Move to Jagran APP

ओमिक्रोन: 15 से 18 साल वालों कौन सी लगेगी वैक्‍सीन, कैसे होगा रजिस्‍ट्रेशन, जानें हर सवाल का जवाब

ओमिक्रोन के बढ़ते केस को देखते हुए 15 से 18 साल की उम्र वाले के लिए वैक्‍सीनेशन शुरू होने जा रहा है। जानें किस तरह से रजिस्‍ट्रेशन होगा दूसरी डोज कब लगवा सकते हैं। किस तरह से अलर्ट रहना होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 04:01 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 07:59 AM (IST)
ओमिक्रोन: 15 से 18 साल वालों कौन सी लगेगी वैक्‍सीन, कैसे होगा रजिस्‍ट्रेशन, जानें हर सवाल का जवाब
15 साल से ऊपर के बच्‍चों के लिए वैक्‍सीनेशन।

पानीपत, जागरण संवाददाता। देश भर में ओमिक्रोन के केस बढ़ रहे हैं। वैक्‍सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। वहीं, जिन्‍हें वैक्‍सीन की परमिशन नहीं मिली है, वे चिंता में हैं। अब उन्‍हें भी वैक्‍सीनेशन की मंजूरी दे दी गई है। किशोरों को को-वैक्सीन लगेगी। एक जनवरी से कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

loksabha election banner

नेशनल कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत 15 से 18 साल आयु के किशोरों को तीन जनवरी से पहली डोज लगाने का काम शुरू होगा। इन्हें भारत बायोटेक निर्मित को-वैक्सीन का ही टीका लगेगा। हेल्थ-फ्रंटलाइन वर्कर्स और सीनियर सिटीजन को एहतियातन डोज 10 जनवरी से लगेगी। इसके लिए कोविन एप पर एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन स्वयं कर सकते हैं।

बुजुर्गों को तीसरी डोज की तैयारी

बीमार सीनियर सिटीजन को टीका डाक्टर के परामर्श से ही लगेगा। पानीपत जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआइओ) एवं डिप्टी सिविल सर्जन डा. शशि गर्ग ने जागरण को बताया कि हेल्थ-फ्रंटलाइन वर्कर्स और सीनियर सिटीजन को तीसरी डोज उसी वैक्सीन की लगेगी, जिसकी पहले डोज लग चुकी हैं। दूसरी डोज के 39 दिन बाद ही तीसरी (एहतियातन) डोज लग सकती है। कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के समय 15 से 18 साल के (वर्ष-2007 या इससे पहले जन्मे) किशोर के पास आधार कार्ड नंबर नहीं है तो स्कूल-कालेज का पहचान-पत्र सीरियल नंबर डाल सकते हैं। डा. गर्ग के मुताबिक सरकार तीसरी डोज को बूस्टर नहीं बल्कि एहतियातत डोज मानकर चल रही है।

दो से 15 साल के बच्‍चों के लिए भी जल्‍द वैक्‍सीन

कोरोना वायरस अपना रूप बदल रहा है। इसके संक्रमण से बचाव के लिए दो-तीन डोज काफी रहेंगी, अभी कहना जल्दबाजी होगी। सरकार दो से 15 साल के बच्चों का कोविड टीकाकरण भी शुरू कर सकती है।

विद्यालयों में लगेंगे टीकाकरण शिविर

स्वास्थ्य विभाग जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी, सामाजिक-धार्मिक संस्थानों, सार्वजनिक स्थानों सहित स्कूल-कालेजों में 15 से 18 साल वालों के लिए टीकाकरण शिविर लगाएगा। विद्यालयों में प्रबंधन से तालमेल कर, तारीख तय होगी। शिविर के दौरान एक काउंसलर भी नियुक्त किया जाएगा। इनका काम किशोरों में टीकाकरण संबंधी भ्रांतियों को दूर करना होगा। जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग की मदद से जागरूकता अभियान चलेगा।

टीकाकरण के लिए ऐसे करें पंजीकरण

-स्मार्ट फोन में प्ले स्टोर से निश्शुल्क कोविन-एप डाउनलोड करें।

-कोविन एप पर ओपन कर मोबाइल फोन नंबर डालें। ओटीपी मिलेगा, उसे लाग-इन करें।

-अब आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट सहित अपनी कोई आइडी चुनें।

-चुनी गई आइडी प्रूफ का नंबर, नाम डालें। इसके बाद जेंडर व जन्मतिथि चुनें।

-सदस्यता होने के बाद निकटतम एरिया का पिन कोड डालें, टीकाकरण केंद्रों सूची मिलेगी।

-टीकाकरण केंद्र चुनें, टीकाकरण तारीख, समय और वैक्सीन का नाम चुनें।

-टीकाकरण केंद्र पहुंचकर रिफरेंस नंबर और फोन पर मिला सीक्रेट कोड बताना होगा।

तीसरी डोज इसलिए जरूरी

कोरोना वायरस अपना रूप बदल रहा है। वैक्सीन का काम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना है। वैक्सीन का प्रभाव 70-80 प्रतिशत है। तीसरी डोज लगेगी तो शरीर के अंदर लंबे समय तक एंटीबाडी बनी रहेगी। सभी का इम्युन सिस्टम मजबूत बनेगा, हर्ड इम्युनिटी बनी रहेगी। कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर बहुत कम हो जाएगी।

बच्चों-किशोरों को टीका इसलिए जरूरी

बच्चे-किशोर सेहतमंद होंगे तो उन्हें बीमारियों का खतरा कम रहेगा। बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं,कुपोषण, मोटापा, शुगर, तनाव, माइग्रेन सहित दूसरी बीमारियां चपेट में लेने लगती है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने 15 से 18 साल के किशोरों को कोरोना रोधी वैक्सीनेशन का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.