Move to Jagran APP

सेवा का जुनून : पिता देश के लिए शहीद, बेटी कर रही कोरोना संक्रमितों की सेवा

जींद में कोरोना संक्रमितों की सेवा में डॉक्‍टर दीक्षा यादव लगी हुई हैं। उनके पिता देश के लिए शहीद हुए। आर्मी में डाक्टर बनने टारगेट लेकिन कोरोना के खिलाफ नागरिक अस्पताल में ड्यूटी कर जंग लड़ रही डा. दीक्षा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 10:54 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 10:54 AM (IST)
सेवा का जुनून : पिता देश के लिए शहीद, बेटी कर रही कोरोना संक्रमितों की सेवा
कोरोना संक्रमित की सेवा करतीं डॉक्‍टर दीक्षा यादव।

जींद, [प्रदीप घोघडिय़ां]। पिता महावीर यादव साल 2003 में जम्मू कश्मीर में देश की रक्षा में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे और आज कोरोना महामारी के कारण देश पर विपदा है तो बेटी योद्धा के रूप के फ्रंट पर रहकर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही है। पिछले एक साल से वह कोरोना महामारी में कभी सैंपङ्क्षलग में तो कभी कोविड वार्ड में, कभी इमरजेंसी में तो कभी फ्लू कार्नर में निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी कर रही हैं। 

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं, नागरिक अस्पताल की चिकित्सक दीक्षा यादव की। डा. दीक्षा यादव फिलहाल इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी कर रही हैं और नागरिक अस्पताल में आने वाले गंभीर मरीजों की जांच और उपचार का काम कर रही हैं। सड़क हादसा हो या दूसरा कोई कारण, अगर कोई गंभीर मरीज अस्पताल में आता है तो हर कोई अपने कदम यह सोचकर पीछे खींच लेता है कि कहीं मरीज कोरोना संक्रमित न हो लेकिन डा. दीक्षा यादव समेत उसका स्टाफ अपने फर्ज को निभाते हुए उसे प्राथमिक उपचार देते हैं। उसके बाद उसका सही उपचार शुरू किया जाता है। हालांकि जब डा. दीक्षा ने ज्वाइन किया, तभी कोरोना महामारी की शुरूआत हो गई थी, लेकिन अपनी जान तक की परवाह न करते हुए डा. दीक्षा अपनी ड्यूटी के प्रति पूरी तरह से समर्पित होकर काम कर रही हैं। 

dr diksha

कभी-कभी तो खड़े-खड़े निकल जाती है छह घंटे की ड्यूटी 

डा. दीक्षा यादव बताती हैं कि इमरजेंसी में ड्यूटी के दौरान कई बार ऐसे हालात बने हैं कि छह घंटे की ड्यूटी खड़े-खड़े ही मरीजों के उपचार में निकल जाती है। पानी पीने तक का भी समय नहीं निकल पाता। एक मरीज को उपचार देते ही, दूसरा मरीज आ जाता है। नार्मल ओपीडी भी देखनी और उसके बाद एक्सीडेंट या सीरियस केस भी देखने पड़ते हैं। 35 से 40 डिग्री तापमान के दौरान भीषण गर्मी में डा. दीक्षा पीपीई किट पहन अपनी ड्यूटी कर रही हैं। 

dr diksha

अपने ही घर में रह रही अलग

डा. दीक्षा ने बताया कि कोरोना महामारी से खुद को और परिवार को सुरक्षित रखने की खातिर घर में प्रवेश से पहले खुद को सैनिटाइज करती हैं। अपने ही घर में अलग रह रही हैं। कोरोना की शुरूआत में तो घर वालों से वीडियो कॉल के जरिए ही बात करती थी। घर वालों से मिल नहीं पाती थी। डा. दीक्षा ने इमरजेंसी के अलावा, फील्ड सर्वे, मोबाइल टीम, सैंपलिंग, फ्लू कार्नर में भी ड्यूटी की है। 

आर्मी में डॉक्टर बनने का था टारगेट : डा. दीक्षा 

डा. दीक्षा का टारगेट आर्मी में डॉक्टर बनने था लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए उसने जींद के नागरिक अस्पताल मे ज्वाइन किया। यहां पर लोगों की सेवा में जुटी हैं। डा. दीक्षा का कहना है कि जब तक महामारी पर काबू नहीं पाया जाता, तब तक वह यहीं पर ड्यूटी करेंगी। अपने पिता से देश सेवा की प्रेरणा लेकर वह मरीजों की सेवा में जुटी हैं। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.