Move to Jagran APP

आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका, जानिए अंबाला में कहां-कहां कैंप लगेंगे

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ लेने वालों के लिए एक और मौका है। आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए एक बार फिर मौका दिया जाएगा। हर ब्लॉक में आयोजित होंगे दो-दो कैंप। आयुष्मान कार्ड से वंचित परिवारों का बनाया जाएगा कार्ड।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 11:46 AM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 11:46 AM (IST)
आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका, जानिए अंबाला में कहां-कहां कैंप लगेंगे
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य आयुष्‍मान भारत योजना के लिए कैंप।

अंबाला, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री जन आरोग्य (आयुष्मान भारत) योजना के लाभार्थियों को एक बार फिर गांव में ही आयुष्मान कार्ड बनवाने का अवसर मिलेगा। जिले में शुक्रवार से एक बार फिर कैम्प का आयोजन शुरू किया जा रहा है। हर ब्लॉक में प्रतिदिन न्यूनतम दो कैम्प का संचालन किया जाएगा। इसके लिए माइक्रोप्लॉन तैयार कर लिया गया है। आयुष्मान कार्ड से वंचित परिवारों का कैम्प में विशेष रूप से कार्ड बनवाया जाएगा।

prime article banner

आयुष्मान भारत योजना के नोडल ऑफिसर डा. सुखप्रीत सिंह ने बताया कि विभाग का प्रयास है कि कोई भी लाभार्थी परिवार योजना से वंचित न रह जाए। इसे देखते हुए एक बार फिर कैम्प का आयोजन कराया जा रहा है। शासन का दिशा-निर्देश है कि कोई भी ऐसा परिवार शेष न रह जाए, जिसके परिवार में किसी भी सदस्य का कार्ड न बना हो। लगभग 60 हजार परिवार जिले में अभी भी ऐसे हैं, जिनके यहां किसी भी सदस्य का कार्ड नहीं बना है। इस बार के अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा।

इस संबंध में सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह कॉमन सर्विस सेंटर के कम्प्यूटर ऑपरेटर से समन्वय स्थापित करते हुए माइक्रोप्लॉन के तहत कैम्प आयोजित कराना सुनिश्चित करें। ग्राम प्रधान से समन्वय स्थापित करते हुए लाभार्थियों को कैम्प में बुलवाने का प्रयास करें। आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी को लाभार्थी परिवारों को राशन कार्ड, आधार कार्ड, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री पत्र के साथ लाने के लिए निर्देशित करें।

कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

डॉ. सुखप्रीत सिंह ने बताया कि वर्ष 2011 में तैयार पात्रता सूची में जिन लोगों का नाम है, उसके परिवार के लोग आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। पात्र लाभार्थियों की सूची ग्राम प्रधान, आशा कार्यकर्ता के पास उपलब्ध है। अगर सूची में नाम है तो राशन कार्ड व आधार कार्ड प्रस्तुत कर कैम्प में निःशुल्क कार्ड बनावाया जा सकता है। सरकारी व सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भी कार्ड बनवाने की सुविधा उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.