Move to Jagran APP

दिल्ली-जींद-बठिंडा रेलवे ट्रैक पर बढ़ी ट्रेनों की संख्या, 23 जुलाई से चलेगी धौलाधार एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे ने धौलाधार एक्‍सप्रेस को चलाने का फैसला लिया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से राहत मिलते ही रेलवे ने भी गति पकड़ ली है। 23 जुलाई से धौलाधार एक्‍सप्रेस चलेगी। एक्‍सप्रेस सप्‍ताह में तीन दिन चलेगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 11:09 AM (IST)
दिल्ली-जींद-बठिंडा रेलवे ट्रैक पर बढ़ी ट्रेनों की संख्या, 23 जुलाई से चलेगी धौलाधार एक्सप्रेस
23 जुलाई से धौलाधार एक्‍सप्रेस चलनी शुरू होगी।

जींद, जागरण संवाददाता। दिल्ली-जींद-बठिंडा रेलवे लाइन पर पांच पैसेंजर ट्रेनों की शुरूआत के बाद अब धौलाधार एक्सप्रेस ट्रेन भी ट्रैक पर लौटी है। धीरे-धीरे अब ट्रेनों का सफर अनलाक होने लगा है। 23 जुलाई से 04037-36 धौलाधार एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू हो रही है। जो सप्ताह में तीन दिन चलेगी। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को यह ट्रेन जींद से सुबह एक बजकर पांच मिनट पर भठिंडा की तरफ जाएगी। मंगलवार, वीरवार और शनिवार को यह ट्रेन सुबह छह बजकर 55 मिनट पर जींद जंक्शन पर पहुंचेगी और दो मिनट रूकने के बाद दिल्ली की तरफ प्रस्थान करेगी।

loksabha election banner

गौर हो कि कोरोना वायरस के कारण पिछले साल लगे लाकडाउन से पहले दिल्ली-बठिंडा रेलवे लाइन पर करीब 50 एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें जींद से होकर गुजरती थी। पंजाब के अंतिम छोर से लेकर दक्षिण भारत तक की कनेक्टिविटी जींद के साथ थी लेकिन लाकडाउन में सभी ट्रेनें बंद हो गई थी। डेढ साल बाद अब कुछ ट्रेनें टैक पर लौटी जरूर हैं लेकिन अभी भी करीब 60 फीसद ट्रेनें बंद पड़ी हैं। 19 जुलाई से पांच पैसेंजर ट्रेनें चलने के बाद अब 23 जुलाई से धौलाधार एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होगी।

जींद-कुरुक्षेत्र और जींद-सोनीपत पैसेंजर ट्रेन के चलने का इंतजार

बेशक कुछ ट्रेनें टैक पर लौट आई हैं लेकिन दिल्ली से जींद होकर कुरुक्षेत्र की तरफ जाने वाली और जींद से सोनीपत जाने वाली पैसेंजर ट्रेनें पिछले डेढ़ साल से बहाल नहीं हो पाई है। इन ट्रेनों के चलने का यात्रियों को इंतजार है। दिल्ली से जींद होते हुए कुरूक्षेत्र के लिए डीईएमयू ट्रेन का ही परिचालन होता है।

दैनिक यात्री वैलफेयर ने भी इन ट्रेनों के चलाने की मांग की है। जींद और नरवाना क्षेत्र के सैकड़ों लोग हर रोज कुरुक्षेत्र की तरफ जाते हैं। सैकड़ों विद्यार्थी कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं, जो पहले हर रोज अप और डाउन कर लेते थे लेकिन अब उन्हें परेशानी आ रही है। जींद रेलवे जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक जयप्रकाश ने कहा कि 23 जुलाई से त्रि-साप्ताहिक धौलाधार एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हो रही है। इसके अलावा 12 ट्रेनें जींद रेलवे जंक्शन से होकर गुजरने लगी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.