबह सात बजे कुछ विक्रेताओं ने ठेले लगाए। एक घंटे बाद बलजीत नगर चौकी पुलिस पहुंच गई। सब्जी विक्रेताओं का आरोप है कि पुलिस ने बिना चेतावनी दिए उनके ठेले पलटने शुरू कर दिए। इसका विरोध किया तो पुलिस लाठियां भांजने पर उतारु हो गई। एक रेहड़ी चालक बेहोश हो गया और कई अन्य चोटिल हुए। मारपीट से मंडी में भगदड़ मच गई। गुस्साए सब्जी विक्रेताओं ने पुलिस के सामने ही नारेबाजी शुरू कर दी। 

आढ़तियों में नहीं फैलता कोरोना

देवेंद्र मलिक, सलीम मलिक, बंटी और सन्नी ने कहा कि प्रशासन ने केवल सब्जी मंडी बंद की है, आढ़त तभी से लग रही है। उनका कहना है कि केवल मंडी में ही कोरोना फैलता है क्या, आढ़त क्यों नहीं बंद की गई।

दुकानों में छिपकर बचाई जान

प्रधान संसार सिंह ने बताया कि पुलिस ने सब्जी मंडी के सभी गेट बंद कर दिए। कोई अंदर से बाहर न जा सके और न बाहर से अंदर आ सके। विक्रेताओं को आसपास की दुकानों में छिपकर जान बचानी पड़ी। 

मंडी से जुड़ा सैकड़ों लोगों का रोजगार

सनौली रोड मंडी की स्थापना पांच जुलाई 1979 को हुई थी। नौ रास्ते इस मंडी से लगते हैं। मंडी में आढ़त, थोक और फुटकर विक्रेताओं के साथ मेहनत-मजदूरी करने वाले हजारों लोगों को रोजी-रोटी मिलती है। ऐसे में सभी के सामने पेट भरने का संकट खड़ा है।

कांग्रेस नेता ने दिया समर्थन

मंडी में धरने पर बैठे विक्रेताओं के बीच कांग्रेस नेता बुल्ले शाह पहुंचे। रोष जता रहे सब्जी विक्रेताओं को अपना समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि गरीबों के साथ अन्याय किया जा रहा है। 

हम हिंदुस्‍तानी हैं पीठ पर गोली नहीं खाएंगे, पुलिस बोली- गोली खानी है तो चीन बार्डर पर जा

मंडी में सब्जी विक्रेताओं और पुलिस के बीच झड़प का एक वीडियो वायरल हुआ है। उस वीडियो में विक्रेता कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। एक पुलिसकर्मी स्वयं को कमजोर न बताते हुए प्रशासन के आदेश का पालन करने की बात कह रहा है। इसी बीच एक विक्रेता कहता है कि हम ङ्क्षहदुस्तानी हैं, पीठ पर गोली नहीं खाएंगे। गोली मारनी है तो सीने पर मारो। इस पर पुलिसकर्मी सब्जी विक्रेता को गोली खाने के लिए चीन बार्डर पर जाने की सलाह दे रहा है। 

मारपीट नहीं हुई, नारेबाजी कर रहे थे

चांदनी बाग थाना प्रभारी ने कहा कि सब्जी मंडी में ठेले लगाने की सूचना पर पुलिस पहुंची थी। जबकि अभी मंडी चालू करने की अनुमति नहीं है। पुलिस को देख सब्जी विक्रेता नारेबाजी करने लगे। जिन्हें शांत किया गया। किसी को लाठी नहीं मारी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.