Move to Jagran APP

करनाल के लोगों को दीपावली से पहले पीएनजी का तोहफा, छह हजार घरों को गैस सिलेंडर की बुकिंग से छुटकारा

करनाल के छह हजार परिवारों को दीपावली से पहले पीएनजी का तोहफा मिलेगा। इन घरों को अब गैस सिलेंडर से छुटकारा मिल जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र सहित रिहायशी क्षेत्र में छह हजार कनेक्शन दीपावली तक होंगे चालू। करनाल में 30 हजार पीएनजी कनेक्‍शन देने की योजना है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 09:09 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 09:09 AM (IST)
करनाल के लोगों को दीपावली से पहले पीएनजी का तोहफा, छह हजार घरों को गैस सिलेंडर की बुकिंग से छुटकारा
करनाल के औद्योगिक क्षेत्र में बिछाई गई पीएनजी पाइप।

पानीपत/करनाल, जेएनएन। सीएम सिटी के स्मार्ट शहर के छह हजार घरों को रसोई गैस सिलेंडर से निजात मिलने जा रही है। दीपावली से पहले इन कनेक्शनों में रसोई गैस चालू कर दी जाएगी। इसके बाद जिले के अन्य क्षेत्र में लगभग 30 हजार पीएनजी कनेक्शन देकर सिलेंडरों से राहत देने की योजना है। आईजीएल की ओर से हुडा सेक्टरों में 4, 5, 6, 13 के घरों को पीएनजी पाइन लाइन से जोड़ दिया गया है। अगले 8-10 दिन के भीतर घरौंडा से करनाल शहर तक 22 किलोमीटर पाइपलाइन को चालू कर दिया जाएगा। इसके अलावा सेक्टर-3 स्थित औद्योगिक क्षेत्र को भी गैसीकृत कर दिया गया है, जिसके चलते शहरवासियों को फैक्ट्रियों से फैलने वाले प्रदूषण से राहत मिलेगी।

loksabha election banner

नीलोखेड़ी, तरावड़ी, घरौंडा, असंध, इंद्री, निसिंग को मिलेगी सुविधा

500 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के तहत शहर में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) कनेक्शन दिए जा रहे हैं। नीलोखेड़ी, तरावड़ी, घरौंडा, असंध, इंद्री, निसिग में भी लोगों को सुविधा देने की योजना है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की ओर से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, रेवाड़ी के बाद गुरुग्राम, करनाल में सीएनजी और पीएनजी लाइन बिछाने पर काम किया जा रहा है। कंपनी की ओर से कैथल में सीएनजी पहुंचाने की तैयारी भी चल रही है। छह हजार घरों तक पहुंच गई लाइन यह सुविधा देने के लिए कंपनी ने वर्ष-2018 में सेक्टर-4 में पीएनजी लाइन बिछाने का काम शुरू किया था। साथ ही सेक्टर 4, 5, 6, 7, 8, 9, 13 के अलावा औद्योगिक क्षेत्र में पाइप लाइन बिछा दी गई है। 

उपभोक्ताओं को रसोई गैस प्रीपेड कनेक्शन

स्मार्ट सिटी के वासियों को अब सिलेंडर से छुटकारा मिलेगा और मोबाइल फोन से रिचार्ज सिस्टम के तहत गैस सप्लाई चालू रहेगी।उपभोक्ताओं को रसोई गैस प्रीपेड कनेक्शन दिए जा रहे हैं। कम से कम 275 रुपये का रिचार्ज है। रिचार्ज खत्म होने पर उपभोक्ता का मीटर ऑटोमेटिक गैस की सप्लाई बंद कर देगा। प्रत्येक उपभोक्ता को बीपी नंबर जारी किया जाएगा, जिसके तहत रिचार्ज और शिकायत दर्ज की जा सकेगी। कस्टमर केयर नंबर पर लीकेज की शिकायत मिलने पर सप्लाई बंद की जाएगी। सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मंजीत सिंह ने बताया कि यह गैस एलपीजी गैस से 32 फीसद सस्ती है। प्राकृतिक गैस का उद्योग, होटल, रेस्टोरेंट, वाहन और घरों में सीधे उपयोग किया जा सकेगा। कंट्रोल रूम से पाइपलाइन सीधे रसोई में पहुंचेगी। जहां उस पर मीटर कंट्रोल वॉल्व, मीटर रेगुलेटर और अंत में अपलाइंस वॉल्व लगा होगा। इस वॉल्व से पाइप सीधे चूल्हे से जुड़ा होगा। चूल्हे का स्विच घुमाते ही गैस मिलनी शुरू हो जाएगी। मीटर में उसकी रीडिग दर्ज होगी। 

आग से बचाव, सुरक्षित है पीएनजी

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड हरियाणा के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मंजीत सिंह ने बताया कि पीएनजी गैस एलपीजी से ज्यादा सुरक्षित है। हल्की होने के कारण यह हवा में फैल जाती है। इससे हादसा होने का खतरा कम रहता है। आज के परिवेश में प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी हो रही है और प्राकृतिक गैस भी प्रदूषण को रोकने में सकारात्मक पहल है और यह सुरक्षित ईधन है। प्राकृतिक गैस केवल 515 फीसद तक हवा के साथ मिश्रित होने पर आग पकड़ती है, जबकि एलपीजी यदि दो फीसद या उससे अधिक हवा के साथ मिश्रित हो जाए तो भी आग पकड़ लेती है। एलपीजी की बड़ी मात्रा को तरलीकृत रूप में सिलेंडर में संग्रहित किया जाता है और खाली सिलेंडर में भी 400 ग्राम तक गैस की मात्रा पाई जा सकती है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.