Move to Jagran APP

Weather Update: बारिश ने बढ़ाई ठंड, रहें अलर्ट, 24 घंटे में फ‍िर हो सकती है बूंदाबांदी

ठंड लगातार बढ़ती जा रही है। बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में भी लगातार गिरावट आ रही है। वहीं केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 05:23 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 05:23 PM (IST)
Weather Update: बारिश ने बढ़ाई ठंड, रहें अलर्ट, 24 घंटे में फ‍िर हो सकती है बूंदाबांदी
बारिश की वजह से ठंड और बढ़ी।

पानीपत, जेएनएन। रविवार अल सुबह ही बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। हालांकि करीब 9 बजे यह सिलसिला बंद हो गया। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बूंदाबांदी का यह सिलसिला जारी रह सकता है।

loksabha election banner

6 जनवरी को धुंध फिर से दस्तक दे सकती है। इधर कृषि एवं कल्याण विभाग के पूर्व तकनीकी अधिकारी डा. एसपी तोमर ने कहा कि यह बरसात गेहूं की फसल में नाइट्रोजन के रूप में बरस रही है। यह बूंदाबांदी गेहूं की फसल में नाइट्रोजन की रिकवरी करेगी। ठंड के साथ बरसात से गेहूं की फसल में अच्छी ग्रोथ होगी।

मौसम विभाग ने इस बार लंबे समय तक ठंड चलने का जो अनुमान लगाया है, यदि वह सटीक बैठता है तो इस बार गेहूं की बंपर पैदावार होने की उम्मीद है। हालांकि यह सब मौसम की परिस्थितियों पर ही निर्भर करता है। क्योंकि कई बार देखने को मिला है कि ठंड अच्छी पड़ी, फसल भी अच्छी तैयार हो जाती है, लेकिन जब गेहूं कटाई का समय आता है उस समय पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने लगते हैं। बरसात के साथ-साथ ओलावृष्टि भी होने लगती है। किसान की मेहनत मिट्टी में मिल जाती है।

कुरुक्षेत्र में भी बूंदाबांदी

धर्मनगरी में शनिवार और रविवार की रात को रुक-रुक कर बूंदाबांदी के बाद सुबह 10 बजे बादलों के बीच से धूप खिली। धूप खिलने पर लोगों ने कुछ राहत महसूस की है। आसमान में लगातार बादल छाए रहने से हल्की बूंदाबांदी से धुंध छंट गई है और न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 13 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिन भर बादलों के चलते सूर्य देवता की लुकाछीपी जारी रहेगी। ऐसे में रविवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुुंचने का अनुमान है। इतना ही नहीं अगले तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। इसके बाद मौसम साफ होने पर ठंड बढ़ेगी।

यमुनानगर में बूंदाबांदी और शीत हवाओं से बढ़ी मौसम में ठंडक

कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। रविवार को क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हुई। उसके बाद बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चली। जिससे ठिठुरन और बढ़ गई। अधिकतम तापमान 21 व न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग क विशेषज्ञों के मुताबिक अगले तीन दिन मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान बूंदाबांदी भी हो सकती है। न्यूनतम तापमान 10 से 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। ठंड से बचाव के लिए लोग चाय की चुस्कियों का आनंद लेते हुए देखे गए।

ठंड ज्यादा की बजाय लंबी चले वह अच्छी होती है

डा. एसपी तोमर ने कहा कि गेहूं की फसल के लिए यह भी जरूरी है कि ठंड संयमित गिरे और लंबे समय तक गिरे। ऐसे मौसम की परिस्थितियों में गेहूं के पौधे को अच्छी खुराक मिल पाती है। ज्यादा ठंड हो जाए तो वह भी नुकसानदायक साबित हो सकती है, कम ठंड गिरे तो भी। लंबी ठंड चले तो वह बहुत ही अच्छी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.