Move to Jagran APP

Omicron Variant: वैक्सीनेशन नहीं कराने वालों को ओमिक्रोन संक्रमण का खतरा ज्यादा, जानिए क्‍या कहते हैं चिकित्‍सक

Omicron Variant of Covid-19 कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा लगातार बढ़ रहा है। हरियाणा में भी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट है। कोविड-19 के नोडल अधिकारी डा. अभय अग्रवाल ने कहा ओमिक्रोन से बचना है तो लापरवाही ना करें लोग।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 04:51 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 04:51 PM (IST)
Omicron Variant: वैक्सीनेशन नहीं कराने वालों को ओमिक्रोन संक्रमण का खतरा ज्यादा, जानिए क्‍या कहते हैं चिकित्‍सक
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट का खतरा।

करनाल, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर हलचल मची हुई है। हालांकि अभी कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन पहले से लोगों के अंदर इस वैरिएंट को जानने की उत्सुकता है। फिलहाल इस वैरिएंट को लेकर कोविड-19 के नोडल अधिकारी डा. अभय अग्रवाल ने कहा है कि यदि आपने कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि हाल ही में अफ्रीका से कई देशों में दस्तक दे चुके कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन आपको भी चपेट में ले सकता है। अभी तक इस वैरिएंट को लेकर जो जानकारी मिली है वह यह है कि यदि किसी ने वैक्सीनेशन पूरा नहीं कराया है उसके प्रभावित होने का ज्यादा खतरा है।

loksabha election banner

करनाल में ओवरआल वैक्सीनेशन की प्रगति पर नजर दौड़ाई जाए तो अब तक 10 लाख 29 हजार 604 लोगों ने पहली डोज ली है, जबकि महज 5 लाख 50 हजार 426 लोगों ने दूसरी डोज ली है। हालात ऐसे हैं कि 1.50 लाख लोग ऐसे हैं जो दूसरी डोज लगवाने के लिए समय पूरा कर चुके हैं, लेकिन आगे नहीं आ रहे हैं। ऐसे में नया वैरिएंट लोगों के लिए खतरा बन सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील है कि वह आगे आएं और वैक्सीन लगवाएं। दूसरे लोगों को भी वैक्सीन के लिए प्रेरित करें।

लापरवाही की तो भुगतना पड़ सकता है अंजाम

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि कोविड-19 के प्रति लोगों ने यदि लापरवाही बरती तो भारी पड़ सकती है। डा. अभय अग्रवाल ने कहा कि शुगर के मरीजों, बुजुर्गों, किडनी रोग, हृदय रोग, कैंसर, हाइपरटेशन, दमा, सीओपीडी और फेफड़े से जुड़ी बीमारियों के रोगियों को संक्रमण जल्द जद में ले सकता है। ऐसे में जरूरी है कि कोविड-19 के नियमों का पालन करते रहें।

जिले में यह हैं वैक्सीनेशन की स्थिति

पहली डोज 1029604

दूसरी डोज 550426

कुल 1580030

नोट : यह आंकड़े स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए हैं।

किस आयु वर्ग के लोगों को कितनी लगाई जा चुकी है वैक्सीन

आयु वर्ग डोज की संख्या

18 से 44 927869

45 से 60 374148

60 प्लस 278013

जिले में कोविशील्ड की आ रही ज्यादा सप्लाई

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविशील्ड की डोज ज्यादा आ रही है। इस समय 1211565 कोविशील्ड की डोज लगाई जा चुकी है, जबकि कोवैक्सीन की महज 368465 डोज ही लगाई जा सकी है। इसका मुख्य कारण यही है कि कोविशील्ड के मुकाबले कोवैक्सीन की सप्लाई कम आ रही है।

जिले में महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों को हुआ ज्यादा टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों ने ज्यादा टीकाकरण कराया है। अब तक 813111 पुरूषों को टीकाकरण कराया है। वहीं 766646 महिलाओं को टीका लगाया गया है। सोमवार को भी 140 सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। लोगों में टीकाकरण की दूसरी डोज के प्रति उदासीनता दिखाई दे रही है।

अमिक्रोन को लेकर अलर्ट पर हैं

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि कोरोना को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। लेकिन नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट पर किया गया है। कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम जोरों पर है। लोगों से अपील है कि वह आगे आएं और टीकाकरण कराएं। मामले को लेकर लापरवाही ना बरतें। हर घर दस्तक अभियान के तहत भी हम हर घर कवर कर रहे हैं। घर-घर जाकर टीकाकरण कर रहे हैं। मोबाइल वैन के माध्यम से भी टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में अलग-अलग जगहों पर कैंप भी लगाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.