Move to Jagran APP

शारीरिक शिक्षा के अभ्यर्थी गणित और इंग्लिश मीडियम वाले हिदी के सवालों में उलझे

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा दूसरे दिन दो सत्रों में 5790 में से 5444 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। गृह जिलों में परीक्षा केंद्र होने पर मात्र 346 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। चेयरमैन की स्पेशल फ्लाइंग समेत पांच फ्लाइंग दस्तों ने केंद्रों का निरीक्षण किया। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने दोनों सत्रों में 11 केंद्रों का निरीक्षण किया। शारीरिक शिक्षा विभाग के अभ्यर्थी गणित के सवालों में उलझ गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 07:36 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 07:36 AM (IST)
शारीरिक शिक्षा के अभ्यर्थी गणित और इंग्लिश मीडियम वाले हिदी के सवालों में उलझे

जागरण संवाददाता, पानीपत : हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा दूसरे दिन दो सत्रों में 5790 में से 5444 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। गृह जिलों में परीक्षा केंद्र होने पर मात्र 346 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। चेयरमैन की स्पेशल फ्लाइंग समेत पांच फ्लाइंग दस्तों ने केंद्रों का निरीक्षण किया। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने दोनों सत्रों में 11 केंद्रों का निरीक्षण किया। शारीरिक शिक्षा विभाग के अभ्यर्थी गणित के सवालों में उलझ गए। इंग्लिश मीडियम के अभ्यर्थियों के लिए हिदी के प्रश्न उलझाने वाले रहे।

loksabha election banner

रविवार को प्रात:कालीन सत्र में 11 केंद्रों पर लेवल-2 की परीक्षा हुई। 3393 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। सुबह 10 बजे शुरू होने वाली परीक्षा के लिए सुबह 8 बजे से ही अभ्यार्थी पहुंचने लगे। 3172 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। 221 अभ्यर्थी गैर हाजिर रहे। उपस्थिति 93.48 फीसद रही। सायंकालीन सत्र में लेवल-1 की परीक्षा 8 केंद्रों पर हुई। इसमें 2397 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। यह परीक्षा शाम 5:30 बजे तक चली। 2272 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। मात्र 125 अभ्यर्थी ही गैरहाजिर हुए। लेवल-1 में 94.78 फीसद उपस्थिति रही।

तीन चरणों में ली गई तलाशी

अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र में दाखिल होने से पहले तीन चरणों में तलाशी ली गई और कागजात की जांच की गई। केंद्र में प्रवेश से पहले प्रथम चरण में मेटल डिटेक्टर लगाया गया था। उसके बाद बायोमीट्रिक प्रणाली और फिर तीसरे चरण में उनके कागजात की जांच की गई। सभी अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी कराई गई। केंद्रों पर जैमर व सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। उड़नदस्तों ने अलग-अलग समय में केंद्रों का निरीक्षण किया।

ये सवाल पूछे गए :

-विद्यार्थी के व्यक्तित्व के समग्र विकास का किस तरह का मूल्यांकन किया जाता है।

-स्त्रीलिग-पुलिग की दृष्टि से अनुचित विकल्प छांटिए।

-7:20 मिनट पर घड़ी की बड़ी सुई से छोटी सुई के बीच कितने अंश का कोण बनेगा? कोट्स फोटो-7

जलालपुर गांव के वीरेंद्र ने बताया कि उसने शारीरिक शिक्षण के लिए एचटेट का पेपर दिया है। उसका पेपर सामान्य रहा है। पेपर में विषय से संबंधित कॉलम के प्रश्न कुछ कठिन आए हैं। शारीरिक शिक्षा के अभ्यर्थियों को गणित के सवालों में कुछ दिक्कत आई है।

कोट्स फोटो-8

जाटल गांव के नवीन शर्मा ने बताया कि उसने प्रात:कालीन सत्र में परीक्षा दी है। ढाई घंटे की परीक्षा में कई प्रश्न कठिन रहे। उसका पेपर बहुत अच्छा हुआ है। परीक्षा केंद्र के बाहर सामान रखने की व्यवस्था होनी चाहिए। इससे अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी।

कोट्स फोटो-9

पलड़ी गांव की मौसम ने बताया कि लेवल-2 में इंग्लिश मास्टर का पेपर दिया है। उसका पेपर अच्छा हुआ है। इससे अच्छा गृह जिले में परीक्षा केंद्र आना। अभ्यर्थियों को दूसरे जिलों में जाने की चिता नहीं रही। उनको स्वजनों को भी साथ नहीं ले जाना पड़ा। सरकार का फैसला सराहनीय है।

कोट्स फोटो-10

आदियाना गांव की सोनिया ने बताया कि युवाओं के सामने नौकरी लगने के साथ दूसरे जिलों में जाकर परीक्षा देना बड़ी चुनौती थी। सरकार ने इसका रास्ता निकाला है। युवाओं को गृह जिलों में परीक्षा देने से राहत मिली है। उसका इंग्लिश मास्टर का पेपर अच्छा हुआ है।

वर्जन :

एचटेट की परीक्षा दोनों सत्रों में सामान्य रूप से संपन्न हुई है। प्रशासन, बोर्ड और शिक्षा निदेशालय की फ्लाइंग ने समय-समय पर केंद्रों का निरीक्षण किया।

राजबीर सिंह, डीडीपीओ एवं नोडल अधिकारी, पानीपत। ---जगमहेंद्र---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.