Move to Jagran APP

Omicron Variant: पानीपत में विदेश से लौटे 17 लोग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में मचा हड़कंप, 7 दिन होम क्‍वारंटाइन

Omicron Variant Update News अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची में 17 पानीपत के शामिल हैं। ओमिक्रोन के खतरे की वजह से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट हो गया। उनके लौटने पर उन्‍हें 7 दिन होम क्‍वारंटाइन किया गया है। हालांकि उनका कोरोना रिपोर्ट निगेटिव है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 01:41 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 01:41 PM (IST)
Omicron Variant: पानीपत में विदेश से लौटे 17 लोग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में मचा हड़कंप, 7 दिन होम क्‍वारंटाइन
ईएसआइ अस्पताल परिसर में संपन्न कोरोना वैक्सीनेशन कैंप का निरीक्षण करती जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. शशि गर्ग और डा. मनीष।

पानीपत, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के सामने आने से स्वास्थ्य विभाग फिर से अलर्ट मोड पर आ गया है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, हरियाणा के कार्यालय से 17 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची मिली है। ये सभी विभिन्न देशों से लौटे हैं। एयरपोर्ट में हुई आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन) टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव होने के बाद भी सात दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

loksabha election banner

कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी डा. सुनील संडूजा व डा. संदीप सिंह ने जागरण को बताया कि कोरोना की पहली-दूसरी लहर के दौरान विदेश से लौटने वालों की सूची में स्पष्ट होता था कि कौन किस देश से लौटा है। इस बार मिली सूची में यह कालम नहीं है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के घर के पता के अनुसार सूची संबंधित मेडिकल आफिसर को सौंपी है। यात्रियों से फोन पर भी संपर्क किया गया है। सभी को 72 घंटे पहले हुई आरटीपीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। रिपोर्ट नेगेटिव है तो भी उन्हें होम क्वारंटाइन रहना होगा। आठवें दिन फिर टेस्ट होगा और सात दिन तक सेल्फ मानिटरिंग करनी होगी।

पाश कालोनियों, हशविप्रा सेक्टरों,औद्योगिक एरिया के लोग ज्यादा विदेश यात्राएं करते हैं। उन एरिया में विभाग अतिरिक्त फोकस करेगा।डा. संडूजा के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त इंतजाम हैं। जनमानस से अपील है कि कोविड की गाइडलाइन का गंभीरता से पालन करें।

आशा वर्कर्स की लगाई ड्यूटी

विदेश से लौटे लोगोंं के स्वास्थ्य की मानिटरिंग करने के लिए आशा वर्कर्स की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक दिन घर में दस्तक देकर स्वास्थ्य की अपडेट लेंगी, चिकित्सा अधिकारी को रिपोर्ट करेंगी। किसी को कोरोना के मामूली लक्षण भी हैं तो जांच के लिए प्रेरित करेंगी।

जिला में नहीं कोरोना एक्टिव केस

मंगलवार को कोरोना आशंकित 791 लोगों के स्वाब सैंपल लिए गए। जिला में कोई एक्टिव केस भी नहीं है। अभी तक मिले 31 हजार 114 पाजिटिव केसों में से 30 हजार 472 रिकवर हो चुके हैं। 642 कोरोना संक्रमित दम तोड़ चुके हैं।

डेंगू बुखार के तीन नए मरीजों की पुष्टि

जिला में डेंगू बुखार के तीन और मरीजों की स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की है। एक खानपुर मेडिकल कालेज, दो गुरुग्राम में उपचाराधीन हैं। ये मरीज चमराड़ा, मांडी और शुगर मिल के पास कालोनी वासी हैं। जिला मलेरिया विभाग के हेल्थ सुपरवाइजर जसमेर सिंह ने बताया कि मरीजों की संख्या 265 हो चुकी है।

7375 ने लगवाया कोरोना रोधी टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआइओ) एवं डिप्टी सिविल सर्जन डा. शशि गर्ग ने बताया कि 7375 ने कोरोना रोधी डोज लगवाई। 28 टीमों ने घर-घर दस्तक दी। 18 से 44 साल आयु वर्ग में 1644 को पहली और 4141 को दूसरी डोज लगी। 45 साल या इससे अधिक आयु वर्ग में 418 को पहली और 1299 को दूसरी डोज लगाई गई।

विदेश से लौटे लोगों के लिए गाइडलाइन

-जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही कोरोना जांच।

-विदेश जाने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी।

-संक्रमित यात्री को आइसोलेट किया जाएगा, सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग भी होगी।

-रिपोर्ट नेगेटिव आने पर एक सप्ताह तक क्वारंटाइन रहना होगा।

-आठवें दिन पुन: टेस्ट, रिपोर्ट नेगेटिव होने पर सात दिन सेल्फ मानिरिंग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.